How to Chek Many Sim On Your Name 2022







 

Leave a Comment..

  Leave a Comment..

Best Devices for CSC Aadhaar UCL Uidai certified GPS Device, USB Hub, Fingerprint , Iris , laptop, Printer 2022

Best Devices for CSC Aadhaar UCL Uidai certified GPS Device, USB Hub, Fingerprint , Iris , laptop, Printer


Best Devices for CSC Aadhaar UCL: दोस्तों अगर आप एक CSC Vle है! और CSC Aadhaar UCL  Center Open करना चाहते है! तो आज के इस पोस्ट में हम आपको बताने जा रहे है! कि आपको अपने Aadhaar UCL Center को चलाने के लिए कौन-कौन सी डिवाइस खरीदनी होती है! और कौन सी डिवाइस से क्या काम करना है! यह सारी जानकारी आपको हम इस पोस्ट में देने जा रहे है!

Best Laptop for CSC Aadhaar UCL

CSC Aadhaar UCL Center चलाने के लिए सबसे पहले तो आपके पास I5 प्रोसेसर के साथ में एक Laptop होना चाहिए! ये Laptop आपको 57-58 हजार के बीच में मिल जाएगा! इस Laptop के अंदर आपको जो भी configuration चाहिए! वह सारी Configuration आपको मिल जाती है!



GPS Device For UCL Aadhaar Center

 

आधार UCL सेंटर का काम शुरू करने के लिए आपके पास एक GPS Device की आवश्यकता होती है! यह आप Amazon से भी खरीद सकते है! आप कोई भी GPS Device खरीद सकते है!




USB Hub

जैसा कि आप सभी जानते है! कि अब Market में जो Laptop आ रहे है! उनमे USB Port 2-3 ही होते है! और Aadhaar UCL Center का काम करने के लिए आपको कई USB Port की जरूरत होती है! इसलिए आपके पास एक USB Hub भी होना चाहिए! यह आपको लगभग 300 रूपये के आस-पास ही मिल जाएगा!



Mantra MIS100V2 Single IRIS Device

आधार UCL का काम करने के लिए आपको Iris Device की भी आवश्यकता होती है! यह आप CSC Bazaar Portal से खरीद सकते है! यह आपको लगभग 3600 रूपये के आस-पास ही मिल जाएगा!



Fingerprint Device For Aadhaar UCL Center

Aadhaar UCL Center का करने के लिए आपको एक Fingerprint Device की आवश्यकता होती है! यह आप Mantra MFS100 बायोमेट्रिक फिंगरप्रिंट स्कैनर या Startek का कोई भी ले सकते है! इसे आप Amazon से खरीद सकते है!



Order Fingerprint Scanner Device Online

 

  





Best Printer for CSC Aadhaar UCL

CSC आधार UCL का काम करने के लिए आपको ऐसा प्रिंटर लेना है! जिसमे स्कैनर और प्रिंटिंग दोनों Facility हो! क्योंकि जब आप आधार करेक्शन करेंगे तब एक रसीद रिसीव होंगी! उसे प्रिंट करने के लिए आपके पास प्रिंटर होना चाहिए! और डॉक्यूमेंट को स्कैन करने के लिए!


Leave a Comment..

Best Devices for CSC Aadhaar UCL Uidai certified GPS Device, USB Hub, Fingerprint , Iris , laptop, Printer Best Devices for CSC Aadhaar UC...

Viklang Certificate online Kaise Banaye 2022

 विकलांग सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे करे.

Viklang Certificate online Kaise Banaye 2021


Unique ID for Persons with Disabilities” यह भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक

प्रोजेक्ट है जिस में सभी विकलांग नागरिकों को “Unique Disability Identity Card” /

UDID card दिया जाएगा. यह कार्ड की मदद से सभी विकलांग नागरिकों को ज़रुरी सेवाएँ या

सरकारी योजना का लाभ सुलभ और जल्दी मिल पाएगा. आज के यह गाइड में हम देखेंगे की

विकलांग सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे करे (Viklang Certificate online Kaise Banaye 2021)

विकलांग सर्टिफिकेट बनाने के लिए ज़रुरी दस्तावेज़. Documents required for Viklang Certificate online 2021

  1. आवेदन कर्ता के पास Identity Proof होना ज़रुरी है. Driving Licence. PAN Card, Ration Card, Voter ID और Aadhar Card इन में से कोई एक ज़रुरी होगा.
  2. विकलांग अंग के दो फोटो.
  3. एक पासपोर्ट साइज़ चेहरे का फोटोग्राफ.

Leave a Comment..

  विकलांग सर्टिफिकेट ऑनलाइन कैसे करे. Viklang Certificate online Kaise Banaye 2021 Unique ID for Persons with Disabilities” यह भारत सरकार द्...

Haisiyat Praman Patra Online Apply 2022

 हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश क्या होता है, ऑनलाइन कैसे बनता हैं | How to Apply Haisiyat Praman Patra Online Apply 2021

हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है, कैसे बनता हैं, ऑनलाइन एप्लिकेशन [पंजीयन ] फॉर्म (UP Haisiyat Praman Patra (Certificate) Online Application Form In Hindi) haisiyat praman patra kaise banta hai

 

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने राज्य के वासियों को एक अनोखा तौफा दिया है. प्रदेश में अब जिसको हैसियत प्रमाण पत्र चाहिए उसे राजस्व विभाग या किसी अन्य विभाग में चक्कर लगाने की जरुरत नहीं पड़ेगी। जिसको भी हैसियत प्रमाण पत्र चाहिए उसे उत्तर प्रदेश की इ डिस्ट्रिक्ट ऑफिसियल साइट में जाकर आवेदन करना होगा। योगी सरकार ने इसके अलावा जन्म, मृत्यु, आय एवं दिव्यांग पत्र के आवेदन के लिए भी ऑनलाइन सेवा शुरू की थी.

हैसियत प्रमाण पत्र क्या होता है (Haisiyat Praman Patra)

हैसियत प्रमाण पत्र किसी भी नागरिक की संपत्ति की जानकारी रखने वाला पत्र होता है. इसके द्वारा सरकारी विभाग उस नागरिक की संपत्ति की जानकारी लेते और उसे प्रमाण पत्र देते है. यह प्रमाण पत्र कुछ जगह सरकारी कामों में जरुरी होता है. सरकारी ठेका, किसी तरह का कोई सरकारी टेंडर का काम करने से पहले सरकार हैसियत प्रमाण पत्र  मांगती है , जिसे देखने के बाद ही वह व्यक्ति उस टेंडर के लिए आवेदन कर सकता है.

बड़ी-२ बिल्डिंग बनाने वाले, सड़क निर्माण वाले ठेकेदार और भी अन्य काम होते है जहाँ सरकार इन कागजों की मांग करती है.

हैसियत प्रमाण पत्र के लाभ एवं कार्य

·         हैसियत प्रमाण पत्र के लिए सरकार से शुल्क भी तय किया है, जिसे आवेदक को देना होता हैं । ऑनलाइन फॉर्म भरने पर 100 रूपए+उपयोगकर्ता शुल्क आवेदक देना होगा। इसके अलावा जनसेवा केंद्र के द्वारा आवेदन करने पर आवेदक को 120 रूपये अदा करने होंगें। इन दोनों के अलावा अगर आवेदक उत्तर प्रदेश के सिटीजन पोर्टल के द्वारा आवेदन करता है तो उसे सिर्फ 110 रूपी अदा करने होंगें।

·         सरकार ने इससे जुड़े सभी अधिकारीयों को हिदायत दी है कि ऑनलाइन प्रमाण पत्र के आवेदन से 30 दिन के अंदर आवेदक को पत्र मिल जाना चाहिए।

·         एक व्यक्ति खुद अपनी हैसियत को जानने के लिए निजी मूल्यवानके आधार पर भी आवेदन कर सकता है, जिसे आयकर (आईटी) विभाग द्वारा प्रमाणित किया जायेगा|

·         उत्तर प्रदेश में रहने वाले सभी नागरिक जो अपने कुल संपत्ति का दस्तावेजी सबूत चाहते हैं, वे हैसियत प्रमाण पत्र के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते है.

 

हैसियत प्रमाण पत्र आवश्यक दस्तावेज (Documents)

हैसियत प्रमाण पत्र में आवेदन के लिए कुछ दस्तावेज जरुरी होते है. इसके लिये आपको अपना आधार कार्ड, पैन कार्ड नंबर, अपने निवास के प्रमाण के लिए कोई दस्तावेज जैसे बिजली का बिल, आवेदक की पासपोर्ट साइज फोटो, अगर जमीन है तो भूमि की फोटो, अगर घर है तो उसकी फोटो, संपत्ति आपकी है इसके भी दस्तावेज, बैंक में राखी आपकी राशि को भी आप इसमें शामिल कर सकते है, इसके लिए बैंक की सभी जानकारी। ये सभी जानकारी आपको फॉर्म भरने से पहले अपने पास रखनी होगी।


हैसियत प्रमाण पत्र फॉर्म पीडीएफ (Form)

यह प्रमाण पत्र बनवाने के लिए लाभार्थी इस अधिकारिक लिंक पर क्लिक करके आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सकते हैं.

हैसियत प्रमाण पत्र कैसे बनाएं, आवेदन प्रक्रिया (Online Application)

1.     हैसियत प्रमाण पत्र के ऑनलाइन आवेदन के लिए सबसे पहले आवेदक को अधिकारिक साइट पर जाना होगा।

2.     यहाँ होम पेज पर आपको सिटीजन लॉगिन आइकन दिखाई देगा, जिस पर क्लिक करके आप एक नई पेज पर पहुंच जायेंगें।

3.     सीधे हाथ की तरफ आपको नवीन उपयोगकर्ता पंजीकरणआइकॉन दिखाई देगा, जहाँ क्लिक करके एक फॉर्म खुल जायेगा।

4.     इस फॉर्म में आवेदक की सारी जानकारी उसका नाम, जन्म तिथि,पता, पिन कोड, मोबाइल नंबर एवं ईमेल आईडी सही सही भरनी होगी।

5.     सभी जानकारी अच्छे से चेक करने के बाद नीचे दिए हुए सुरक्षित करेंबटन में क्लिक करें।

6.     इसके बाद One time password (OTP) आपके दिए गए मोबाइल नंबर में आएगा। यह पहली बार लॉगिन करने के लिए पासवर्ड होगा।

7.     लॉगिन करके के बाद पासवर्ड को बदल ले, और आवेदन भरेंबटन पर क्लिक करें।

8.     इसके बाद सेवा चुनेंआइकॉन में हैसियत प्रमाण पत्र चुनें और नवीन आवेदन में क्लिक करें।

9.     इसके बाद सारी जानकारी को अच्छे से पढ़कर आगे बढ़ेंपर क्लिक करें। इससे हैसियत प्रमाण पत्र का ऑनलाइन एप्लीकेशन फॉर्म खुल जायेगा।

10. यहाँ आवेदक को संपत्ति से जुड़ी सारी जानकारी एवं दस्तावेज जमा करने होंगें जिसके बाद आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

11. इसके बाद आवेदक हैसियत प्रमाण पत्र का प्रिंट आउट निकाल ले और इसे संभाल के रखे.

आवेदन करने की तारीख के 30 दिनों के भीतर सभी आवेदकों को उनके हैसियत प्रमाण पत्र मिल जायेंगें। योगी ने कहा है कि ऑनलाइन आवेदन से आसानी से लोगों को सेवाएं मिलेगी और पारदर्शी तरीके से बिना किसी परेशानी और भय के अच्छे से सरल ढंग से लोग घर बैठे ये सभी प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते है.

हैसियत प्रमाण पत्र ऑनलाइन चेक

आप इस प्रमाण पत्र को प्राप्त करने के लिए आवेदन फॉर्म भरने के बाद आप इसे ऑनलाइन भी स्टेटस चेक कर सकते हैं. इसके लिए अधिकारिक वेबसाइट दी गई हैं उस पर ऑनलाइन स्टेटस आसानी से देख सकते हैं.

FAQ

Q : हैसियत प्रमाण पत्र क्या है ?

ANS :- हैसियत प्रमाण पत्र के जरिए किसी भी व्यक्ति विशेष के संपूर्ण संपत्ति का सारा ब्यौरा पता चलता है।

Q : हैसियत प्रमाण पत्र किसके लिए होता है ?

ANS :- सभी प्रकार के बड़े-बड़े सरकारी टेंडर को प्राप्त करने के लिए सरकार आवेदक व्यक्ति से हैसियत प्रमाण पत्र की मांग करती है।

Q : हैसियत प्रमाण पत्र कैसे बनवाएं ?

ANS :- इसे बनवाने के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट पर अपना आवेदन दे सकते हैं।

Q : हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लिए आवश्यक दस्तावेज ?

ANS :- आधार कार्ड,पैन कार्ड नंबर, निवास प्रमाण पत्र यदि भूमि है, तो आपकी भूमि की फोटो लगेगी, आपके संपत्ति के सारे दस्तावेज, बैंक विवरण भी आपको देना होगा। इसके अतिरिक्त आवश्यक दस्तावेज के रूप में आप का नवीनतम फोटो लगेगा।

Q : हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने के लाभ क्या है ?

ANS :- हैसियत प्रमाण पत्र बनवाने पर आप बड़े बड़े सरकारी टेंडर को प्राप्त करने के लिए अपना आवेदन दे सकते हैं और भी अन्य सरकारी कामों को करवा सकते हैं।

 

Leave a Comment..

  हैसियत प्रमाण पत्र उत्तर प्रदेश क्या होता है , ऑनलाइन कैसे बनता हैं | How to Apply Haisiyat Praman Patra Online Apply 2021 हैसियत प्रमाण ...

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...