Bank IFSC Code कैसे करें पता-How to know Bank IFSC Code-CSC JANKARI

IFSC कोड क्या होता है इसका क्या उपयोग है और किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे प्राप्त करें

मोदी जी ने देश में कैशलेस लेन-देन को बढ़ावा देने के लिए कई नियम बनाए हैं। इसके साथ ही अब बैंक नकद लेनदेन पर भी अतिरिक्त शुल्क वसूल रहे हैं। ऐसे में अब हमें ज्यादा से ज्यादा कैशलेस ट्रांजैक्शन करना चाहिए। दोस्तों जब हम एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसा ट्रांसफर करते हैं। तो हमें कुछ जानकारी चाहिए। IFSC कोड की तरह। दोस्तों IFSC कोड का इस्तेमाल NEFT (NEFT), RTGS (RTGS) और IMP (IMP) की सुविधा के लिए किया जाता है। दोस्तों आज हम बात करने वाले हैं कि “IFSC code क्या होता है? इसका क्या उपयोग है? और किसी भी बैंक का IFSC कोड कैसे प्राप्त करें?


What is IFSC Code :-

जब भी हम NEFT, RTGS और हाल ही में शुरू हुई UPI जैसी सेवाओं के जरिए पैसे ट्रांसफर करते हैं। फिर इन सभी सेवाओं में हमें खाता संख्या के साथ-साथ IFSC कोड की भी आवश्यकता होती है।

IFSC कोड आपकी बैंक शाखा का संक्षिप्त पता है। किसी भी बैंक और उसकी शाखा की पहचान के लिए 11 कैरेक्टर के कोड का इस्तेमाल किया जाता है, इस कोड को IFSC कोड कहा जाता है। दोस्तों IFSC कोड का पूरा नाम Indian Financial System Code/Indian Financial System Code (IFSC) है। जिसे हम संक्षेप में IFSC कोड कहते हैं।

बैंक की एक शाखा का कोड। इस कोड के माध्यम से, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) और हमारी बैंकिंग प्रणाली स्रोत और गंतव्य शाखाओं की पहचान करती है। Thus IFSC code facilitates interbank electronic/online transfers.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI), केंद्रीय बैंकिंग प्राधिकरण जो पूरे भारत में सभी संबद्ध बैंकों और बैंकिंग मामलों को नियंत्रित करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी सदस्य बैंकों को IFSC कोड प्रदान करता है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) सभी सदस्य बैंकों के IFSC कोड रिकॉर्ड को सूचीबद्ध करता है।

IFSC कोड और SWIFT कोड में क्या अंतर है?

IFSC कोड सिस्टम केवल भारत में घरेलू उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है। हर बैंक का अपना IFSC कोड होता है। चाहे यह बैंक सार्वजनिक क्षेत्र का हो, निजी क्षेत्र का हो या विदेशी बैंक का।

दूसरी ओर जब हमें अंतरराष्ट्रीय लेनदेन की आवश्यकता होती है। तो हमें SWIFT कोड का इस्तेमाल करना होगा। स्विफ्ट कोड सभी बैंकों के लिए उपलब्ध नहीं है। यह केवल सक्रिय सहभागी शाखाओं के लिए है जो SWIFT नेटवर्क से जुड़ी हैं। आम तौर पर, प्रमुख शहरों की कुछ शाखाओं में यह कोड होता है।

IFSC कोड में क्या-क्या जानकारी होती है :-

जो IFSC कोड होता है इसमें 11 अंको का प्रयोग किया जाता है. इसके 11 अंकों में अल्फा और न्यूमेरिक कोड का इस्तेमाल होता है। जिसमें बैंक की खास तरह की जानकारी छिपी रहती है। IFSC कोड में दो प्रकार की जानकारी निहित होती है:

पहले 4 अक्षर अल्फाबेटिक हैं। जिसमें बैंक का नाम होता है।

पांचवां वर्ण हमेशा 0 (शून्य) होता है। यह एक नियंत्रण संख्या है जो सभी IFSC कोड में समान है।

IFSC कोड के अंतिम 6 अक्षर अंक होते हैं। कभी-कभी -2 ये 7 अक्षर अक्षर के रूप में भी हो सकते हैं।

अंतिम 6 अंक विशेष बैंक शाखा का प्रतिनिधित्व करते हैं। जो हर बैंक की एक शाखा के लिए अलग और अनोखा है।

उदाहरण के लिए: यहां मैं आपको पीएनबी बैंक के रकाबगंज कदीम जिले लखनऊ का उदाहरण देता हूं जिसका IFSC कोड PUNB0241000 है। यहां आप देखेंगे कि 4 अक्षर PUNB बैंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) के नाम को दर्शाता है। पांचवां वर्ण जो हमेशा शून्य होता है। इसके अंतिम 6 अंक पंजाब नेशनल बैंक (PNB) रकाबगंज कदीम जिला लखनऊ शाखा के लिए अद्वितीय संख्या हैं।

IFSC कोड का क्या महत्व है :-

जब भी हम किसी बैंक में पैसा ट्रांसफर करते हैं। तो हमें fus code चाहिए। किसी भी बैंक के ग्राहक के रूप में आपको अपने बैंक का IFSC कोड पता होना चाहिए। किसी खाताधारक से भुगतान भेजने या प्राप्त करने के लिए, आपको अपना IFSC कोड और खाता संख्या प्रदान करनी होगी।

जब हम फंड ट्रांसफर के लिए एनईएफटी जैसी सेवा में लाभार्थी को जोड़ते हैं, तो हमें लाभार्थी के खाता संख्या के साथ-साथ आईएफएससी कोड की आवश्यकता होती है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) IFSC कोड के माध्यम से लेनदेन और फंड एक्सचेंजों की पहचान, निगरानी और प्रमाणीकरण करता है। यही कारण है कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा प्रत्येक चेक पत्र पर IFSC कोड प्रकाशित करना अनिवार्य कर दिया गया है।

आप निम्न में से किसी भी तरीके से IFSC कोड पता कर सकते हैं

IFSC कोड प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका आपकी बैंक पासबुक के पहले पृष्ठ को देखना है जहां आपके खाते का विवरण और व्यक्तिगत विवरण दिया गया है। वहां आपको उस ब्रांच का IFSC कोड मिल जाएगा।

अगर आपके पास चेकबुक है। तो चेक के पत्ते के ऊपर बाईं ओर आपको उस शाखा का IFSC कोड मिलेगा।


भारत में बैंकों के IFSC कोड को खोजने का सबसे आसान तरीका नीचे दी गई वेबसाइट पर जाकर राज्य, जिले और शहर द्वारा फ़िल्टर करना है-

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...