CSC Digital Cadets Registration 2022-23- गाँव में सरकारी नौकरी-CSC JANKARI

सीएससी डिजिटल कैडेट्स भारती ऑनलाइन आवश्यकता?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स प्लेटफॉर्म का शुभारंभ भारत सरकार द्वारा सीएससी के 11वें स्थापना दिवस के शुभ अवसर पर आईटी विभाग के अंतर्गत कार्यरत कॉमन सर्विस सेंटर के सीईओ डॉ. दिनेश कुमार त्यागी द्वारा किया गया। सीएससी डिजिटल कैडेट्स भारती के तहत प्रत्येक ग्राम पंचायत में कार्यरत सभी कॉमन सर्विस सेंटरों पर लगभग 20 लाख बेरोजगारों को रोजगार दिया जाएगा, यानी लगभग हर कॉमन सर्विस सेंटर पर 5 बेरोजगार कैडेट्स को नियुक्त किया जाएगा।

सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती 2023 के लिए ऑनलाइन आवेदन पत्र

तो जो भी युवा इस भर्ती में हिस्सा लेना चाहते हैं, हम उन्हें बताएंगे कि आप कैसे लाभ उठा सकते हैं। आवेदन के लिए आपको अपने नजदीकी सीएससी वीएलई संचालक के पास जाकर भर्ती से संबंधित जानकारी लेनी होगी। उसके बाद वो आपसे जो भी जानकारी ले वो आपको देनी होगी. उसके संपर्क में आने के बाद ही आप भर्ती में भाग ले सकते हैं।

ऑनलाइन आवेदन के लिए आपको इसकी official website पर जाना होगा।

आपको होम पेज पर लॉग इन करना होगा। और आपके सामने CSC DASHBOARD खुल जायेगा। इस पर क्लिक करें।

अब यहां कैडेट्स रजिस्ट्रेशन पर एक क्लिक दिखाई देगा, उस पर क्लिक करें।

क्लिक करते ही रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा। इस फॉर्म को ध्यान से पढ़ें।

और फॉर्म सबमिट करने के बाद आपका रजिस्ट्रेशन हो गया।

Axis Bank BC Registration Just 5 Minutes

CSC Digital Cadets क्या है और इनका क्या काम होगा ?

सीएससी डिजिटल कैडेट्स सीएससी वीएलई के तहत काम करने वाला कोई भी व्यक्ति हो सकता है, जिसका काम सीएससी सेवाओं को नागरिकों के घर तक पहुंचाना यानी डोर स्टेप सर्विस देना होगा।

कौन बन सकते हैं  CSC डिजिटल कैडेट्स?

भारत का कोई भी नागरिक जिसे डिजिटल सेवा के कार्य की जानकारी है या जो लोगों को डिजिटल बनाना चाहता है वह सीएससी डिजिटल कैडेट्स भर्ती के तहत अपने नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर के माध्यम से अपना आवेदन जमा कर सकता है।

BIS PORTAL 2.0 (NEW PORTAL FOR APPLYING GOLDEN CARDS/HEALTH CARDS)

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना के उद्देश्य

सीएससी डिजिटल कैडेट्स योजना को शुरू करने का एक मात्र उद्देश्य बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध कराना है साथ ही सीएससी आज की तारीख में एक बहुत बड़ी संस्था बन चुकी है और इसकी पहुंच भारत के हर क्षेत्र में है सीएससी की सेवा लेने के लिए लोगों को कॉमन सर्विस सेंटर आना पड़ता है, लेकिन सीएससी अब डोर स्टेप सर्विस पर विश्वास कर रहा है क्योंकि अब भारत कोरोना जैसी महामारी की चपेट में है। इस समस्या को देखते हुए और CSC के 11वें स्थापना दिवस (CSC Diwas) के शुभ अवसर पर CSC Digital Cadets योजना की शुरुआत CSC CEO डॉ. दिनेश कुमार त्यागी ने की। इसका मकसद ऐसे युवाओं को रोजगार देना है जो बेरोजगार हैं साथ ही सीएससी अब अपनी पहचान डोर स्टेप सर्विस प्रोवाइडर के रूप में विकसित करना चाहता है।



आप सभी जानते हैं कि वर्तमान में सीएससी पोर्टल पर सभी प्रकार की सरकारी और गैर सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं और इन सेवाओं की संख्या 500 से अधिक है, सीएससी की हर सेवा को एक वीएलई के माध्यम से चलाना संभव नहीं है, इसे देखते हुए संकट। सीएससी पोर्टल पर एक और नया विकल्प सीएससी डिजिटल कैडेट्स जोड़ा गया है, सीएससी डिजिटल कैडेट्स ऐसे व्यक्ति होंगे जो सीएससी वीएलई के तहत काम करेंगे यानी उन्हें सीएससी वीएलई के सहायक कहा जा सकता है, सीएससी की ऐसी सेवाएं इन लोगों को लोगों के घरों पर देनी होंगी पहुंच, जैसे कि बैंकिंग क्षेत्र की सेवा और ऐसी सेवाएं जो सरकार के स्तर पर शुरू की गई हैं, आदि। इन सेवाओं का लाभ उठाने के बदले में इन लोगों को एक निश्चित कमीशन दिया जाएगा।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...