National Pension Scheme NPS Through CSC In Hindi

एनपीएस - राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली भारतीय नागरिकों को वृद्धावस्था सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा शुरू की गई एक पेंशन सह निवेश योजना है। एनपीएस एक पेंशन योजना है जिसे सरकार द्वारा आम आदमी के साथ-साथ सरकारी सेवा में पेंशन प्रदान करने के उद्देश्य से शुरू किया गया है। इस योजना से प्रत्येक नागरिक को पेंशन के रूप में आकर्षक दीर्घकालीन बचत उपलब्ध कराने की आशा है। यह योजना प्रत्येक नागरिक को सुरक्षित और नियंत्रित बाजार आधारित आय के माध्यम से प्रभावी ढंग से सेवानिवृत्ति की योजना बनाने में मदद करती है।

पेंशन की गणना एनपीएस में शामिल होने वाले व्यक्ति द्वारा किए गए निवेश के आधार पर की जाती है। 60 वर्ष की आयु के बाद, एनपीएस सदस्य को निवेश के आधार पर एक ही किश्त में एक निश्चित राशि और शेष राशि के अनुरूप पेंशन प्राप्त होगी।

एनपीएस सरकार द्वारा नियंत्रित सुरक्षित निवेश योजना है। आपके द्वारा निवेश की गई राशि के आधार पर, 60 वर्ष की आयु के बाद एक निश्चित राशि (कुल फंड का 40% से 60%) एकमुश्त निकाल ली जाती है और शेष राशि पेंशन के रूप में प्राप्त होती है। पहली न्यूनतम जमा राशि केवल 500 रुपये है। आप बाद के महीनों में 500 रुपये या 49,000 रुपये से अधिक तक निवेश कर सकते हैं। पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) एनपीएस योजना के लिए नियामक है। नेशनल पेंशन सिस्टम ट्रस्ट - पीएफआरडीए द्वारा तैयार एनपीएसटी, नेशन पेंशन सिस्टम के तहत सभी संपत्तियों का पंजीकृत मालिक है।

सफल पंजीकरण पूरा करने पर, प्रत्येक ग्राहक को राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के तहत एक स्थायी सेवानिवृत्ति खाता संख्या (पीआरएएन) जारी किया जाएगा। NSDL-CRA (सेंट्रल एजेंसी फॉर रिकॉर्ड कीपिंग) PRAN के सफल निर्माण के बाद सब्सक्राइबर के पंजीकृत ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर पर एक ईमेल अलर्ट और एसएमएस पुष्टिकरण भेजेगा। इसके बाद अभिदाता सेवानिवृत्त होने वाले कोष के निर्माण के लिए समय-समय पर और नियमित रूप से एनपीएस में योगदान देता है।

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली भारत में एक स्वैच्छिक परिभाषित अंशदान पेंशन प्रणाली है। जिसके निम्नलिखित व्यापक उद्देश्य हैं:

राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली के लाभ

वृद्धावस्था आय का एक स्रोत

उचित बाजार आधारित रिटर्न (दीर्घावधि में)

पेंशन प्रणाली में कौन शामिल हो सकता है।

भारत का कोई भी नागरिक (निवासी/अनिवासी) 18 से 65 वर्ष की आयु के बीच पेंशन प्रणाली में शामिल हो सकता है।

कुछ अन्य विशेषताएं

हर महीने निवेश अनिवार्य नहीं है। रुक-रुक कर महीनों में निवेश करने की सुविधा।

लंबी अवधि में निवेश करने से बेहतर रिटर्न मिलता है।

तीन साल बाद निश्चित प्रतिशत निकालने की सुविधा।

आयकर दाताओं को विशेष लाभ।

खाते को ऑनलाइन प्रबंधित और बंद करने की सुविधा।

बंद होने पर आपके द्वारा दर्ज किए गए बैंक खाते में धनराशि स्थानांतरित कर दी जाती है।

दस्तावेज़ आवश्यकताएँ

आधार, मोबाइल नंबर (आधार पंजीकृत), फोटो, पैन कार्ड और एक चेक (रद्द)।

भारत सरकार द्वारा अधिकृत सामान्य सेवा केंद्रों के माध्यम से पंजीकरण करें। अपने निकटतम कॉमन सर्विस सेंटर का पता लगाने के लिए नीचे दिए गए टैब का उपयोग करें:

पेंशन कैलकुलेटर;

एक अनुकूलन योग्य पेंशन कैलकुलेटर अस्थायी पेंशन और एकमुश्त राशि के अवलोकन के लिए उपलब्ध है जो एक एनपीएस ग्राहक परिपक्वता पर या योगदान के आधार पर 60 वर्ष की आयु प्राप्त कर सकता है, और अन्य रिटर्न का विवरण भी। जो एक ग्राहक को निवेश की योजना बनाने में मदद करेगा, कैलकुलेटर के लिए नीचे दिए गए टैब का उपयोग करें:

CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...