UP KISAN KARJ MAFI LIST-UP farmer loan waiver list, check new list- यूपी किसान कर्ज माफी सूची, नई लिस्ट देखें 2023

Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची चेक 2023, Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत योजना सूची और Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची देखें और किसान ऋण मोचन योजना सूची ऑनलाइन डाउनलोड करें। Uttar Pradesh के जो किसान Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची में अपना नाम देखना चाहते हैं, वे आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर इसे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं। Uttar Pradesh के जिन किसानों ने Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत योजना के तहत अपनी ऋण माफी के लिए आवेदन किया है, वे लाभार्थी किसान ऋण मोचन योजना सूची में लाभार्थी अपना नाम देख सकते हैं। योजना लाभार्थी सूची सरकार NIC Uttar Pradesh द्वारा विकसित आधिकारिक वेबसाइट  के माध्यम से एकत्र की गई जानकारी के आधार पर तैयार की जा रही है।

Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची 2023

राज्य सरकार धीरे-धीरे सभी पात्र किसानों की सूची बना रही है। राज्य के सभी किसानों को अपनी ऋण माफी की स्थिति या सूची में नाम देखने के लिए योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। जिन किसानों का नाम इस Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची में आएगा उनका कर्ज Uttar Pradesh सरकार द्वारा माफ कर दिया जाएगा। प्यारे दोस्तों आज हम आपको इस लेख के माध्यम से किसान ऋण मोचन योजना लाभार्थी सूची के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं। रहा

Uttar Pradesh किसान ऋण राहत योजना 2023

यह योजना राज्य के किसानों को राहत देने के लिए 9 जुलाई 2017 को शुरू की गई है। इस योजना के तहत Uttar Pradesh के लघु एवं सीमांत किसानों का एक लाख तक का कृषि ऋण राज्य सरकार द्वारा माफ किया जायेगा (Farmers Loans up to one lakh State government). इस योजना के तहत लगभग 86 लाख किसान उनके द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त (लगभग 86 लाख किसान उनके द्वारा लिए गए फसली ऋण से मुक्त होंगे) छोटे और सीमांत किसानों को ऋण चुकाने में कठिनाई होती है। इसलिए, Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची केवल उन किसानों को आवेदन करने की अनुमति देगी जिनके पास 2 हेक्टेयर से कम आकार का खेत है (माप में 5 एकड़ से अधिक नहीं)

19 जिलों के 33000 किसानों को कर्जमाफी का लाभ मिलेगा

Uttar Pradesh के 33 हजार से ज्यादा किसानों को योगी सरकार ने नए साल का तोहफा दिया है. Uttar Pradesh के कृषि मंत्री सूर्य प्रताप शाही ने शनिवार को वाराणसी में बताया कि वर्ष 2017 में योगी आदित्यनाथ की सरकार बनने के बाद कैबिनेट की बैठक में किसानों का कर्ज माफ करने का फैसला किया गया. जिसके तहत लाखों किसानों का कर्ज माफ किया गया। लेकिन उस दौरान कुछ किसान पात्रता या तकनीकी खामियों के चलते लाभ पाने से वंचित रह गए थे. कृषि विभाग ने वंचित किसानों को शामिल करने के लिए एक लाख रुपये तक की ऋण राशि माफ करने का प्रस्ताव तैयार किया है और अंचल विभाग से 190 करोड़ रुपये की मांग की है. वित्त विभाग की स्वीकृति मिलने के बाद 5 जनवरी 2023 को सरकार की ओर से कर्ज माफ करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है. Uttar Pradesh के करीब 19 जिलों के 33408 किसानों का 190 करोड़ का कर्ज माफ किया जाएगा. जिससे Uttar Pradesh के किसानों को कर्जमाफी से राहत मिलेगी।

Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत योजना सूची 2023

राज्य के इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपना कृषि ऋण माफ करना चाहते हैं तो वह योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। और इस योजना का लाभ उठा सकते है। आवेदक के पास आधार कार्ड, Uttar Pradesh राज्य का नागरिक और Uttar Pradesh राज्य में जमीन से जुड़ा एक बैंक खाता होना चाहिए। इस योजना के तहत जिला सहकारी बैंक से लिया गया कर्ज ही माफ किया जाएगा। जिन किसानों ने 31 मार्च 2016 से पहले ऋण लिया है, केवल उन्हीं किसानों को Uttar Pradesh किसान कर्ज माफी योजना 2023 के तहत माफ किया जाएगा। Uttar Pradesh सरकार ब्याज माफी योजना 2019 के तहत 2.63 लाख छोटे और सीमांत किसानों को ऋण पर ब्याज माफी देगी-

Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत योजना 2023 के लाभ

इस योजना का लाभ Uttar Pradesh के किसानों को मिलेगा।

किसान कर्ज राहत योजना 2023 के तहत राज्य के छोटे और सीमांत किसानों का एक लाख रुपये तक का कृषि ऋण माफ किया जाएगा।

इस योजना के तहत Uttar Pradesh के लगभग 86 लाख किसानों को उनके द्वारा लिए गए फसल ऋण से मुक्त किया जाएगा।

Uttar Pradesh के किसानों के पास 2 हेक्टेयर तक कृषि योग्य भूमि होनी चाहिए।

यदि किसी व्यक्ति को इस योजना के तहत कोई समस्या है तो वह ऑनलाइन पोर्टल पर योजना से संबंधित शिकायत दर्ज करा सकता है।

Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत योजना 2023 के तहत राज्य के जिन किसानों ने 25 मार्च 2016 से पहले कृषि ऋण लिया है, उन्हें इस योजना के तहत पात्र माना जाएगा। राज्य के किसानों के लिए बैंक खाता होना अनिवार्य है और बैंक खाता आधार कार्ड से जुड़ा होना चाहिए।

किसानों के लिए एक हेल्पलाइन उपलब्ध कराई गई है। वे सीधे इन नंबरों पर फोन कर खेती या कर्ज से जुड़ी किसी भी समस्या के बारे में बात कर सकते हैं।

इस योजना से कृषि क्षेत्र में विकास को बढ़ावा मिलेगा ताकि आने वाली फसल का उत्पादन बढ़े।

किसान ऋण मोचन योजना 2023 के दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • जमीन के दस्तावेज
  • आवेदक का निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो

Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत लिस्ट 2023 कैसे देखें?

  1. राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी अपना नाम इस Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत लिस्ट में देखना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए तरीके को अपनाएं।
  2. सबसे पहले आवेदक को Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  3. इस होम पेज पर आपको “View Loan Redemption Status” का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर Click करना है। इस ऑप्शन पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।
  4. आपको इस पेज पर कुछ जानकारी जैसे बैंक, जिला, शाखा, क्रेडिट कार्ड विवरण आदि दर्ज करना होगा। सारी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर Click करना होगा।
  5. इसके बाद अगले पेज पर आपको लोन मोचन स्थिति दिखाई देगी।

किसान ऋण मोचन योजना में शिकायत कैसे दर्ज करें ?

  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत अपनी शिकायत दर्ज कराना चाहते हैं तो वह नीचे दिए गए तरीके को अपनाएं।
  • सबसे पहले आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इस होम पेज पर आपको शिकायत दर्ज करने का विकल्प दिखाई देगा, आपको इस विकल्प पर Click करना होगा। ऑप्शन पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।

इस पृष्ठ पर शिकायत प्रारूप को डाउनलोड करें और भरें और इसे हेल्पडेस्क कलेक्टेड में जमा करें।

शिकायत की स्थिति जानें?

सबसे पहले आपको Uttar Pradesh लेबर की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।

इस होम पेज पर आपको शिकायत की स्थिति जानने का विकल्प दिखाई देगा। आपको इस ऑप्शन पर Click करना है। ऑप्शन पर Click करने के बाद आपके सामने अगला पेज खुल जाएगा।

इस पेज पर आपको पूछी गई सभी जानकारी जैसे मोबाइल नंबर, कैप्चा कोड आदि भरनी होगी। सभी जानकारी भरने के बाद आपको सबमिट के बटन पर Click करना होगा। इसके बाद आपके सामने आवेदन की स्थिति जाएगी।

राज्य देखने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको मैंडेट के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने एक लिस्ट खुलेगी।
  • आपको इस लिस्ट में से अपनी आवश्यकता के अनुसार विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने पीडीएफ फाइल खुल जाएगी।
  • आप इस पीडीएफ फाइल में शासनादेश देख सकते हैं।

शिकायत दर्ज करने के लिए ऑफलाइन प्रारूप डाउनलोड करने की प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • इसके बाद आपको शिकायत दर्ज करें के विकल्प पर Click करना होगा।
  • इसके बाद आपको डाउनलोड ऑफलाइन फॉर्मेट के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने एक PDF फाइल खुलेगी।
  • आपको डाउनलोड के ऑप्शन पर Click करना होगा।

इस तरह आप शिकायत दर्ज करने के लिए ऑफलाइन प्रारूप डाउनलोड कर सकेंगे।

Login प्रक्रिया

  • सबसे पहले आपको Uttar Pradesh किसान कर्ज राहत सूची की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुल जाएगा।
  • होम पेज पर आपको Login के विकल्प पर Click करना होगा।
  • अब आपके सामने Login पेज खुल जाएगा।
  • इस पेज पर आपको अपना यूजरनेम, पासवर्ड और कैप्चा कोड डालना होगा।
  • इसके बाद आपको साइन इन के विकल्प पर Click करना होगा।

इस तरह आप पोर्टल पर Login कर पाएंगे।

यूपी किसान कर्ज माफी सूची

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...