शेयर मार्केट के बारे में कैसे जानें? 9 तरीकों से समझाया गया है | Share Market Kya Hai - जानिए शेयर मार्केट क्या है?- CSC JANKARI

शेयर बाजार क्या है शेयर बाजार में निवेश कैसे करें

शेयर बाजार क्या होता है, शेयर बाजार क्या है और इसमें क्या किया जाता है। क्या आपके मन में यह सवाल है? एक समय था जब इसकी चर्चा केवल समाज के एक वर्ग के लोग करते थे और उन्हें स्टॉक निवेशक या धनी माना जाता था। शेयर बाजार में पैसा लगाना कभी बहुत ही अलग और रुतबे की चीज हुआ करती थी (क्या होता है शेयर बाजार), यह आज आम हो गया है।

pic-freepik

तो, अगर आप भी अच्छी तरह से जानने के बाद शेयर बाजार में निवेश करने की सोच रहे हैं (What is Stock Market in Hindi), तो आज के इस लेख में आपको शेयर बाजार के बारे में पूरी जानकारी मिलेगी.

शेयर बाजार क्या है? What is stock market?

अगर इसे एक लाइन में बताया जाए तो इसका मतलब एक ऐसा बाजार है जहां कई सार्वजनिक कंपनियों के शेयर खरीदे और बेचे जाते हैं। शायद आप इसे एक लाइन में नहीं समझ पाए होंगे। चिंता करें क्योंकि आज के इस लेख में आपको शेयर बाजार के बारे में हर एक जानकारी विस्तार से जानने को मिलेगी। इसके लिए आपको इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ना होगा। तब आपके पास शेयर बाजार का कोई सवाल नहीं बचेगा।

शेयर बाजार का मतलब (What is Stock Market in Hindi)

शेयर बाजार का मतलब समझना आसान है लेकिन इसे गहराई से और पूरी तरह से समझना थोड़ा मुश्किल है। इसलिए आज हम आपको अलग-अलग उदाहरण देकर शेयर बाजार का मतलब आसान शब्दों में समझाने की कोशिश करेंगे। आशा है कि इससे आपको शेयर बाजार का अर्थ पूरी तरह से समझने में मदद मिली होगी।

सबसे पहले आप यह समझ लें कि हम हर बात कहते हैं कि हमने उस ब्रांड के कपड़े पहने हैं या उस ब्रांड का टीवी या मोबाइल खरीदा है। तो वह ब्रांड क्या है? वह ब्रांड एक कंपनी ही है (स्टॉक मार्केट क्या है हिंदी में) उदाहरण के लिए, यदि आप टाटा ब्रांड की कार खरीदते हैं, तो वह टाटा एक कंपनी है। अगर आप सैमसंग मोबाइल लेते हैं तो सैमसंग एक ब्रांड भी है और एक कंपनी भी।

DEMATE ACCOUNT KYA HAI?

इस प्रकार हम अपने दैनिक जीवन में जो कुछ भी उपयोग करते हैं, चाहे वह आटे की थैली हो या कूलर या मोबाइल या एसी या कोई भी वस्तु, वह वस्तु एक कंपनी के अधीन निर्मित की गई है। कहने का मतलब यह है कि खुली दाल या होली के खुले रंग आदि कुछ चीजों को छोड़कर हर एक चीज एक कंपनी के तहत बन रही है।

अब ऐसे में जब किसी भी क्षेत्र की कंपनी को अपनी कंपनी को बढ़ाना है या उसमें निवेश करना है या बड़ी कंपनी बनना है या किसी बड़ी कंपनी को अपनी हिस्सेदारी बेचनी है, तो उस कंपनी को अपने मूल्य को टुकड़ों में बेचना पड़ता है। अपना हिस्सा बेच देता है। ऐसे में उस कंपनी को एक सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी का नाम (शेयर बाजार का मतलब क्या है) दिया जाता है और उसकी हिस्सेदारी शेयर बाजार के जरिए आम लोग खरीद लेते हैं।

शेयर बाजार में शेयर इसी तरह खरीदे और बेचे जाते हैं। इसीलिए शेयर बाजार को शेयर बाजार भी कहा जाता है। इसी तरह आम लोग इसे शेयर बाजार के नाम से जानते हैं और यह सबसे लोकप्रिय नाम है। आइए जानते हैं कि शेयर कैसे बनते हैं और इनके बनने का कारण क्या है।

शेयर बाजार क्या है? (शेयर मार्केट क्या है)

अब तक आपने टॉक मार्केट के बारे में समझा और यह भी जान लिया कि इसमें शेयर होते हैं, लेकिन आखिर ये शेयर होते क्या हैं। इसे भी समझने के लिए हम ऊपर दिए गए उदाहरण से आगे बढ़ेंगे ताकि आपको समझने में कोई परेशानी ना हो।

मान लीजिए A नाम की एक सीमेंट बनाने वाली कंपनी है। वह बाजार में अच्छा प्रदर्शन कर रही है। अब इसकी कीमत करीब एक लाख करोड़ हो गई है। अब जिन लोगों ने उस कंपनी में निवेश किया है, चाहे वह एक व्यक्ति हो या 10 लोग, वे उस कंपनी का निवेश (What is share market in Hindi) कहलाएंगे. लेकिन अब उस कंपनी के निवेशकों के पास इतना पैसा नहीं है कि वे और पैसा लगा सकें।

ऐसे में वे या तो अपनी कंपनी किसी और को बेच देंगे या कुछ गिरवी रख देंगे या उसका कुछ हिस्सा किसी तीसरे को बेच देंगे और उसकी भी सुनेंगे। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि वे उस कंपनी की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी किसी व्यक्ति को बेचते हैं तो उस व्यक्ति की भी कंपनी के निर्णयों में भूमिका होगी।

तो ऐसी स्थिति से बचने के लिए और कंपनी में निवेश लाने के लिए वे उस कंपनी को प्राइवेट से पब्लिक कर देते हैं। जब कोई कंपनी प्राइवेट से पब्लिक हो जाती है, तभी वह शेयर बाजार में अपना रजिस्ट्रेशन करा सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बाजार का मतलब है प्रकाशित करना जहां सब कुछ बिकता है और खरीदा जा सकता है।

अब जैसे ही कंपनी सार्वजनिक हो जाती है और उसका शेयर बाजार में जाता है, उसके शेयर जाते हैं। एक तरह से उस 20 फीसदी हिस्से को एक हिस्से में देकर नहीं, बल्कि उसे हजारों करोड़ के टुकड़ों में बांटकर कंपनी की कीमत के हिसाब से उसका मूल्य बना कर बेचा जाता है.

एक ही कंपनी के ये टुकड़े जो कंपनी का मूल्य बताते हैं शेयर कहलाते हैं। अब लोग उन शेयरों को बाजार में खरीदते हैं। एक तरह से बाजार में बैठे करोड़ों लोगों में से कुछ लोग उस कंपनी के भविष्य पर अपना दांव लगाते हैं। इस तरह इसे शेयर बाजार कहा जाता है।

शेयर बाजार कैसे काम करता है?

अब तक आप जान चुके हैं कि शेयर बाजार क्या है, इसमें कंपनी कैसे बनती है, इसमें कौन निवेश कर सकता है और क्या खरीदा जा सकता है। अब हम जानेंगे कि शेयर बाजार कैसे काम करता है और आप या हम जैसे लोग इसमें पैसा कैसे लगा सकते हैं। साथ ही, आप शेयर बाजार से पैसे कैसे कमा सकते हैं।

आपको पता चल गया होगा कि जैसे ही किसी कंपनी के शेयर मार्केट में रजिस्टर हो जाते हैं (स्टॉक मार्केट कैसे सीखें) उस कंपनी के शेयर आम लोगों के लिए सार्वजनिक हो जाते हैं। अब इन शेयरों को कोई भी यानी कोई भी खरीद सकता है। एक तरह से आप और मैं भी। लेकिन इन्हें खरीदने के लिए भी एक प्रक्रिया का पालन करना होता है। आइए इसी प्रक्रिया से गुजरते हैं।

सबसे पहले आपको अपना डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होगा।

अब कंपनी अपने शेयर को बाजार में उतारेगी और लोगों से इसे खरीदने के लिए कहेगी, लेकिन आप इसे कैसे खरीदते हैं यह महत्वपूर्ण है। कहने का तात्पर्य यह है कि यह बाजार में मिलने वाली वस्तु नहीं है, जिसे आपने दुकानदार को पैसे देकर खरीद लिया हो। इसलिए इसे खरीदने की भी एक प्रक्रिया है।

इसे भी हम एक उदाहरण से समझेंगे। आपने आज तक ऑनलाइन शॉपिंग जरूर की होगी। अब आप ऑनलाइन शॉपिंग के लिए कई तरह की वेबसाइट का इस्तेमाल करते होंगे। इसमें Amazon, Flipkart, Meesho, myntra (Demat account kya hai) जैसी कुछ वेबसाइट मशहूर हैं। अब अगर आप इन वेबसाइट्स पर कोई प्रोडक्ट खरीदना चाहते हैं तो आप उसे कैसे खरीदेंगे?

आपका जवाब होगा कि सबसे पहले आपको इन वेबसाइट्स पर रजिस्टर करना होगा यानी अपना अकाउंट बनाना होगा। इसके बाद आप वहां उपलब्ध किसी भी प्रोडक्ट को उसकी कीमत (Stock Market kaise khele) देकर खरीद सकते हैं। एक तरह से आपको जो भी प्रोडक्ट सही लगा, आपने उसे खरीद लिया।

इसी तरह शेयर बाजार में कोई भी शेयर खरीदने के लिए आपको सबसे पहले डीमैट या ट्रेडिंग अकाउंट बनाना होता है। इस खाते के माध्यम से ही आप किसी भी शेयर को खरीद या बेच सकते हैं। अब आप पूछेंगे कि यह डीमैट अकाउंट कहां और कैसे बनाएं। तो चलते हैं

डीमैट अकाउंट कहां से बनाएं (Demat account kaise khole)

डीमैट अकाउंट बनाने के लिए कई तरह की वेबसाइट और ऐप हैं, जिन पर आप रजिस्टर करके अपना अकाउंट बना सकते हैं। यह काफी हद तक आपके बैंक में खाता खोलने से संबंधित है। इसके लिए आपको सबसे पहले किसी भी डीमैट अकाउंट बनाने वाली वेबसाइट या ऐप पर खुद को रजिस्टर करना होगा। इन वेबसाइटों या ऐप्स के कुछ नाम हैं:

  • Zerodha
  • Upstox
  • 5paisa
  • IIFAL Demat account
  • Angel Broking
  • Motilal Oswal Demat Account
  • HDFC Bank
  • SBICAP Securities
  • Axis bank
  • Kotak Securities
  • ICICI Direct
  • Groww

इसके अलावा भी कई तरह के ऐप और वेबसाइट हैं जिन पर आप अपना डीमैट अकाउंट या ट्रेडिंग अकाउंट खोल सकते हैं। इसके लिए आप इनमें से किसी भी ऐप या वेबसाइट पर जाएं और वहां रजिस्ट्रेशन करें। जैसे ही आप रजिस्टर पर क्लिक करेंगे तो वहां आपसे कई तरह की जानकारियां मांगी जाएंगी।

इसमें आपको अपना नाम, पता, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, जन्मतिथि, लिंग, पहचान पत्र, दस्तावेज, बैंक की जानकारी आदि देनी होगी। ध्यान रहे, इसके लिए आपको पैन कार्ड, आधार कार्ड देना होगा , निवास प्रमाण पत्र आपके पहचान पत्र के रूप में।

इसके साथ ही आपको अपने बैंक की पूरी जानकारी देनी होगी। कहने का मतलब यह है कि अगर आपका किसी बैंक में खाता नहीं है तो सबसे पहले आपको किसी बैंक में खाता खुलवाना होगा। इसके बाद ही आप इन ऐप्स में डीमैट अकाउंट (Demat account kaise kholte hain) बनाना शुरू करें। ऐसा इसलिए क्योंकि आप शेयर बाजार में जो भी पैसा लगाते हैं या कमाते हैं, वह सब आपके बैंक के जरिए होता है।

एक तरह से यह आपका बटुआ बन जाएगा। जैसे हमारे पास पेटीएम, अमेजॉन आदि के वॉलेट होते हैं और हम उनमें कुछ पैसे रखते हैं। इसी तरह आपके डीमैट खाते में कुछ पैसे रिजर्व में रखे जाएंगे। वे सुरक्षा के उद्देश्य से ऐसा करते हैं। यदि किसी स्थान पर आपका नुकसान हुआ है तो उसकी भरपाई हो सकती है।

शेयर बाजार में पैसा कैसे लगाएं

अब जब आपने अपना बैंक खाता बना लिया है और डीमैट खाता भी खोल लिया है तो दोनों को एक साथ लिंक कर लें। इसके लिए आपको उस ऐप में जाना होगा और वहां से अपना बैंक खाता लिंक करना होगा ताकि आप सीधे अपने बैंक से पैसे भेज या प्राप्त कर सकें।

म्युचुअल फंड में निवेश 

अब जब आप बैंक खाते को डीमैट खाते से लिंक करते हैं, तो आपको वहां शेयर बाजार में सभी प्रकार के शेयर उपलब्ध दिखाई देंगे। आपको उस समय उस शेयर की कीमत के बारे में भी पता चल जाएगा, उसके मूल्य में वृद्धि या कमी, जो कि प्रतिशत (स्टॉक मार्केट में पैसे लगते हैं) में लिखी जाएगी। यह सब आप टीवी पर बिजनेस चैनल पर और उस ऐप पर भी देख सकते हैं।

अब आपको बस शॉपिंग की तरह शेयर शॉपिंग करनी है। समझें कि यह एक ऐसा बाजार है जिसमें विभिन्न कंपनियों के कई प्रकार के शेयर हैं। फर्क सिर्फ इतना है कि आप भी उसी बाजार का हिस्सा हैं। यानी आप ग्राहक ही नहीं दुकानदार भी हैं। आप उन सभी शेयरों के ग्राहक हैं जिन्हें आपने अभी तक खरीदा नहीं है और दुकानदार उन शेयरों का है जिन्हें आपने खरीदा है।

इसके साथ ही इसमें एक और अंतर है और वह यह है कि कोई भी दुकानदार आपको सामन देने से मना नहीं कर सकता है और ही आपको अपना सामान बेचने के लिए सौदेबाजी करनी पड़ेगी। अब आप जब चाहें कोई भी शेयर खरीद सकते हैं और जब चाहें अपने खुद के शेयर बेच सकते हैं।

शेयर बाजार का समय क्या है?

अब अगर आप शेयर बाजार में पैसा लगाना चाहते हैं और उसमें खरीदना-बेचना चाहते हैं तो आपको यह भी पता होना चाहिए कि बाजार कब खुलता है और कब बंद होता है। अब जब बाजार बंद है तो आप किससे शेयर खरीद सकेंगे और किसको अपने शेयर बेच सकेंगे।

तो जान लीजिए कि शेयर बाजार खुलने का समय सुबह 9:15 बजे (शेयर बाजार कब खुलता है) है। साथ ही शेयर बाजार के बंद होने का समय दोपहर साढ़े तीन बजे (शेयर बाजार कब बंद होता है) है। कहने का मतलब यह है कि आप सुबह 9:15 से पहले और दोपहर 3:30 बजे के बाद किसी शेयर को तो खरीद सकते हैं और ही बेच सकते हैं। इसके साथ ही सभी प्रकार के शेयरों के भाव भी इस समय स्थिर हो जाते हैं और इनकी कीमतों में उतार-चढ़ाव नहीं होता है।

इससे शेयर बाजार सप्ताह में सिर्फ 5 दिन (Share Market ka time kya hai) खुलता है और सप्ताहांत पर बंद रहता है। कहने का तात्पर्य यह है कि शेयर बाजार सप्ताह में सोमवार से शुक्रवार तक खुला रहता है और फिर शनिवार और शुक्रवार को बंद रहता है। इसके साथ ही साल के कुछ अवकाश जैसे होली, दिवाली आदि पर शेयर बाजार भी बंद रहता है।

तो इन्वेस्ट इन शेयर मार्किट (शेयर मार्किट में पैसे कैसे लगाये)

अब आपको अंदाजा हो गया होगा कि शेयर बाजार में निवेश करने का तरीका क्या है या शेयर बाजार में निवेश कैसे किया जाता है। दरअसल शेयर बाजार में दो तरह से निवेश किया जा सकता है। इसमें पहले तरीके को ट्रेडिंग जबकि दूसरे तरीके को निवेश कहा जाता है।

ट्रेडिंग में आपको किसी शेयर को जल्दी बेचना होता है जबकि निवेश में आपको उसे लंबे समय के लिए खरीदना होता है। आइए इसे विस्तार से समझते हैं। दरअसल शेयर बाजार में दो तरह के लोग होते हैं, एक वो जो हर दिन शेयर खरीदते हैं और फिर कुछ बेचते हैं।

इससे वह उन शेयरों को एक दिन में ही नहीं बल्कि कुछ समय बाद कुछ दिनों के अंतराल में बेच देते हैं। ये सभी ट्रेडिंग में जाने जाते हैं। शेयर बाजार में ट्रेडिंग का मतलब है किसी शेयर को खरीदना और उसे उसी दिन थोड़े समय के भीतर बेचना, या अगले दिन उसे बेचना या कुछ दिनों के बाद बेचना आदि।

ट्रेडिंग समय की बात करें तो यह कुछ घंटों से लेकर कुछ महीनों तक हो सकता है। कहने का तात्पर्य यह है कि यदि आपने कोई शेयर सुबह 11 बजे खरीदा और दोपहर 12 बजे बेच दिया तो वह ट्रेडिंग कहलाएगी। इसी तरह अगर आपने जुलाई के महीने में कोई शेयर खरीदा और अगले ही महीने यानी अगस्त में उसे बेच दिया तो वह भी ट्रेडिंग के दायरे में आएगा।

निवेश इससे कुछ अलग है। निवेश में आप लंबे समय के लिए किसी कंपनी के शेयरों में निवेश करते हैं और इसीलिए इसे निवेश कहा जाता है। यानी उस कंपनी में विश्वास करके आप उसमें लंबे समय के लिए अपना पैसा लगा रहे हैं (शेयर मार्केट में निवेश कैसे करें) उस कंपनी के शेयर लेने से आपको कुछ महीनों या कुछ सालों तक इसके बारे में पता भी नहीं चलेगा।

एक तरह से आपने बाजार से थोक में कुछ खरीदा या सोना खरीदा, उसी तरह आपने शेयर बाजार से किसी कंपनी के शेयर खरीदे और उस कंपनी में अपनी भागीदारी का प्रतिशत तय किया। अब जब भी आप उस कंपनी की मदद से बेचेंगे तो आपको उसका प्रॉफिट भी मिलेगा। यहां तक कि कई कंपनियां अपने निवेशकों को ईनाम आदि भी देती रहती हैं।

तो यह पूरी तरह आप पर निर्भर करता है कि आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करना चाहते हैं या निवेश करना चाहते हैं। आप चाहें तो ये दोनों काम भी कर सकते हैं और कुछ शेयरों के लिए ट्रेडर और कुछ के लिए निवेशक बन सकते हैं। इस तरह आप शेयर बाजार से पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...