Most Accurate Intraday Trading Indicators-सबसे सटीक इंट्राडे ट्रेडिंग संकेतक -

 इंट्राडे ट्रेडिंग करने के लिए एक बेहद आकर्षक और प्रभावशाली चीज है लेकिन क्या इसे जारी रखना सुरक्षित और लाभदायक है?


हां, लेकिन यह उचित संकेतकों के साथ वैज्ञानिक होना चाहिए। इंट्राडे ट्रेडिंग गैंबलिंग से कैसे अलग है। व्यापार का पूरा विचार लाभ से प्रेरित है जहां आप अपने निवेश पर वापसी की उम्मीद कर रहे हैं।

इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है एक दिन के अंदर की गई ट्रेडिंग। ट्रेडिंग का उद्देश्य इसके साथ लाभ कमाना है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि लाभ का उद्देश्य क्या है और इसे एक दिन के भीतर ही पूरा करना है। भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग सुबह 9.15 बजे शुरू होती है और दोपहर 3.30 बजे तक खुली रहती है। सोमवार से शुक्रवार तक। अगर आप सुबह कोई ट्रेड लगाते हैं तो आपको बाजार बंद होने से पहले उससे बाहर निकलना होगा। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो आपका ब्रोकर आपको स्वचालित रूप से बाहर निकलने देगा लेकिन इसके लिए आप पर जुर्माना लगाया जाएगा क्योंकि ब्रोकर को आपके लिए यह करना होगा।

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए संकेतकों की समझ

प्रवृत्ति को समझना बहुत बुनियादी बात है। मार्केटिंग का समग्र रुझान क्या है चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक फिर विशेष सुरक्षा के व्यक्तिगत चार्ट पर आकर, आपको प्रवृत्ति को समझने में सक्षम होना चाहिए? कभी-कभी, बाजार सकारात्मक या नकारात्मक होता है और कभी-कभी यह मिश्रित प्रतिक्रिया दिखाता है। लेकिन, महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे समझने में सक्षम होना चाहिए और इसके अनुसार इसे अपनाना चाहिए।

एक बार जब आप चार्ट के चलन को समझ जाते हैं, तो गति को समझना महत्वपूर्ण है। प्रवृत्ति कैसे उलटने जा रही है या जहां यह रिवर्स करने जा रही है, गति की समझ के साथ इसका अनुमान लगाया जा सकता है। गति के साथ-साथ अस्थिरता और वॉल्यूम भी देखने के लिए महत्वपूर्ण पहलू हैं।

इंट्राडे चार्ट विश्लेषण के लिए संकेतक

1.     मूविंग एवरेज

मूविंग एवरेज, जिसे लोकप्रिय रूप से एमए के रूप में जाना जाता है, किसी भी चार्ट पैटर्न को समझने के लिए सबसे पुराने और सबसे अधिक उपयोग किए जाने वाले संकेतकों में से हैं। यह समापन मूल्य का औसत है लेकिन चूंकि यह बढ़ रहा है इसलिए इसे एक अवधि के साथ निर्दिष्ट करना होगा। सबसे लोकप्रिय मूविंग एवरेज 50 दिन, 100 दिन और 200 दिन के लिए हैं।

2.    मात्रा-भारित औसत मूल्य (VWAP)

VWAP एक और सबसे महत्वपूर्ण और आसान संकेतक है जो औसत पर विचार करता है और चार्ट पैटर्न का पूर्वानुमान करता है। यह वॉल्यूम भारित औसत मूल्य के लिए है। इसलिए, यह एक औसत है जहां वॉल्यूम भी शामिल है क्योंकि ट्रेडों की मात्रा एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। VWAP ट्रेड किए गए स्टॉक के मूल्य और ट्रेड किए गए स्टॉक की मात्रा का अनुपात है।

3.    डंकन चैनल

स्टॉक की अस्थिरता को समझना मूल्यांकन के महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है और डोनचैन चैनल इसे बहुत अच्छी तरह से करता है। चाहे अस्थिरता अधिक हो या कम, पूर्वानुमान सटीकता में वृद्धि होगी। डोनचैन चैनल का निर्माण उच्चतम ऊँचाई और निम्नतम चढ़ाव को लेकर किया गया है, जिससे यह एक ऐसी सीमा बन जाती है जहाँ बैंड कीमतों के साथ आगे बढ़ रहा है। बैंड की संकीर्णता और निर्जनता दर्शाती है कि अस्थिरता क्रमशः कम या अधिक है।

4.    स्टोकेस्टिक संकेतक

जब चार्ट पैटर्न की बात आती है तो स्टोकेस्टिक लंबे समय से काफी लोकप्रिय और सटीक रहे हैं। वे गति का सटीक अनुमान लगाते हैं। स्टोचैस्टिक रूप से गणना करने के लिए एक सूत्र है:

%K = (वर्तमान बंद - निम्नतम निम्न)/(उच्चतम उच्च - निम्नतम निम्न) * 100

%D = %K का 3-दिन का SMA

सबसे कम = लुकबैक अवधि के लिए सबसे कम

हाईएस्ट हाई = लुक-बैक पीरियड के लिए हाईएस्ट हाई

फिर विचलन और अभिसरण है जिसे प्रवृत्ति और गति को समझने के लिए देखा जाना चाहिए

5.    रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स (RSI)

RSI का मतलब रिलेटिव स्ट्रेंथ इंडेक्स है जो एक मोमेंटम इंडिकेटर है। यह ओवरबॉट या ओवरसोल्ड स्थितियों का मूल्यांकन करने वाले स्टॉक की सापेक्ष शक्ति को इंगित करता है। यह 0 से 100 तक की रीडिंग के साथ एक ऑसिलेटर के रूप में प्रदर्शित होता है। 70 से ऊपर RSI का मान बताता है कि स्टॉक ओवरबॉट क्षेत्र में है और 30 से नीचे का मूल्य ओवरसोल्ड क्षेत्र को दर्शाता है। RSI लाइन का एक तरफ से दूसरी तरफ जाना रिवर्सल और पुलबैक का संकेत देता है।

6.    मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस/डिवर्जेंस (एमएसीडी)

मूविंग एवरेज कन्वर्जेंस डाइवर्जेंस एक अन्य तकनीकी संकेतक है जो गति की भविष्यवाणी करता है। यह स्टॉक के दो मूविंग एवरेज के बीच संबंध को दर्शाता है। एमएसीडी की गणना करने के लिए 26 दिनों की घातीय मूविंग एवरेज को 12 दिनों की एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज से घटाया जाता है। इस एमएसीडी लाइन की तुलना 9 डेज एक्सपोनेंशियल मूविंग एवरेज से की जाती है जो एक क्रॉसओवर दिखाता है। ऊपर और नीचे से एक क्रॉसओवर क्रमशः बेचने या खरीदने का संकेत देता है।

 


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...