5 Evergreen Ways to Make Money Online in Hindi-How To Earn Money Online In Hindi?

 ऑन पैसा कमाना की इच्छा हैं? 2022 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 सदाबहार तरीके यहां दिए गए हैं जो युगों से काम कर रहे हैं और संभवत: वर्षों तक काम करेंगे।

ऐसा क्यों? क्योंकि ये सबसे भरोसेमंद हैं और ऑनलाइन कमाई का आधार बन गए हैं। तो, चलिए 2022 में ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 सदाबहार तरीकों से शुरुआत करते हैं।


ऑनलाइन पैसे कमाने के 25 सदाबहार तरीके 2022

#1Youtube पर वीडियो अपलोड करके पैसे कमाएं

आप इसे मानें या न मानें लेकिन यूट्यूब इस समय सबसे हॉट टॉपिक है और सालों से है और आप यूट्यूब पर बहुत पैसा कमा सकते हैं। आप न केवल पैसा कमाते हैं बल्कि एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व भी बनते हैं। भुवन बाम और आशीष चंचलानी काफी लोकप्रिय यूट्यूबर्स हैं लेकिन वे प्रतिभाशाली हैं। और, मैं आपको अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए नहीं कह रहा हूं क्योंकि अगर आपके पास प्रतिभा है तो आप इसे चाहते हैं या नहीं, यह अपने आप बाहर आ जाएगा। तो, चलिए कुछ ऐसी चीज़ों के बारे में बात करते हैं जो आप एक योजना के साथ कर सकते हैं। हां, आप केवल सबसे अमीर लोगों, सबसे अच्छी कारों, शीर्ष सेलेब्स, या किसी भी चीज़ के बारे में एक सूची बनाकर सूची वीडियो बना सकते हैं।

मुझे यह संदेह है कि अगर मैं कहूं कि आप केवल कुछ वीडियो अपलोड करके एक लाख से अधिक कमा सकते हैं तो आप मुझ पर विश्वास नहीं कर सकते हैं। लेकिन एक बात बहुत स्पष्ट है कि आप वीडियो के माध्यम से कुछ मूल्य प्रदान कर रहे हैं। तो, मैं आपको एक व्यावहारिक उदाहरण देता हूं। हाल ही में मैंने धर्मेंद्र कुमार के साथ चर्चा की, जिनका माई स्मार्ट सपोर्ट नाम का एक यूट्यूब चैनल है जहां वह यूट्यूबर्स और ब्लॉगर्स की मदद के लिए वीडियो बनाते हैं। इस बीच, उसने मुझे अपने बैंक से प्राप्त एक संदेश दिखाया जिसमें 95000 रुपये का हालिया भुगतान था जो उसने पिछले महीने यूट्यूब से प्राप्त किया था।

अब आप यह तर्क दे सकते हैं कि उनके जैसे एक Youtuber के लिए 95000 रुपये काफी कम हैं लेकिन सच्चाई यह है कि उन्होंने पिछले दो महीनों में एक भी वीडियो अपलोड नहीं किया है। तो ये थी उनकी पुराने वीडियो से होने वाली कमाई। इसे आप Youtube से बना सकते हैं। आप Youtube से Passively ऑनलाइन पैसा कमा सकते हैं।

# 2। ब्लॉगिंग के साथ अरबपति बनें

ब्लॉगिंग एक ऐसी चीज है जिससे हम सभी परिचित हैं और आप इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि ब्लॉगिंग Youtube से बेहतर है या नहीं? खैर, मैं इस सवाल का जवाब नहीं दे सकता लेकिन मैं इतना ही कह सकता हूं कि आप ब्लॉगिंग से बहुत पैसा कमा सकते हैं। एक समय था जब मुख्यधारा के मीडिया से जुड़े लोग ब्लॉगर्स की उपेक्षा करते थे। लेकिन, मीडिया उद्योग में ब्लॉगिंग अब एक बड़ा स्तंभ है।

लेकिन आप इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? ठीक है, अगर आप खुद को एक अच्छा लेखक मानते हैं तो आपको इसे जरूर आजमाना चाहिए। क्योंकि मूल चीज जो आप करते हैं वह है लिखना और फिर इसमें बहुत सारी चीजें शामिल हैं लेकिन पहले विचार में इसे एक लेखन कार्यशाला मानें। दरअसल, मैं यहां गलत हूं क्योंकि आप मेरे जैसे किसी तीसरे पक्ष के लेखक को अपने ब्लॉग के लिए लिखने के लिए रख सकते हैं। हां, मैं एक लेखक हूं और इसलिए मैं यह लिख रहा हूं।

अच्छी बात यह है कि आप अपनी कल्पना से अधिक धन कमा सकते हैं। मैं कुछ ऐसे लोगों को जानता हूं जो एक महीने में $10000 से अधिक का आंकड़ा बनाते हैं। अब, आप अनुमान लगा सकते हैं कि ब्लॉगिंग क्या करने में सक्षम है। लेकिन आपको राइटिंग, एसईओ, मार्केटिंग आदि जैसे काम करने होंगे। अगर आप इन सबके लिए तैयार हैं तो आपको एक ब्लॉग बनाना होगा और अपने ज्ञान को साझा करना शुरू करना होगा।

#3Affiliate Marketing से शुरुआत करें

मैं यह मान लेता हूं कि आप Affiliate Marketing के बारे में जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि Affiliate Marketing से पैसे कैसे कमाए जाते हैं?

चिंता न करें, मैं यहां सहबद्ध सामग्री के साथ ऑनलाइन पैसे कमाने में आपकी सहायता करने के लिए हूं, लेकिन यदि आप नहीं जानते हैं कि सहबद्ध विपणन क्या है। यह मार्केटिंग का एक रूप है जहां आपको उत्पाद बेचने के लिए कमीशन के रूप में बिक्री मूल्य का एक हिस्सा भुगतान किया जाता है। लगभग हर ई-कॉमर्स स्टोर का अपना एफिलिएट प्रोग्राम होता है और आप उनसे जुड़ सकते हैं। Amazon Affiliate काफी लोकप्रिय है लेकिन आप किसी भी Affiliate से जुड़ सकते हैं और बहुत पैसा कमा सकते हैं।

मैं एक लोकप्रिय ब्लॉगर को जानता हूं जो केवल एफिलिएट मार्केटिंग से पैसा कमाता है और मुझे पूरा यकीन है कि उसकी कमाई महीने में 3 लाख से अधिक है। सहबद्ध विपणन शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने आला के बारे में एक ब्लॉग शुरू करें और सामग्री के साथ लोगों की मदद करना शुरू करें। यदि लोग आपकी सामग्री और आप पर भरोसा करते हैं, तो वे निश्चित रूप से आपके लिंक का अनुसरण करेंगे।

Affiliate Marketing सभी तरीकों में सबसे आसान है और अगर आप इसे सही तरीके से कर सकते हैं तो आप सफल होने के लिए बाध्य हैं। आपको बस इतना करना है कि एक ऐसी जगह का चयन करें जिसमें कम प्रतिस्पर्धा हो और बस अपने सपनों के लिए काम करना शुरू करें। और पहिया को मैदान पर घुमाएँ।

# 4। परामर्श से ऑनलाइन पैसे कमाएँ

अब, यह थोड़ा दिलचस्प और ज्ञानवर्धक हिस्सा है जहाँ आपको वास्तव में किसी चीज़ के बारे में बात करने के लिए कुछ ज्ञान की आवश्यकता होती है। लेकिन, अच्छी बात यह है कि अगर आप चाहें तो ज्ञान आसानी से प्राप्त किया जा सकता है और यह ज्ञान दूसरों के लिए बहुत उपयोगी हो सकता है जो आपको भुगतान करेंगे।

मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आपका ज्ञान अच्छा नहीं है लेकिन इस बात की संभावना है कि आप इस तथ्य से अवगत नहीं होंगे कि कंसल्टेंट्स मिनटों के लिए चार्ज करते हैं। हाँ, उद्योग के शीर्ष पर बैठे लोग केवल कुछ मिनटों की मुलाकात के लिए बहुत अधिक राशि चार्ज करते हैं। आप बहुत सारा पैसा कमा सकते हैं लेकिन अगर आप इसे शुरू करना चाहते हैं, तो यहां सरल सूत्र है। आपको बस इतना करना है कि आला के अपने ज्ञान के साथ एक ब्लॉग शुरू करना है और अपने ज्ञान को प्रकाशित करना जारी रखना है। अगर लोग आपकी सामग्री पढ़ रहे हैं, तो अंततः वे आपकी राय और विचार भी पूछेंगे। और, आप उनसे फ़ोन या वीडियो कॉन्फ़्रेंस पर अपॉइंटमेंट शेड्यूल करने के लिए शुल्क ले सकते हैं।

सबसे अच्छी योजना यह है कि लोगों को अपने ज्ञान के बारे में निःशुल्क जानकारी दी जाए और वे इसे और अधिक प्राप्त करने के लिए भुगतान करेंगे।

# 5। वेब विकास

ऑनलाइन पैसे कमाने का सबसे आसान तरीका वेब डेवलपमेंट है। आपको बस इतना करना है कि वेबसाइट बनानी है और पैसा कमाना है। ऐसा लगता है कि वेबसाइट बनाना बहुत मुश्किल है लेकिन ऐसा नहीं है। मैं यह नहीं कह रहा हूं कि आप नूडल्स खाने की तरह ही वेबसाइट बना सकते हैं लेकिन अगर आप कुछ यूट्यूब ट्यूटोरियल देखते हैं, तो मुझे विश्वास है कि आप ऐसा कर सकते हैं।

जो लोग इंटरनेट की ऑनलाइन दुनिया में अपने व्यापार का विस्तार करना चाहते हैं, उन्हें एक वेबसाइट की आवश्यकता होती है और यदि आप उन्हें विश्वास दिलाते हैं, तो वे आपके द्वारा मांगी गई किसी भी राशि का भुगतान करेंगे। आपको केवल वर्डप्रेस का ज्ञान होना चाहिए और यह आपको इस क्षेत्र में विजेता बना देगा।

ऐसे लोग हैं जिन्हें यह बहुत कठिन लगता है और यदि आप उनके लिए इसे आसान बना सकते हैं तो वे आपको भुगतान करेंगे। एक शुरुआत के रूप में, आप उन्हें कुछ पूरक पेश कर सकते हैं और आपको एक वफादार ग्राहक मिलता है।

तो, अच्छी बात यह है कि आप बहुत ही आसानी से एक वेबसाइट बना सकते हैं और इसका मतलब है कि आप बहुत आसानी से ऑनलाइन पैसे कमा सकते हैं। तो, अब आप किसका इंतज़ार कर रहे हैं?

CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...