eDistrict 2023 – ई-डिस्ट्रिक्ट पर आय, जाति, निवास कैसे बनवाएं?-2023- CSC JANKARI

 eDistrict UP: यदि आप उत्तर प्रदेश के निवासी हैं, तो आपको अपने राज्य में कई महत्वपूर्ण नौकरियों के लिए बहुत सारे प्रमाण पत्र और अन्य सरकारी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। ऐसे में आम आदमी के सामने यह समस्या खड़ी हो जाती है कि ये सभी सर्टिफिकेट कहां से और कितने दिनों में बनते हैं। दरअसल, उत्तर प्रदेश राज्य में, सभी प्रमाण पत्र आवेदन और सत्यापन आदि उत्तर प्रदेश-जिला पोर्टल के माध्यम से किए जाते हैं। यह सब आप इस पोर्टल पर सीएससी में लॉग इन करके कर सकते हैं।


ऐसे में आज इस लेख के माध्यम से हम आपको -डिस्ट्रिक्ट पोर्टल पर उपलब्ध सभी महत्वपूर्ण सेवाओं के साथ-साथ -डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश लॉगिन प्रक्रिया और पंजीकरण प्रक्रिया आदि के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करेंगे।

ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश क्या है?

उत्तर प्रदेशई जिला पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू किया गया है। यह पोर्टल भारत सरकार द्वारा शुरू की गई -गवर्नेंस योजना के तहत शुरू किया गया है। इस पोर्टल को शुरू करने का मुख्य उद्देश्य जनोन्मुख सेवाओं का कम्प्यूटरीकरण करना है। दरअसल, उत्तर प्रदेश में आपकी कई सरकारी नौकरियों के लिए उत्तर प्रदेश जाति प्रमाण पत्र, उत्तर प्रदेश आय प्रमाण पत्र और डोमिसाइल प्रमाण पत्र आदि होना बहुत जरूरी है, हालांकि सामान्य वर्ग के लोगों के लिए जाति प्रमाण पत्र जरूरी नहीं है। हो जाता है।

ऐसी स्थिति में ये सभी प्रमाण पत्र -डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश पोर्टल के माध्यम से जनरेट किए जाते हैं। आज हम इस लेख के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन और अपने जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र आदि के सत्यापन के बारे में विस्तार से जानेंगे।

उत्तर प्रदेश लोक सेवा पोर्टल edistrict.up.nic.in में "-डिस्ट्रिक्ट" में जाति प्रमाण पत्र (जाति प्रमाण पत्र), आय प्रमाण पत्र (आय प्रमाण पत्र) और निवास प्रमाण पत्र (निवासी प्रमाण पत्र) आदि का निर्माण/सत्यापन होता है। इन सभी प्रमाणपत्रों को प्राप्त करने के लिए आपको अपने नजदीकी जनसेवा केंद्र पर जाना होगा। यहां आपके ये दस्तावेज 2-3 दिनों में आसानी से बन जाएंगे।

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई इस वेबसाइट -डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश गवर्नमेंट में पेंशन, ट्रांसफर, खतौनी, प्रमाण पत्र, शिकायत, जन वितरण प्रणाली, राजस्व मुकदमेबाजी और रोजगार केंद्रों में पंजीकरण से संबंधित सेवाएं शामिल हैं। राज्य सरकार ने इस परियोजना को उत्तर प्रदेश के सभी जिलों में लागू किया है और आम लोगों को सुविधा और सेवाएं प्रदान करने के लिए कई जन सेवा केंद्र स्थापित किए हैं। ये सभी जन सेवा केंद्र जिला सेवा प्रदाता (डीएसपी) संस्था के माध्यम से पंचायत स्तर पर स्थापित किए जा रहे हैं।

ई- डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश लॉगिन / ई- डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश लॉगिन

यदि आप पोर्टल पर प्रमाणपत्रों की स्थिति की जांच करना चाहते हैं और अन्य कई संबंधित कार्य करना चाहते हैं, तो आपको उत्तर प्रदेश -डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश लॉगिन पेज के लोक सेवा पोर्टल पर जाना होगा, और मांगी गई जानकारी भरनी होगी। करना है। फिर नीचे दिए गए बॉक्स में अपना लॉगिन प्रकार चुनें और फिर आसानी से लॉगिन करने के लिए अपना User Name और Password दर्ज करें।

ई- डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश प्रमाणपत्र कैसे सत्यापित करें?

जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र और निवास प्रमाण पत्र आदि बनवाने के बाद आप चाहें तो इसे घर बैठे सत्यापित कर सकते हैं, इसके लिए आपको निम्न चरणों का पालन करना होगा।

इसके लिए आपको -डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश पोर्टल "-डिस्ट्रिक्ट" पर जाना होगा।

"-डिस्ट्रिक्ट" पोर्टल पर जाने के बाद आपको मुख्य पृष्ठ पर ही "प्रमाणपत्र सत्यापित करें" नाम का एक लिंक दिखाई देगा।

उस पर क्लिक करके आप वहां अपना सर्टिफिकेट सीरियल नंबर डालकर अपने सर्टिफिकेट को वेरिफाई कर सकते हैं।

महत्वपूर्ण नोट: जिन नागरिकों के जाति, आय प्रमाण पत्र 2015 से पहले बनाए गए थे, उनका अब ऑनलाइन सत्यापन नहीं किया जाएगा, उन्हें अपने 2015 के पूर्व के प्रमाण पत्रों को सत्यापित करने के लिए तहसील जाना होगा। हालाँकि, वे नागरिक चाहें तो नए प्रमाणपत्र के लिए आवेदन कर सकते हैं। साथ ही हम आपको नीचे इन महत्वपूर्ण प्रमाणपत्रों को जनरेट करने के लिए आवश्यक दस्तावेजों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं।

जाति प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची

  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • व्यक्ति का एक पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्राम प्रधान का लिखित दस्तावेज
  • परिवार रजिस्टर की फोटोकॉपी
  • आय प्रमाण पत्र

निवास प्रमाण पत्र के लिए आवश्यक दस्तावेज की सूची

  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • वोटर आईडी कार्ड
  • पासपोर्ट
  • पानी का बिल
  • बिजली का बिल
  • 2 तस्वीरें

निवास प्रमाण पत्र की स्थिति क्या है ?

एक अधिवास प्रमाण पत्र अधिकतम 3 वर्ष के लिए वैध हो सकता है, लेकिन कई मामलों में इसका उपयोग 3 वर्ष से अधिक के बाद भी किया जा सकता है।

ऐसे में अगर आपके पास भी आपका मूल निवास प्रमाण पत्र जो 3 साल या उससे ज्यादा पुराना है तो नया बनवा लें। ताकि आपके डोमिसाइल सर्टिफिकेट (निवास प्रमाण पत्र की वैधता) की वैधता बरकरार रहे।

जाति प्रमाण पत्र की स्थिति क्या है?

एक जाति प्रमाण पत्र अधिकतम 3 वर्ष के लिए हो सकता है, लेकिन विषम परिस्थितियों में इसका उपयोग 3 वर्ष से अधिक के बाद भी किया जा सकता है। ऐसे में अगर आपके पास भी आपका निवास प्रमाण पत्र है जो 3 साल या उससे अधिक पुराना है तो नया बनवा लें। ताकि आपका (कास्ट सर्टिफिकेट की वैलिडिटी) बना रहे।

आय प्रमाण पत्र की वैधता

आय प्रमाण पत्र अधिकतम 3 वर्ष के लिए हो सकता है, ऐसे में यदि आपके पास भी आपका निवास प्रमाण पत्र है जो 3 वर्ष या उससे अधिक पुराना है, तो नया प्राप्त करें। ताकि आपका (आय प्रमाण पत्र) बना रहे।

उत्तर प्रदेश ई- डिस्ट्रिक्ट मृत्यु प्रमाण पत्र कैसे बनाएं?

इस पोर्टल पर आप आय, जाति, निवास आदि प्रमाण पत्रों के अलावा मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए भी आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेशई जिला मृत्यु प्रमाण पत्र के लिए, आपके पास मृतक का पूरा नाम, मृत्यु की तारीख, पिता/पति और अभिभावक का नाम, माता का नाम, मृत्यु का स्थान, पता, आवेदक का मोबाइल नंबर आदि होना चाहिए।

ई-डिस्ट्रिक्ट आवेदन की स्थिति कैसे जांचें?

ई- डिस्ट्रिक्ट आय या निवास आवेदन की स्थिति की जांच करने के लिए निम्नलिखित चरण हैं।

सबसे पहले https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ पर क्लिक करें, इसके बाद आपके सामने -डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश पोर्टल का होम पेज खुल जाएगा।

अब होम पेज पर एप्लिकेशन स्टेटस लिंक पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आपकी स्क्रीन पर स्टेटस ट्रैकिंग फॉर्म खुल जाएगा।

उसके बाद अब अपना एप्लीकेशन नंबर दर्ज करें और सर्च बटन पर क्लिक करें और उत्तर प्रदेश डिस्ट्रिक्ट एप्लीकेशन स्टेटस चेक करें।

उपरोक्त चरणों का पालन करके आप आय प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति और निवास प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति और जाति प्रमाण पत्र आवेदन की स्थिति की जांच कर सकते हैं।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

IMPORTANT LINKS👇👇👇

  1. यूपी आय जाति निवास प्रमाणपत्र ऑनलाइन अप्लाई कैसे करें?
  2. IDENTITY AND ADDRESS CERTIFICATE
  3. Jamin ka Naksha Kaise Nikale
  4. Viklang Certificate online Kaise Banaye
  5. Haisiyat Praman Patra Online Apply
  6. U.P. Income certificate online apply


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...