How to Make money in Stock Market by Intraady Trading-Intraady Trading से स्टॉक मार्केट में पैसे कैसे कमाए -

क्या आप शेयर बाजार में ट्रेडिंग करके पैसा कमाना चाहते हैं?

इंट्राडे ट्रेडिंग ऑनलाइन पैसे कमाने के तरीकों में से एक है और यहां हमारे पास एक पूर्ण इंट्राडे ट्रेडिंग रणनीति है जिसका उपयोग करके आप पैसा कमाना शुरू कर सकते हैं।

ट्रेडिंग एक अनुशासन है जहां आप खरीद और बिक्री करके पैसा कमाते हैं। कम कीमत पर खरीदना और अधिक कीमत पर बेचना और आपका लाभ वह है जिसकी आप तलाश कर रहे थे। यह अन्यथा भी हो सकता है जहां आप अधिक कीमत पर बेचते हैं और फिर कम कीमत पर खरीदते हैं जिसे शॉर्ट सेलिंग के रूप में जाना जाता है। ट्रेडिंग के विभिन्न रूप हैं लेकिन यहां हम ट्रेडिंग के सबसे लोकप्रिय रूपों में से एक पर चर्चा कर रहे हैं जिसे इंट्राडे ट्रेडिंग के रूप में जाना जाता है।


इंट्राडे ट्रेडिंग क्या है?

इंट्राडे ट्रेडिंग का मतलब होता है एक दिन के अंदर की गई ट्रेडिंग। ट्रेडिंग का उद्देश्य इसके साथ लाभ कमाना है, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि उद्देश्य क्या है और इसे एक दिन के भीतर ही पूरा करना है। भारतीय शेयर बाजार में ट्रेडिंग सुबह 9.15 बजे शुरू होती है जो दोपहर 3.30 बजे तक खुली रहती है। सोमवार से शुक्रवार तक। अगर आप सुबह कोई ट्रेड लगाते हैं तो आपको बाजार बंद होने से पहले उससे बाहर निकलना होगा। यदि आप ऐसा करने में विफल रहते हैं तो आपका ब्रोकर आपको स्वचालित रूप से बाहर निकलने देगा लेकिन इसके लिए आप पर जुर्माना लगाया जाएगा क्योंकि ब्रोकर को आपके लिए यह करना होगा।

भले ही बाजार दोपहर 3.30 बजे बंद हो जाता है। लेकिन दलालों का अपना समय 3.30 से 10-20 मिनट पहले का होता है। ज़ेरोधा में इंट्राडे ट्रेडों के लिए समापन समय 3.20 बजे है। यदि आप 3.20 तक अपनी स्थिति को स्क्वायर ऑफ नहीं करते हैं, तो जेरोधा आपके लिए इसे स्क्वायर ऑफ कर देगा, लेकिन फिर आपसे 50 रुपये का जुर्माना लिया जाएगा। चूंकि यह एक इंट्राडे ट्रेड है, यहां आपके पास लॉन्ग और शॉर्ट दोनों तरह की पोजीशन हो सकती हैं। यदि आप किसी शेयर के ऊपर जाने की उम्मीद कर रहे हैं तो आप उसे खरीद सकते हैं और यदि उल्टा होता है तो आप उसे बेच सकते हैं। और, यदि यह आपके पूर्वानुमान के अनुसार चलता है, तो आप लाभ कमाएंगे।

शॉर्ट सेलिंग क्या है?

बाजार में शॉर्ट पोजीशन की बात करें तो इंट्राडे ट्रेडिंग की बात करें तो इसे शॉर्ट सेलिंग कहते हैं। यदि आप अनुमान लगाते हैं कि कोई विशेष स्टॉक नीचे की ओर जाएगा तो आपको क्या करना है कि उसे उसी क्षण बेच देना है और जब यह नीचे आता है तो आप इसे खरीदकर अपने व्यापार से बाहर निकल सकते हैं। मान लीजिए कि टाटा मोटर्स 500 पर कारोबार कर रही है और आप भविष्यवाणी कर रहे हैं कि यह आज 490 पर बंद होगा। आप यहां क्या कर सकते हैं कि इसे 500 पर बेच दें और जब यह 490 पर आ जाए, तो इसे खरीद लें जो आपको प्रति शेयर 10 रुपये का लाभ देता है और इसे 2% का लाभ देता है।

 

यहां सवाल यह है कि आप किसी ऐसी चीज को कैसे बेच सकते हैं जो आपके पास पहले से है ही नहीं। देखिए, इस स्थिति में, आपके पास Tata Motors नहीं है, लेकिन जिस ब्रोकर के साथ आपका खाता है, उसके पास निश्चित रूप से Tata Motors के बहुत सारे स्टॉक हैं। इसलिए, जब आप टाटा मोटर्स के लिए एक इंट्राडे सेल ऑर्डर देते हैं, तो यह इंगित करता है कि आप अपने ब्रोकर से टाटा मोटर्स के कुछ शेयर उधार ले रहे हैं, जिसे आपको दिन के अंत तक वापस करना होगा। इसलिए, आपने खरगोशों को उधार लेने के बाद उन्हें 500 की कीमत पर बाजार में बेच दिया और जब यह घटकर 490 रह गया, तो आपने उतनी ही मात्रा कम कीमत पर खरीदी और इसे वापस अपने दलाल को लौटा दिया। लेकिन, समयरेखा केवल एक व्यापारिक दिन की है।

स्टॉक मार्केट में पैसे कमाने के 5 तरीके

स्टॉक्स में ट्रेडिंग बनाम निवेश

भारत में आयकर कैसे बचाएं 2023

इंट्राडे ट्रेडिंग के लिए सर्वश्रेष्ठ टाइमफ्रेम

जब इंट्राडे ट्रेडिंग की बात आती है, तो हम इसके चार्ट पैटर्न को देखकर स्टॉक की कीमत का अनुमान लगा रहे हैं और वह भी विशेष रूप से कैंडलस्टिक चार्ट पैटर्न। तो, अगला सवाल उठता है कि किस समय सीमा को देखा जाए? एक कैंडलस्टिक खुली कीमत, बंद कीमत और उच्च और निम्न का भी प्रतिनिधित्व करता है लेकिन समय सीमा के लिए, आप चुनते हैं। आदर्श रूप से, 15 मिनट की मोमबत्ती देखने में अच्छी होती है लेकिन 5 मिनट भी मानी जाती है।

सबसे पहले, आपको दिन-प्रतिदिन के आधार पर ट्रेंड की पहचान करने के लिए डेली कैंडल को देखना चाहिए, फिर इंट्राडे ट्रेंड देखने के लिए उसके अनुसार 5 मिनट कैंडल खोलें। लेकिन 15 मिनट के डंडे के आधार पर ही निर्णय लेना चाहिए, जो एक समग्र दृष्टिकोण देता है। कुछ ट्रेडर एक मिनट कैंडल भी देखते हैं लेकिन निर्णय लेने के लिए यह एक अच्छी समय सीमा नहीं है क्योंकि एक मिनट में आप ट्रेंड की पहचान नहीं कर सकते हैं।

इंट्राडे में जोखिम प्रबंधन

आखिरकार, सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि जोखिम इंट्राडे का प्रबंधन करना है क्योंकि यह स्विंग ट्रेड की तुलना में बहुत अधिक जोखिम भरा है। सबसे पहले, जोखिम यह है कि आपको एक दिन के भीतर अपनी स्थिति को चुकता करना होगा अन्यथा आपको ब्रोकर द्वारा बंद कर दिया जाएगा। तब आप यहां उधार ली गई धनराशि का उपयोग कर रहे हैं। बिल्कुल नहीं, लेकिन यह केवल एक उधारी है जहां ब्रोकर आपको लगभग 20% मार्जिन की अनुमति दे रहा है, जिसका अर्थ है कि आप अपनी पूंजी के कम से कम 5 गुना के लिए व्यापार कर सकते हैं।

तो, 20% के मार्जिन के साथ 1,00,000 की पूंजी के साथ आप 5 लाख का व्यापार कर सकते हैं। अब, यहां 1:1 के रिस्क-टू-रिवार्ड अनुपात के साथ, आइए 2% का लाभ लेते हैं जो 5 लाख के व्यापार के साथ 10,000 रुपये आता है लेकिन यह आपके लिए 10% का लाभ बन जाता है क्योंकि आपने केवल 1 लाख रुपये से अधिक का निवेश किया है। यहां। लेकिन, इसी तरह, अगर यह नीचे आता है और आपका स्टॉप लॉस 2% पर है या अगर यह 1% पर भी है, तो नुकसान 5,000 होगा जो आपके लिए 5% है। क्या तुम इसके लिए तैयार हो?

इंट्राडे में कितनी मात्रा होनी चाहिए?

यहां, क्योंकि आपको मार्जिन मिल रहा है, आपको वास्तव में उस मात्रा के साथ सावधान रहना होगा जो आप व्यापार कर रहे हैं क्योंकि यह आपके नुकसान का फैसला करेगा। आप लाभ को बढ़ा नहीं सकते हैं लेकिन नुकसान को सीमित करना हमेशा आपके हाथ में होता है जो आपके स्टॉप लॉस और ट्रेड-इन की मात्रा पर निर्भर करता है। आदर्श रूप से, 1:2 के रिवार्ड अनुपात के जोखिम की सलाह दी जाती है लेकिन कभी-कभी 1:1 भी ठीक काम करता है।

Click here to Open Trading Account with Upstox

टाटा मोटर्स का वही उदाहरण लेते हैं जहां सीएमपी 500 है। इस 500 से हम 510 तक ऊपर की ओर बढ़ने और 495 के नीचे जाने के जोखिम की उम्मीद कर रहे हैं जो 5 का स्टॉप लॉस देता है और 10 का लक्ष्य बनाता है जो इसे इनाम के लिए जोखिम बनाता है। 1:2. तो, व्यापार में प्रवेश करने के लिए यह एक लाभदायक स्थिति बन जाती है लेकिन कितनी मात्रा में जाना चाहिए ताकि नुकसान भी सीमित हो।

इस प्रश्न का उत्तर देने के लिए, पहले आपको यह तय करना होगा कि आप अधिकतम कितना नुकसान उठाने के लिए तैयार हैं। मान लें कि यह 2,000 रुपये है, तो अब 2,000 के इस अधिकतम नुकसान को प्रति शेयर नुकसान से विभाजित करें जो आप लेने के लिए तैयार हैं यानी 5 से जो 2,000/5 = 400शेयर आता है। यह वह अधिकतम मात्रा है जिसके लिए आपको जाना चाहिए।

कुल मिलाकर, इंट्राडे ट्रेडिंग समान रूप से लाभदायक है लेकिन यह बहुत जोखिम के साथ आती है इस जोखिम को ठीक से प्रबंधित करना होगा। यदि आप एक परिकलित जोखिम ले रहे हैं, तो इंट्राडे ट्रेड आपके लिए लाभदायक रहेगा।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...