What Is The Difference Between Sensex and NIFTY 50-सेंसेक्स और निफ्टी 50 में क्या अंतर है-Sensex Today- CSC JANKARI


 भारतीय शेयर बाजार बहुत बड़ा और विशाल है जिस पर हजारों स्टॉक सूचीबद्ध हैं। प्रत्येक ट्रेडर या निवेशक अपना सर्वश्रेष्ठ दांव खोजने के लिए एक या दूसरे अवसरों या विभिन्न मानदंडों की तलाश कर रहा है। यह तब होता है जब निफ्टी 50 या सेंसेक्स जैसे सूचकांक चित्र में आते हैं।

जैसा कि सूचकांक एक निश्चित दिशा में शेयरों के प्रवाह को परिभाषित करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं और इस प्रकार, उन्हें शेयर बाजार के 'बैरोमीटर' के रूप में माना जाता है। आइए भारतीय शेयर बाजार के दो प्रमुख सूचकांकों पर अधिक विस्तार से नजर डालते हैं और उनके बीच के प्रमुख अंतरों को भी जानते हैं।

स्टॉक मार्केटइंडेक्सक्याहै?

वित्त की दुनिया में, सूचकांक शेयर बाजार के एक उपसमुच्चय को संदर्भित करता है जो शेयर बाजार के समग्र प्रदर्शन को निर्धारित करने में सुविधा प्रदान करता है। इंडेक्स में स्टॉक की एक टोकरी शामिल होती है जो इन प्रतिभूतियोंके प्रदर्शन को ट्रैक करती है और आगे शेयर बाजार की समग्र भावना को मापने में मदद करती है। इंडेक्स को एक संकेतक के रूप में भी संदर्भित किया जाता है जो पोर्टफोलियो के रिटर्न के प्रदर्शन का विश्लेषण करने के लिए बेंचमार्क के रूप में कार्य करता है।

इसके अलावा, इंडेक्स में, स्टॉक केवल एक विशिष्ट उद्योग जैसे फार्मा, बैंकों से संबंधित नहीं होते हैं, इसके बजाय, उन्हें सभी प्रमुख क्षेत्रों से उठाया जाता है। इस प्रकार, इंडेक्स समग्र तस्वीर दिखाने में हमारी मदद करते हैं, कि केवल शेयर बाजार का एक विशिष्ट क्षेत्र। कोई भी स्टॉक इंडेक्स में विभिन्न म्यूचुअल फंड योजनाओं और एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) के माध्यम से निवेश कर सकता है।

भारतीय संदर्भ में, दो मुख्य स्टॉक एक्सचेंज हैं: बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) सेंसेक्स एक इंडेक्स है जो बीएसई से संबंधित है और निफ्टी 50 एनएसई से संबंधित है।

स्टॉक मार्केट इंडेक्स कई कारणों से उपयोगी होते हैं, जैसे:

सोने या ऋण जैसे अन्य निवेशों की तुलना में शेयरों में निवेश किए गए धन पर रिटर्न की ऐतिहासिक तुलना प्रदान करता है।

एक इक्विटी फंड के प्रदर्शन की तुलना करने के लिए एक मानक के रूप में उपयोग किया जाता है।

समग्र अर्थव्यवस्था या किसी विशेष क्षेत्र के प्रदर्शन का प्रमुख संकेतक।

अत्यधिक अद्यतित जानकारी को प्रतिबिंबितकरें।

SENSEX क्याहै?

सेंसेक्स भारत के सबसे पुराने स्टॉक एक्सचेंजों में से एक है। इसमें बीएसई में सूचीबद्ध कंपनियों के 30 शेयरों का कुल मूल्य शामिल है। वास्तव में, ये स्टॉक भारत में सबसे बड़े निगमों के हैं और इस प्रकार, बड़े पैमाने पर भारतीय अर्थव्यवस्था के प्रदर्शन का प्रतिनिधित्व करते हैं।

आसान शब्दों में कहें तो, यदि सेंसेक्स ऊपर की ओर बढ़ रहा है, तो बाजार में निवेशक या व्यापारी स्टॉक खरीदना पसंद करेंगे और दूसरी ओर, यदि सेंसेक्स नीचे की ओर जा रहा है, तो निवेशक या व्यापारी अपनी स्थिति को रोकना पसंद करेंगे। सेंसेक्स की गतिविधियों को नियमित रूप से ट्रैक किया जाता है जो समग्र विकास, उद्योग से संबंधित विकास का विश्लेषण करने में मदद करता है।

नीचे मानदंडहैंजोSENSEX के 30 शेयरों का चयनकरनेमेंउपयोगकिएजातेहैं:

स्टॉक बीएसई पर सूचीबद्ध होना चाहिए।

उच्च बाजार पूंजीकरण वाले लार्ज-कैप स्टॉक।

उच्च तरलता।

औसत दैनिक कारोबार।

व्यापक उद्योग प्रतिनिधित्व।

NIFTY 50 क्या है?

निफ्टी 50 नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का प्रमुख सूचकांक है और भारत के सबसे मान्यता प्राप्त स्टॉक मार्केट इंडेक्स में से एक है। यह विभिन्न क्षेत्रों और उद्योगों से संबंधित बड़ी कंपनियों के कुल 50 शेयरों को ट्रैक करता है। निफ्टी 50 आधारित स्टॉक सभी लार्ज-कैप ओरिएंटेड कंपनियां हैं जो भारत में कुल पूंजीकरण का लगभग तीन-चौथाई हिस्सा बनाती हैं। निफ्टी 50 बेंचमार्किंग फंड पोर्टफोलियो, इंडेक्स फंड, ईटीएफ और अन्य संरचित उत्पादों को लॉन्च करने में मदद करता है।

NIFTY50 के 50 शेयरों का चयनकरनेमेंउपयोगकिएजानेवालेमानदंडनीचेदिएगएहैं:

स्टॉक एनएसई पर सूचीबद्ध होना चाहिए और एनएसई के वायदा और विकल्प ट्रेडिंग सूची में शामिल होना चाहिए।

कंपनी का पंजीकृत कार्यालय भारत में होना चाहिए।

INR तक के बाजार पूंजीकरण वाले लार्ज-कैप स्टॉक

उच्च तरलता

उच्च मात्रा

SENSEX औरNIFTY 50 के बीच अंतर?

निफ्टी 50 और सेंसेक्स एक दूसरे के समान ध्वनि करते हैं और इस प्रकार अक्सर एक ही उद्देश्य के लिए उपयोग किए जाते हैं। लेकिन व्यावहारिकता में, वे एक दूसरे से काफी भिन्न होते हैं। आइए इन दो सूचकांकों- सेंसेक्स और निफ्टी 50 के बीच के अंतर को जानने के लिए और अधिक जानें।

*कृपया ध्यान दें कि ऊपर उल्लिखित प्रतिभूतियां अनुशंसात्मकनहीं हैं। पिछला प्रदर्शन भविष्य के रिटर्न का संकेत नहीं है।

जमीनी स्तर

चाहे आप एक अनुभवी निवेशक हों या अपनी निवेश यात्रा को किकस्टार्ट करने वाले हों, आप निफ्टी 50 या सेंसेक्स की गतिविधियों और कीमतों के रुझान को पढ़कर आसानी से बाजार की भावना या विशेष स्टॉक के मूल्य का अनुमान लगा सकते हैं। सूचकांक केवल विभिन्न खंडों की एक विशाल सूची से सर्वश्रेष्ठस्टॉक को चुनने के आधार पर काम करते हैं और फिर उन्हें निफ्टी 50 या सेंसेक्स जैसे टोकरी के एक रूप में डाल देते हैं। यह आगे निवेशकों को किसी विशेष क्षेत्र के रुझानों का विश्लेषण करने में मदद करता है और इस प्रकार उसके अनुसार निवेश निर्णय लेता है।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...