CSC Train Ticket Booking Center Certificate Download | CSC IRCTC Agent Certificate Download

अगर आप CSC IRCTC  एजेंट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सोच रहे हैं तो इस लेख को ध्यान से पढ़ें ! इस पोस्ट में हम कॉमन सर्विस सेंटर चला रहे Csc Vle के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण जानकारी लेकर आये है !

अगर आप एक Csc Vle है तो आपको पता ही होगा की irctc Railway Ticket Booking Digital Seva Portal से की जाती है ! लेकिन आपके पास इस प्रकार का कोई सर्टिफिकेट रेलवे टिकट बुकिंग नहीं था कि आप CSC अधिकृत रेलवे टिकट बुकिंग एजेंट हैं !

जैसा की आप सभी को पता है की हम Csc Vle को Common Service Center का Approval मिलता है तब हम डिजिटल सेवा पोर्टल से Csc Vle का सर्टिफिकेट डाउनलोड करते थे !

उसी तरह CSC ने एक सर्टिफिकेट डाउनलोड करने का आदेश दिया है कि कॉमन सर्विस सेंटर VLE अब अधिकृत रेल - टिकटिंग सेंटर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकता है !

अगर आप एक ऐसे Csc Vle है जिसे Csc से Rail Ticket Booking Service Id मिली है तो आप Centre में Irctc Agent Certficate जरूर लगायें !

CSC अधिकृत रेल ई- टिकटिंग सेंटर सर्टिफिकेट क्या है

प्रिय CSC VLE जैसे अगर आप किसी बैंक का सीएसपी सेंटर लेते हैं और यह साबित करने के लिए कि आप ग्राहक सेवा प्वाइंट के बीसी एजेंट हैं ! जिसके लिए आपको बैंक द्वारा Business Correspondent Agent का सर्टिफिकेट दिया जाता है !

उसी तरह CSC सेंटर VLE कॉमन सर्विस सेंटर के VLE है यह प्रमाणित करने के लिए CSC -गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड के द्वारा CSC डिजिटल सेवा पोर्टल सर्टिफिकेट दिया जाता है !

ताकि Csc Vle उस सर्टिफिकेट को कॉमन सर्विस सेंटर पर प्रिंट करके अप्लाई कर सके ! जिससे की कोई भी ग्राहक किसी भी सेवा के लिए CSC केंद्र पर जाता है तो उस प्रमाण पत्र को देखकर उस ग्राहक को लगेगा कि हाँ यह अधिकृत CSC केंद्र है !

इसी प्रकार CSC e-Governance Services India Limited ने ऐसे Vle के लिए Csc अधिकृत रेल E- टिकटिंग सेंटर सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की सुविधा दी है जो अपने Csc सेंटर पर रेल टिकट बुकिंग करते हैं !

ऐसे में CSC e-Governance Services India Limited ने अपने Vle के लिए Csc अधिकृत रेल -टिकटिंग सेंटर सर्टिफिकेट जारी किया है जिससे हर Csc Vle इस irctc Agent Id सर्टिफिकेट को डाउनलोड करके अपने Csc सेंटर पर इंस्टाल कर सके !

आप एक CSC VLE हैं और आप चाहते हैं कि आपके CSC सेंटर पर जो भी ग्राहक आए और आपका विश्वास उसके साथ बना रहे कृपया अपने CSC सेंटर पर CSC IRCTC  एजेंट सर्टिफिकेट डाउनलोड इनस्टॉल करें !

Csc irctc Agent Rail सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें इसकी पूरी जानकारी इस पोस्ट में नीचे दी गई है ! जिस प्रकार से हम आपको बता रहे है की आप Csc Irctc Agent Certificate Download करने की प्रक्रिया का पालन करे !

CSC IRCTC  एजेंट सर्टिफिकेट कैसे डाउनलोड करें

CSC रेल एजेंट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने के लिए आपके पास CSC आईडी और उसका पासवर्ड होना चाहिए ! जिससे आप CSC डिजिटल सेवा पोर्टल को लॉगिन कर अपना CSC ट्रेन टिकट बुकिंग सेंटर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते है !

सबसे पहले इस लिंक https://digitalseva.csc.gov.in/ पर जाकर Csc Digital Seva Portal को लॉगिन करें।

वैसे आप इस लिंक पर क्लिक करके Csc Portal को लॉगिन कर सकते हैं यहां क्लिक करें

जब आप इस लिंक पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने लॉगिन लिखा होगा उस पर क्लिक करके CSC आईडी पासवर्ड डालकर डिजिटल सेवा पोर्टल में लॉगिन करें !

वैसे अगर आप एक Csc Vle हैं तो आप जानते हैं कि आप कैसे Csc Digital Seval Portal Login कर सकते हैं !

CSC डिजिटल सेवा पोर्टल में लॉगिन करने के बाद हम आपको CSC IRCTC  एजेंट सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की जो प्रक्रिया बता रहे है उसे फॉलो करे !

सबसे पहले आपको Search पर क्लिक करना है और irctc टाइप करना है। जैसे ही आप irctc टाइप करेंगे आपके सामने irctc Registration लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक कर देना है !

जब आप IRCTC  रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने ऊपर चित्र जैसा पेज खुल कर जाएगा जिस पर आपको डाउनलोड सर्टिफिकेट लिखा हुआ दिखाई देगा आपको उस पर क्लिक करना है !

वैसे अगर आपके पास पहले से CSC लॉग इन है तो आप डायरेक्ट इस लिंक https://registration.csccloud.in/irctc/Default.aspx पर भी जा सकते हैं।

वैसे आप चाहे तो डायरेक्ट CSC सर्टिफिकेट डाउनलोड करने की प्रक्रिया इस लिंक पर क्लिक करके कर सकते हैं यहां क्लिक करें

जैसे ही आप ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करेंगे तो नीचे दिखाए गए चित्र जैसा पेज खुल जाएगा।

आपके सामने जो पेज खुलेगा उसमें आपकी CSC आईडी, आपका नाम और आपकी ईमेल आईडी दी जाएगी। उसी पेज के ठीक बगल में आपको डाउनलोड सर्टिफिकेट लिखा हुआ दिखेगा आपको उस पर क्लिक करना है !

जैसे ही आप डाउनलोड सर्टिफिकेट पर क्लिक करेंगे आपके सामने एक नया पेज खुलेगा जिसमें आपसे ओटीपी दर्ज करने को कहा जाएगा। आपको बता दें कि Csc Id में आपके Mobile Number Link पर OTP आयेगा !

आपको उस OTP को Enter OTP की जगह दर्ज करना है और Proceed पर क्लिक करना है! जैसे ही आप Proceed पर क्लिक करेंगे तब आपके सामने Csc Irctc Agent Certificate दिखाई देगा जिसे आप प्रिंट या डाउनलोड कर सकते हैं !

इस प्रकार आप आसानी से Csc Vle Irctc Agent Certificate Download , Csc अधिकृत रेल - टिकटिंग सेंटर सर्टिफिकेट डाउनलोड कर सकते हैं !

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...