PM KISAN Physical Verification of all the Farmers. | सभी किसानों का भौतिक सत्यापन होना चाहिए। - PM KISAN

 प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले किसानों के लिए बड़ी अपडेट है ! अब PM Kisan सम्मान निधि योजना से 2 लाख रुपये पाने वाले सभी किसानों को एक फॉर्म भरना होगा और उनका भौतिक सत्यापन करवाना होगा ! अन्यथा, आपकी अगली किश्तों का भुगतान निलंबित कर दिया जाएगा।

PM Kisan के भौतिक सत्यापन में क्या होता है?

PM Kisan के भौतिक सत्यापन के भीतर किसानों और उनके करदाताओं, किसी भी विभाग के अधिकारियों, राजनेताओं और डॉक्टरों, वकीलों आदि के भूमि रिकॉर्ड का सत्यापन किया जाता है। यदि आप जांच के बाद अपात्र पाए जाते हैं, तो आगे की किश्तों को रोकने और इस प्रकार जारी किए गए किसी भी शुल्क की वसूली के लिए कदम उठाए जाते हैं।

अर्थात प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के भौतिक सत्यापन में आपके फॉर्म भरते समय दी गई जानकारी का भौतिक सत्यापन होता है ! इसका मतलब है कि यदि किसान द्वारा दी गई जानकारी गलत है तो उन्हें अपात्र घोषित कर दिया जाता है !

PM Kisan भौतिक सत्यापन योजना का उद्देश्य?

PM Kisan सम्मान निधि योजना के तहत लाभ पाने वाले किसानों के विवरण को स्पष्ट करने और अपात्र व्यक्तियों को योजना से हटाने के लिए सरकार समय-समय पर PM-Kisan eKYC  आदि का उपयोग करती है।

PM Kisan का भौतिक सत्यापन कैसे करें?

PM Kisan सम्मान निधि योजना के अंतर्गत प्रत्येक गांव में लगभग 5% किसानों का भौतिक सत्यापन कृषि अधिकारियों के माध्यम से होगा ! इन 5% किसानों के नाम यादृच्छिक और संदिग्ध होने की संभावना के आधार पर चुने जाएंगे!

अधिक जानकारी के लिए नीचे दिया गया वीडियो देखें


अतः भौतिक सत्यापन हेतु आपका नाम चयनित होने के उपरान्त पंचायत सचिव अथवा पटवारी, लेखपाल आदि के माध्यम से आपको सूचित किया जायेगा अन्यथा सत्यापन उपरांत पात्रता रिपोर्ट प्रकाशित की जायेगी। जिसके लिए आपको कहीं भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है!


आपको सूचित किया जाएगा जिसके बाद आपको भौतिक सत्यापन के लिए विधिवत भरा हुआ फॉर्म जमा करना होगा!

Important Link

1. PM KISAN Physical Verification 

2. UP KISAN KARJ MAFI LIST

3. प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना-Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana 

4. PM Kisan 13th Installment List Date: Beneficiary Status

5. Pm Kisan ekyc kaise kare 

6. PM Kisan Yojana 12th Installment Status: Check Beneficiary Status

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...