प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन 2023 | PM Awas Yojana 2023 Apply Online-CSCJANKARI

Pradhan Mantri Awas Yojana 2023 Apply | PMAY Online Application| Application Form, Pradhan Mantri Awas Yojana 

भारत सरकार ने देश में गरीब लोगों के लिए आवास उपलब्ध कराने के लिए अपनी प्रधान मंत्री आवास योजना शुरू की है। इस योजना के तहत शहर में रहने वाले गरीब लोगों को लाभ देने का लक्ष्य है। इस महत्वाकांक्षी योजना की शुरुआत श्री नरेंद्र मोदी ने की है। सरकार प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन मांग रही है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप घर बैठे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।


 Pradhan Mantri आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें?

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। योग्य उम्मीदवार इस योजना के लिए दो तरह से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस प्रक्रिया में आवेदक अपने किसी नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर या जन सुविधा केंद्र में जाकर आवेदन कर सकते हैं। साथ ही दूसरी प्रक्रिया के अनुसार आप प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए दोनों तरह से आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया नीचे बताई जा रही है। जिसका इस्तेमाल आप घर बैठे ही कर सकते हैं।

योजना का नाम

प्रधानमंत्री आवास योजना

किसने शुरू की है

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

लाभार्थी

देश के गरीब नागरिक

उद्देश्य

गरीब नागरिकों के लिए घर उपलब्ध कराना

आवेदन प्रक्रिया

ऑनलाइन अउर ऑफलाइन

जन सुविधा केंद्र से प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कैसे करें?

पात्र उम्मीदवार अपने नजदीकी जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस योजना में आवेदन करने के लिए आपको कुछ जरूरी दस्तावेज साथ रखने होंगे। जिनका विवरण इस प्रकार है-

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवश्यक दस्तावेज और शुल्क

प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए एक आवश्यक दस्तावेज के रूप में आपको अपना आधार कार्ड नंबर और एक पासपोर्ट साइज फोटो अपने साथ ले जाना होगा। इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपसे जन सुविधा केंद्र के माध्यम से ₹25 का शुल्क लिया जा सकता है। यह सरकार द्वारा निर्धारित शुल्क है। कुछ जगहों पर इससे अधिक शुल्क लिया जाता है। जो डॉक्टर नहीं है।

जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन करने के बाद आवेदक को एक रसीद दी जाएगी जिस पर आवेदक का फोटो और आवेदन संख्या अंकित होगी। आवेदक अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी कभी भी अपने मोबाइल या किसी लैपटॉप से प्राप्त कर सकते हैं।

जन सुविधा केंद्र के माध्यम से आवेदन करने के बाद आवेदक को एक रसीद दी जाएगी, जिस पर आवेदक का फोटो और आवेदन का क्रमांक अंकित होगा। आवेदक अपने मोबाइल या लैपटॉप से कभी भी अपने आवेदन की स्थिति की जानकारी प्राप्त कर सकता है।

यदि किसी आवेदक के पास आधार कार्ड उपलब्ध नहीं है। इसलिए वह प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन नहीं कर सकता है। इसके लिए आपको सबसे पहले जन सुविधा केंद्र से आधार कार्ड के लिए आवेदन करना होगा। उसके बाद आप प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं।

पात्रता के लिए प्रधान मंत्री आवास योजना

सरकार द्वारा चलाई जा रही योजना का लाभ केवल पात्र नागरिकों को ही मिलता है इसलिए सरकार द्वारा सभी योजनाओं का लाभ प्रदान करने के लिए कुछ पात्रता मानदंड निर्धारित किए गए हैं। जो नागरिक इसका पालन करते हैं उन्हें उस योजना का लाभ दिया जाता है। प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए निर्धारित पात्रता मानदंड इस प्रकार हैं

इस योजना का लाभ केवल गरीब परिवारों को ही दिया जाएगा।

योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक के पास अपना कोई पक्का मकान नहीं होना चाहिए।

हितग्राही ने कभी भी राज्य अथवा केन्द्र सरकार द्वारा ऐसी किसी योजना का लाभ नहीं लिया हो।

आवेदक के पास अंत्योदय या बीपीएल राशन कार्ड होना चाहिए।

लाभार्थी के पास दुपहिया या चौपहिया वाहन नहीं होना चाहिए।

लाभार्थी के परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से कम होनी चाहिए।

आवेदक के परिवार में कोई सरकारी कर्मचारी नहीं होना चाहिए।

प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ केवल नया घर बनाने के लिए ही लिया जा सकता है। पुराने मकान की मरम्मत के लिए आवास योजना का लाभ नहीं लिया जा सकता है।

प्रधान मंत्री आवास योजना आंकड़े – PMAY

स्वीकृत मकान

111.03 Lakhs

मकानों जमीन

77.15 Lakhs

मकान पूर्ण

45.01 Lakhs

केंद्रीय सहायता प्रतिबद्ध

1.8 Lakh Crores

केन्द्रीय सहायता जारी

93433 Crores

कुल निवेश

7.16 Lakh Crores

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 की ऑफिसियल वेबसाइट से आवेदन कैसे करे ?

अगर आप जन सुविधा केंद्र या कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर प्रधानमंत्री आवास योजना ऑनलाइन आवेदन नहीं करना चाहते हैं। तो आप अपने घर बैठे अपने लैपटॉप पीसी या मोबाइल पर प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। जिसके लिए आपको यहां बताया जा रहा है, आपको आवेदन प्रक्रिया का पालन करना होगा

प्रधानमंत्री आवास योजना में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अधिकारिक आवेदन करना होगा

pmaymis.gov.in वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहें तो यहां pmaymis.gov.in करके इस वेबसाइट पर जा सकते हैं।

प्रधान मंत्री आवास योजना अप्लाई ऑनलाइन

कार्यालय में वेबसाइट पर जाने के बाद आपको नए विकल्प में से सिटीजन असेसमेंट के लिंक पर क्लिक करके तीन विकल्पों में से किसी एक विकल्प का चयन करना होगा। अगर आप झुग्गी में रहते हैं। तो स्लम निवासियों के लिए पर क्लिक करें। अन्यथा अन्य 3 घटकों के अंतर्गत लाभ पर क्लिक करें।

इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपको नीचे दिखाए गए इमेज की तरह आधार कार्ड भरने का विकल्प दिखाई देगा। इस कॉलम को अपने 12 अंकों के आधार कार्ड नंबर और अपने नाम से न भरें। - और फिर चेक ऑप्शन पर क्लिक करें।

ऑनलाइन एप्लीकेशन प्रधान मंत्री आवास योजना इन हिंदी

यदि आपका आधार कार्ड नंबर सही नहीं होगा तो आपको नीचे दिखाए गया आवेदन फॉर्म की तरह एक प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 फॉर्म खुलेगा। जिसमें आपको अपनी सभी डिटेल्स को सावधानी पूर्वक भरना होगा। और यदि आपका आधार कार्ड सही नहीं होगा तो आप फिर से सही आधार कार्ड नंबर भरकर दोबारा कोशिश कर सकते हैं। और यदि आपके पास आधार कार्ड नंबर नहीं है। तो पहले आप आधार कार्ड के लिए आवेदन करें तत्पश्चात Pradhan Mantri Awas Yojana के लिए आवेदन करें।

इन सभी आवश्यक जानकारियों को भरने के बाद आप सबमिट/सिक्योर ऑप्शन पर क्लिक करके अपना आवेदन सबमिट कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री आवास योजना 2023 लाभार्थी की स्थिति खोज प्रक्रिया

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की official website https://pmaymis.gov.in/ पर जाना होगा।

ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचकर आपको सर्च बेनिफिशियरी के टैब पर क्लिक करना होगा। जिसके पश्चात आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।

यहां आपको Search By Name के लिंक पर क्लिक करना होगा। और आगे Open होने वाले पेज में अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा।

Aadhar card Number दर्ज करने के पश्चात नीचे दिए गए शो के बटन पर क्लिक करना होगा।

जैसे ही आप सो बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने आपके द्वारा किए गए आवेदन की पूरी स्थिति दिखाई देगी।

आवास योजना सब्सिडी की गणना कैसे करें?

यदि आप आवास योजना के तहत मिलने वाली सब्सिडी की गणना करना चाहते हैं, तो आप नीचे बताए गए आसान चरणों का पालन करके सब्सिडी की गणना कर सकते हैं

 

सब्सिडी की गणना करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://pmayuclap.gov.in/content/html/Subsidy-Calc.html पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंचने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा.

होम पेज पर आपको सब्सिडी कैलकुलेटर के विकल्प पर क्लिक करना होगा। ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको अपनी वार्षिक पारिवारिक आय, ऋण राशि, कार्यकाल (महीने) आदि सभी जानकारी भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद नीचे उपलब्ध सबमिट बटन पर क्लिक करें। जैसे ही आप सबमिट बटन पर क्लिक करेंगे। आपके सामने सब्सिडी की गणना की जाएगी।

आवास योजना मोबाइल ऐप डाउनलोड प्रक्रिया [मोबाइल ऐप डाउनलोड प्रक्रिया]

सबसे पहले आपको प्रधानमंत्री आवास योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

होम पेज पर आपको मेन्यूबार के विकल्प पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपको PMAY (URBAN) ऐप के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

आपको ऐप को डाउनलोड करके ओपन करना है। आपके सामने डैशबोर्ड खुल जाएगा।

ऐप के माध्यम से आप आवास योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं, साथ ही आप अपने आवेदन की स्थिति भी देख सकते हैं।

इससे आप सब्सिडी की गणना कर सकते हैं।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...