How to Make Passive Income in 2022 In Hindi

 

हम सभी के पास 24 घंटे के एक दिन में बहुत सीमित समय होता है और आप इस सीमित समय के साथ केवल एक सीमित राशि ही कमा सकते हैं। लेकिन, निष्क्रिय आय बनाने का विचार आता है। 2022 में निष्क्रिय आय कैसे करें, इस पर एक संपूर्ण मार्गदर्शिका यहां दी गई है।

पैसिव इनकम एक ऐसी चीज है जिसकी हम सभी आकांक्षा रखते हैं लेकिन पैसिव इनकम कैसे करें यह एक कम ज्ञात रहस्य है। हां, यह सच है कि सोते समय पैसा कमाना ही अमीर बनने का एकमात्र तरीका है जब तक कि आप दूसरों को वेतन की आय के रूप में नहीं लूटते, आपको केवल अमीरी नहीं बल्कि आजीविका ही मिलेगी। 2022 में निष्क्रिय आय बनाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं।

2022 में पैसिव इनकम करने के तरीके

1. Youtube Videos

एक समय था जब Youtube इतना लोकप्रिय नहीं था लेकिन अब लोग कुछ भी और सब कुछ Youtube पर ही सर्च करते हैं। और, यह उन लोगों के लिए एक फायदा है जो सामग्री बनाते हैं यानी दृश्य रूप में। एक वीडियो जिसे आप आज Youtube पर अपलोड करेंगे, वह आने वाले वर्षों तक रहेगा और जब भी लोग आपके द्वारा अपलोड किए गए वीडियो को देखेंगे तो आपको इससे होने वाली आय का एक हिस्सा मिलेगा, क्या यह शानदार नहीं है?

यही कारण है कि निष्क्रिय आय के लिए Youtube राजस्व का एक बहुत ही लोकप्रिय स्रोत है। अजय नागर, भुवन बम, और तन्मय भट्ट जैसे क्रिएटर्स अब जो वीडियो अपलोड करते हैं, उससे ज्यादा पैसा उनके द्वारा पहले अपलोड किए गए वीडियो से कमाते हैं।

2. Blogging

ब्लॉग्गिंग और कुछ नहीं बल्कि लेखन है। अगर आपको लिखना पसंद है तो ब्लॉग्गिंग आपके लिए जादू की एक अद्भुत तलवार है। आपको बस अपना खुद का ब्लॉग शुरू करना है और यह आपके लिए बहुत सारा पैसा उत्पन्न करेगा। एक लेख जो आप आज पोस्ट करते हैं वह आने वाले वर्षों के लिए रहेगा और जैसे-जैसे यह बढ़ेगा आपके लिए ट्रैफ़िक और धन उत्पन्न करेगा। इसे ही ब्लॉगिंग का जादू कहा जाता है।

एक ब्लॉग जितना पुराना होता है, जब तक वह प्रासंगिक होता है, तब तक खोज इंजन में रैंकिंग की संभावना अधिक होती है।

3. Affiliate Marketing

Affiliate Marketing के माध्यम से पैसा कमाना कुछ भी नहीं करने जितना आसान है, लेकिन इसके लिए एक निश्चित कौशल सेट की भी आवश्यकता होती है। जब भी आपके द्वारा किसी Affiliate Link के माध्यम से कोई बिक्री की जाती है, तो आपको उसके माध्यम से एक निश्चित राशि का Commission मिलता है। अब, कल्पना करें कि आपके पास एक स्वचालित प्रणाली है जिसके माध्यम से आपका संबद्ध नेटवर्क लीड उत्पन्न कर रहा है और बिक्री प्राप्त कर रहा है। इस तरह की प्रणाली अगर कुशलता से काम करती है तो निश्चित रूप से आपको अमीर बना देगी।

4. Stock Market

जब शेयर बाजार में निष्क्रिय आय बनाने की बात आती है तो दो लोकप्रिय तरीके हैं

Dividend Income

लाभांश कंपनी के मुनाफे का एक हिस्सा है जो उसके शेयरधारकों को वापस भुगतान किया जाता है। यह शेयरधारकों के लिए कंपनी में अपना पैसा निवेश करने का इनाम है। मान लीजिए कि आपके पास एक कंपनी के 10,000 शेयर हैं जो हर साल 10 रुपये/शेयर लाभांश का भुगतान कर रहे हैं। यह सालाना लाभांश आय के रूप में 1,00,000 रुपये होगा, क्या यह निष्क्रिय आय की अच्छी राशि नहीं है?

Long Term Wealth

लाभांश आय के अलावा, वास्तविक धन स्टॉक मूल्य में वृद्धि के माध्यम से उत्पन्न होता है। यदि 100 की कीमत पर खरीदा गया एक शेयर बढ़कर 1000 हो जाए तो यह वास्तविक धन है। एक लोकप्रिय कहावत है कि अगर कंपनी लाभांश का भुगतान नहीं कर रही है तो इसका मतलब है कि यह विकास के मामले में शेयर की कीमत में प्रतिबिंबित होगा।

5. Course Development

आज के इंटरनेट के दौर में एक कोर्स बनाना किसी सोने की खान से कम नहीं है जहां यह आपके लिए लगातार पैसा पैदा करेगा। एक अच्छी तरह से डिज़ाइन किया गया और अच्छी तरह से संरचित पाठ्यक्रम जिसमें आधुनिक-दिन की दुनिया के लिए आवश्यक सामग्री है, आने वाले वर्षों के लिए वहाँ रहने वाली है और यह वर्षों पहले डिज़ाइन किए गए पाठ्यक्रम से पैसा कमाती रहेगी।

6. E-Book Writing

किताब पब्लिश करना कोई आसान काम नहीं है लेकिन अपनी ई-बुक को पब्लिश करना इतना मुश्किल काम नहीं है। यदि आपके पास अपनी पुस्तक तैयार है, तो आप इसकी ई-कॉपी इंस्टामोजो, अमेज़ॅन किंडल इत्यादि जैसे प्लेटफॉर्म पर आसानी से प्रकाशित कर सकते हैं। एक बार आपकी पुस्तक प्रकाशित हो जाने पर, प्रत्येक बिक्री के लिए आपको कुछ राजस्व प्राप्त होगा।


7. Dropshipping

ड्रॉपशीपिंग एक ऐसी चीज है जहां आप एक उत्पाद खरीदते हैं और उसे किसी अन्य खरीदार को लाभ के लिए वितरित करते हैं। आप वास्तव में यहां कुछ भी नहीं खरीद रहे हैं। आप केवल खरीदार से एक ऑर्डर प्राप्त कर रहे हैं और फिर उस स्थान से दूसरा ऑर्डर दे रहे हैं जहां आप इसे खरीद रहे हैं।

तो, यह बहुत स्पष्ट है कि आप ड्रॉपशीपिंग में यहां एक उत्पाद छोड़ रहे हैं और शिपिंग कर रहे हैं। आइए इसे और भी सरल बनाते हैं। आप एक उत्पाद खरीद रहे हैं और फिर उसे वास्तव में खरीदे बिना उसे बेच रहे हैं। आपके पास एक विक्रेता है जहां से आप उत्पाद खरीद रहे हैं और अब आपको एक खरीदार ढूंढना होगा जो आपके उत्पाद को खरीद सके।
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...