PM Kisan Beneficiary List 2023 Status 13th Installment Date Check

PM-KISAN लाभार्थी सूची 2023 स्थिति जांच भुगतान दिनांक संख्या 13 और सभी अतिरिक्त जानकारी और विवरण इस लेख में प्रदान किए गए हैं। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) के तहत किसानों के प्राप्तकर्ताओं की सूची उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर आसानी से देखी जा सकती है। यह लेख लाभार्थी सूची को सत्यापित करने के लिए कदम और नीचे आधिकारिक PMKSNY  वेब पोर्टल के लिए एक सीधा लिंक प्रदान करता है। अधिक जानकारी और डेटा के लिए, कृपया पूरे लेख को ध्यान से पढ़ें।

PM-KISAN लाभार्थियों की सूची 2023

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) भारत सरकार द्वारा देश में किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान करने के लिए शुरू की गई एक सरकारी योजना है। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत, सरकार योजना में पंजीकृत किसानों के बैंक खातों में सीधे ₹6000 सालाना प्रदान करती है। ₹2,000 की तीन किस्तों में ₹6,000 की राशि दी जाती है। किसानों को हर चार महीने में पैसा ट्रांसफर किया जाता है। भारत सरकार ने अब तक कुल 12 किस्तों का भुगतान किया है। भारत के प्रधान मंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने 17 अक्टूबर, 2022 को नवीनतम या बारहवीं किस्त लॉन्च की।

प्रधानमंत्री किसान लाभार्थी सूची उन सभी किसानों के नाम वाली सूची है, जिन्होंने योजना के लिए पंजीकरण कराया है और योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए चुना है। PM-KISAN 2023 के प्राप्तकर्ताओं की सूची प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY ) के आधिकारिक पोर्टल पर देखी जा सकती है।

भारत सरकार ने 1 दिसंबर, 2018 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY ) की शुरुआत की। अब तक प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY ) से 20 करोड़ रुपये से अधिक का लाभ उठाया जा चुका है। अब सभी को सरकार की 13वीं किस्त जारी होने का बेसब्री से इंतजार है।

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें


PM-KISAN 2023 स्टेटस चेक

आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY ) वेब पोर्टल को अपने मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या का उपयोग करके प्रधानमंत्री किसान 2023 लाभार्थी की स्थिति की जांच कर सकते हैं। स्थिति की जांच करने के चरण इस प्रकार हैं:

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) वेब पोर्टल pmkisan.gov.in खोलें।
  • इसके बाद होम पेज पर उपलब्ध 'बेनिफिशियरी स्टेटस' विकल्प पर टैप करें।
  • अब, अपना मोबाइल फोन नंबर या पंजीकरण संख्या और एक कैप्चा कोड दर्ज करें।
  • इसके बाद सबसे नीचे 'गेट डेटा' बटन पर टैप करें।
  • एक बार जब आप उस बटन पर क्लिक करते हैं, तो आपकी स्क्रीन पर PM-KISAN 2023 लाभार्थी की स्थिति दिखाई देगी।

PM-KISAN 13वीं भुगतान तिथि 2023

2023 में प्रधानमंत्री किसान की 13वीं किस्त जारी होने की पक्की तारीख अभी घोषित नहीं की गई है। कुछ रिपोर्टों के अनुसार, 13वीं किस्त फरवरी 2023 में दी जाएगी। जिन लोगों ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY ) के साथ पंजीकरण कराया है, उन्हें PM-KISAN 2023 की 13वीं किस्त से लाभ होगा। सरकार कोटा हस्तांतरित करेगी। 13. कोटे की राशि सीधे हितग्राहियों के बैंक खातों में

सभी किसानों को अपना -केवाईसी पूरा करने के लिए प्रोत्साहित किया जाता है। नहीं तो उन्हें PM-KISAN 13 कोटा 2023 का लाभ नहीं मिल पाएगा। प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने के लिए -केवाईसी कराना जरूरी है।

PM-KISAN 2023 लाभार्थी सूची सत्यापन

PM-KISAN 2023 लाभार्थी सूची को जल्दी और आसानी से जांचने के लिए चरण-दर-चरण प्रक्रिया निम्नलिखित है।

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन, कंप्यूटर या लैपटॉप में प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PMKSNY) वेबसाइट का आधिकारिक वेब पोर्टल pmkisan.gov.inखोलें।

  • फिर होम पेज को नीचे स्क्रॉल करें और 'बेनिफिशियरी लिस्ट' नाम के विकल्प पर टैप करें।
  • एक नए पेज पर, अपने राज्य, जिले, उप-जिला, ब्लॉक और शहर का नाम चुनें।
  • अगला, 'रिपोर्ट प्राप्त करें' बटन पर टैप करें।
  • उसके बाद आपकी स्क्रीन पर प्रधानमंत्री किसान 2023 प्राप्तकर्ता सूची दिखाई देगी।
  • अपना नाम देखने के लिए पूरी सूची को दोबारा जांचें।

यदि आपका नाम प्रधानमंत्री किसान 2023 प्राप्तकर्ता सूची में दर्ज है, तो राशि आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर दी जाएगी।


FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...