UP Caste Certificate BOR SC/ST/OBC Apply Online 2022

UP Caste Certificate BOR SC/ST/OBC Apply 

Online 2021 – यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन 

आवेदन 2021यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन : जाति प्रमाण पत्र किसी के जाति विशेष के होने का प्रमाण है विशेष कर ऐसे मामले में जब कोई अनुसूचित जाति/जनजाति/ओ.बी.सी वर्ग का हो। आज हम अपने आर्टिकल के माध्यम से आपको बताने वाले है की किस प्रकार अनुसूचित जाति / जनजाति के लोग यूपी जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन घर में बैठे -बैठे किस प्रकार कर सकते है। UP Caste Certificate एक सरकारी दस्तावेज है जो केंद्रीय अथवा राज्य सरकार की विभिन्न सरकारी संस्थानों एवं योजनाओं का लाभ लेने के लिए जरुरी होता है और Jaati Praman Patra एक ऐसा प्रमाण पत्र है जिसके माध्यम से सरकार द्वारा आपको आरक्षण प्राप्त होता है, लाभार्थी को स्कूल कॉलेज में छात्रवृति प्राप्त होती है और दाखिला लेने में भी कोई परेशानी नहीं होती है।

यूपी जाति प्रमाण आवेदन हेतु आवश्यक दस्तावेज

Uttar Pradesh Caste Certificate SC/ST/OBC के लिए आवेदन करने से पहले आपके पास कुछ डॉक्यूमेंट होना आवश्यक है। जिसके बारे में हम आपको नीचे दिए गए पॉइंट्स के माध्यम से बताने जा रहें है।

  • राशन कार्ड
  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • स्वप्रमाणित घोषणा पत्र
  • मोबाइल नंबर

इन सभी को अपने पास स्कैन करके रख लें
UP Caste Certificate SC/ST/OBC ऑनलाइन आवेदन भरने के दिशा निर्देश

जाति प्रमाण पत्र 2021 से वाले क्या क्या लाभ

  • यदि कोई उमीदवार नागरिक अपना जाति प्रमाण पत्र बनाते है तो उसे सरकारी योजनाओ का लाभ मिलेगा और साथ ही कॉलेज, स्कूल में आप आगे की पढ़ाई के लिए छात्रवृति प्राप्त कर सकते है।
  • जाति प्रमाण पत्र होने से आपको नौकरी के लिए पहली प्राथमिकता दी जाएगी।
  • छात्रों को स्कूल कॉलेज में दाखिला लेने पर या स्कॉलरशिप के लिए भी जाति प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होता है।
  • यदि आप नौकरी के लिए जाते है और उस हिसाब से आपकी उम्र सीमा ज्यादा या कम है तो इसमें भी उम्मीदवार को सहूलियत दी जाएगी।
  • यदि आप राजनीति में आना चाहते है तो आपके पास जाति प्रमाण पत्र का होना बहुत ही महत्वपूर्ण है।
  • जाति प्रमाण पत्र निम्न श्रेणी में आने वाले परिवारों के लिए एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है। जिसके आधार पर सरकार के द्वारा दी जाने वाली एक विशेष प्रकार की छूट का लाभ प्राप्त कर सकते है।
यूपी जाति प्रमाण पत्र के उद्देश्य क्या 
क्या है ?
जैसे की आप सब जानते ही है की समाज में पहले से ही अनुसूची जाति/जनजातियों के वर्गो के लोगो के साथ अच्छा बर्ताव नहीं किया जाता है। जिस कारण समाज ने उन्हें कभी अपनाया नहीं और उनके साथ भेदभाव, छुआछूत जैसी चीजे करनी शुरू कर दी और उन्हें ना तो स्कूल में दाखिला दिया जाता था ना ही समाज के बीच रहने दिया जाता था। जिस कारण कम जाति वर्ग के लोग पिछड़ते गए और उन्हें समाज ने हर चीज में पीछे किया। सरकार ने इसी समस्या को देखते हुए जाति प्रमाण पत्र बनाने के लिए दिशा -निदेश दिए। सभी लोगो के जाति प्रमाण पत्र उनके जाती वर्ग के आधार पर ही बनाये जायेंगे। इसी प्रमाण पत्र की सहायता से लोगो को आरक्षण, सरकारी योजना का लाभ, छात्रवृति, नौकरी आदि प्राप्त होती है। उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र का उद्देश्य यही है की जितने भी राज्य में पिछड़े हुए लोग है उनको समाज के बीच लाना और उनको भी वही अधिकार हो जो समाज में रह रहे एक उच्च वर्ग के आदमी को है।


Leave a Comment..

CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...