Axis Bank bc csc commission list pdf | एक्सिस बैंक बीसी सीएससी कमीशन सूची पीडीएफ

 इस पोस्ट में हम आपको CSC Axis Bank  द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं का कमीशन प्रदान करेंगे




 इस पोस्ट में हम आपको CSC Axis Bank  द्वारा प्रदान की जाने वाली सभी सेवाओं का कमीशन प्रदान करेंगे

PM Kusum Yojana 2023: Online Registration, Benefits, Eligibility & Subsidy | पीएम कुसुम योजना 2023: ऑनलाइन पंजीकरण, लाभ, पात्रता और सब्सिडी

 प्रधान मंत्री कौशल योजना विभिन्न राज्यों में शुरू की गई है, इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा संचालित सौर पंप प्रदान किए जाएंगे।

इस योजना के तहत, सरकार 3 करोड़ से अधिक पेट्रोल और डीजल सिंचाई पंपों को सौर ऊर्जा में परिवर्तित करेगी, इसलिए राज्य के सभी इच्छुक किसान जो चोरी चोरा में शामिल होना चाहते हैं, उन्हें पहले आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी। इसके बाद उन्हें मिलेगा। इस योजना का लाभ आज हम आपको इस लेख में पूरी जानकारी बताएंगे,

देखें, कैसे आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं, कैसे कर सकते हैं आवेदन...


What is PM Kusum Yojana?

प्रधानमंत्री कौशल योजना के तहत सरकार का लक्ष्य पेट्रोल और डीजल पंपों को सौर ऊर्जा में बदलना और किसानों को योजना के तहत अपने खेतों पर सौर पैनल स्थापित करके बंजर भूमि की सिंचाई करना है।

इस योजना के तहत सरकार 60% और 30% बैंक, कुल 90% ऋण सुविधा प्रदान करेगी, शेष 10% इस योजना में आवेदन करने वाले किसान को दिया जाएगा।

तो इस लेख में हमने आपको इस योजना में आवेदन करने की पूरी जानकारी दी है।

PM Kusum  योजना के किसान लाभ

प्रधानमंत्री Kusum  योजना के तहत किसान को बहुत लाभ मिलता है, अगर कोई किसान खेती करना चाहता है और जमीन सिंचाई के लिए उपयुक्त नहीं है, पानी की कमी के कारण खेती नहीं कर पा रहा है, तो ऐसे किसान सोलर पी प्राप्त कर सकते हैं। एम Kusum  योजना के तहत पैनल लगाए गए हैं। संजय बिजली पैदा कर जमीन को अर्ह कर सकता है, और दूसरी बिजली खोल (बेच) सकता है।

  • आवेदक से लागत का केवल 10% शुल्क लिया जाएगा।
  • किसान अपनी बंजर भूमि को सिंचित बना सकता है,
  • किसान खेत में सोलर पैनल लगाकर भी बिजली बेच सकता है।
  • लागत का 90% सरकार द्वारा ऋण के रूप में प्रदान किया जाएगा।

PM- Kusum  योजना पंजीकरण दस्तावेज

PM- Kusum  योजना के तहत आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज निम्नलिखित हैं ..

  • आधार कार्ड
  • राशन पत्रिका
  • बैंक खाता
  • फार्म के दस्तावेज
  • आवेदक सूचना

PM Kusum  योजना पंजीकरण

प्रधानमंत्री कुसुम  योजना के तहत आवेदन करना बहुत आसान है क्योंकि ऑनलाइन आवेदन करने के लिए प्रत्येक राज्य के लिए एक अलग वेबसाइट बनाई गई है, और आप योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर दिशानिर्देश भी पढ़ सकते हैं,

आप ऑनलाइन के माध्यम से अपना आवेदन कर सकते हैं, यदि आप स्वयं आवेदन करने में असमर्थ हैं, तो आप अपने नजदीकी कंप्यूटर की दुकान पर जा सकते हैं और इसे करवा सकते हैं,

मुझे उम्मीद है कि आपको इस योजना के बारे में जानकारी पसंद आई होगी अधिक जानकारी के लिए आप इसकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जा सकते है।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

  प्रधान मंत्री कौशल योजना विभिन्न राज्यों में शुरू की गई है , इस योजना के तहत किसानों को सिंचाई के लिए सौर ऊर्जा संचालित सौर पंप प्रदान किए...

PM Kisan Yojana 13th Installment Released Check Today Now

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जो अभी अभी माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा जारी की गयी है अगर आप इस योजना के लाभार्थी किसान है तो इन किसानो को आप घर बैठे ट्रैक कर सकते है ,


माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज अपनी कर्नाटक यात्रा के दौरान बेलगाम से इस कड़ी का विमोचन किया।

इस योजना की अगली तेरहवीं किस्त के तहत आठ करोड़ किसानों को 16000 करोड़ रुपये से अधिक की राशि जारी की जा चुकी है, माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस योजना का प्रचार-प्रसार कर रहे हैं।

माननीय प्रधान मंत्री जी आज दिनांक 27 फरवरी 2023 को कर्नाटक के दौरे पर थे और वहां नवनिर्मित रेलवे स्टेशन और हवाई अड्डे का उद्घाटन करने के बाद उन्होंने एक क्लिक पर किसानों के बैंक खातों में पीएम किसान योजना की धनराशि जारी की।

करोड़ों किसान हितग्राहियों को यह राशि मिल चुकी है, अगर आप भी लाभार्थी किसान हैं तो ऐसे चेक करें, 👇

PM KISAN STATUS CHECK

  • सबसे पहले किसान को इस योजना का पैसा चेक करने के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा जिसका लिंक हमने नीचे दिया हुआ है ,
  • नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पीएम किसान योजना की वेबसाइट पर जाएं,
  • किसान कॉर्नर के भीतर लाभार्थी स्थिति विकल्प पर क्लिक करें,
  •  की स्थिति में किसान अपना मोबाइल नंबर या कोई रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें,
  • Captcha code दर्ज करें और Submit विकल्प पर क्लिक करें।
  • किसान की स्थिति खुल जाएगी और जिस व्यक्ति को पहले पैसा प्राप्त हुआ था, वह प्रदर्शित होगा और आज प्राप्त किस्त की स्थिति भी प्रदर्शित होगी।

Bank Balance Check

पीएम किसान योजना के लाभार्थी की स्थिति की जांच के अलावा, वे अपने बैंक से संपर्क करके भी राशि की जांच कर सकते हैं, जिसके लिए किसान को या तो 2000 रुपये का एसएमएस जारी किया जाएगा। यह बैंक के माध्यम से किसान के मोबाइल पर आ जाएगा या किसान स्वयं बैंक की शाखा में जाकर अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकता है।

Also Read :- KISAN KARJ MAFI LIST

इसके अलावा किसान बैंक द्वारा उपलब्ध कराए गए बैलेंस इंक्वायरी नंबर के माध्यम से मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस चेक किया जा सकता है, फिर किसान अपने मोबाइल से मिस्ड कॉल के जरिए बैलेंस चेक कर सकता है।

सरकार द्वारा भेजी गई 2000 की राशि निश्चित रूप से किसानों को प्राप्त हो गई है, सरकार द्वारा एक और सफल लेनदेन।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना जो अभी अभी माननीय प्रधानमंत्री जी के द्वारा जारी की गयी है अगर आप इस योजना के लाभार्थी किसान है तो इन क...

Pradhan Mantri Awas Yojana New List Check | प्रधान मंत्री आवास योजना नई लिस्ट चेक

क्या आप जानते हैं! प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर ! अब रखा गया है प्रधानमंत्री आवास योजना ! जो की यह योजना ग्रामीण विकास मंत्रालय के द्वारा शुरू की गयी है ! जो भी गरीब स्तर का आम नागरिक है ! उनकी आर्थिक स्थिति को ठीक करने के लिए यह योजना शुरू की गई है।

प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत सरकार ने अनुसूचित जाति /अनुसूचित जनजाति /अल्पसंख्यक को दिया है ! तथा गैर एससी-एसटी ग्रामीण परिवारों को सहायता प्रदान करने के लिए इस योजना का संचालन किया है ! इन सभी लोगो को सरकार द्वारा घर बनाने के लिए सब्सिडी दी जाती है ! जिसके अंतर्गत समय समय पर इन लोगों से ऑनलाइन ऑफलाइन माध्यम से आवेदन भी लिए जाते है !

Pradhan Mantri Awas Yojana

आपको बताना! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत ऐसे व्यक्ति जिनके पास कच्चा मकान है नील ! घर या घर बिल्कुल नहीं! सरकार के माध्यम से उन लोगों की मदद करने के लिए ! इसमें जरूरतमंद लोगों को प्रधानमंत्री योजना के तहत सब्सिडी दी जाती है। दोस्तों यहां हम आपको प्रधानमंत्री आवास योजना के बारे में बताएंगे ! क्या है ये षड़यंत्र! और क्या फायदा! और आप इस योजना का लाभ कैसे उठा सकते है ! दोस्तों प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत यह हमारे प्रधानमंत्री का सपना है !

 

इस योजना के तहत देश के लगभग सभी लोगों के पास अपना पक्का घर है। और बताओ! ग्रामीण विकास, पंचायत राज एवं पेयजल एवं स्वच्छता मंत्री माननीय नरेंद्र सिंह तोमर द्वारा प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना ! लॉन्च किया गया!

 

वैसे तो ग्रामीण जनता को ग्रामीण आवास उपलब्ध कराने के लिए 1996 में ही इंदिरा आवास योजना की शुरुआत की गई थी ! यह कार्यक्रम पहले ही शुरू हो चुका था प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण क्षेत्रों में आवास की जरूरतों को पूरा करती है ! फिर भी वर्ष 2014 में समवर्ती आकलन और भारत के नियंत्रक एवं महालेखा परीक्षक! (CAG) इस फुटिंग टेस्ट के दौरान IAY की कमियों का पता चला!

Objective of Pradhan Mantri Awas Yojana.

प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत घरों का आकार 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर कर दिया गया है। साथ ही मैदानी इलाकों में सहायता ₹70,000 से बढ़ाकर ₹120,000 कर दी गई है ! (1.2 लाख) परिवर्तित हो गया है!

साथ ही प्रगतिशील राज्यों और IAP जिलों में! ₹75,000 से बढ़ाकर ₹130000 (1.3 लाख) कर दिया गया है! प्रधानमंत्री आवास योजना का उद्देश्य सभी बेघर परिवारों के लिए ! और कच्चे और जर्जर घरों में रहने वाले परिवारों को ! 2022 तक मूलभूत सुविधा युक्त पक्का मकान उपलब्ध कराना है !

प्रधानमंत्री आवास योजना का वर्तमान उद्देश्य ! इन 3 वर्षों 2016-17 से 2018-19 में जर्जर मकानों में रहने वाले परिवारों को लाभ देना है !

जानिए प्रधानमंत्री आवास योजना में कितना पैसा मिलता है

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण (PMAYG) ! प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण के तहत धन के वार्षिक प्रावधान में से 95% धन राज्यों / केंद्र शासित प्रदेशों को जाता है ! के तहत नए मकानों के निर्माण के लिए जारी किया जाएगा ! इसमें प्रशासनिक व्यय के लिए दिया गया 4% आवंटन भी शामिल है !

इसके तहत केंद्रीय स्तर पर विशेष परियोजनाओं के लिए बजट अनुदान का 5% ! आरक्षित निधि के रूप में रखा गया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लागत का सिस्टर सेंटर ! और यह राज्य सरकारों के बीच 60:40 के अनुपात के आधार पर किया जाता है। और पूर्वोत्तर और हिमालय जैसे राज्यों के लिए यह अनुपात 90:10 कर दिया गया है !

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत लाभार्थी

आपको बता दें! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत BPL परिवारों से लाभार्थियों का चयन नहीं किया जाता है ! बल्कि लाभार्थी का चयन सामाजिक आर्थिक और जाति के आधार पर होता है ! जनगणना 2011 के अनुसार मापदंडों का प्रयोग कर घरों की कमी को पूरा किया गया है। और जिसकी जांच ग्राम सभा द्वारा की जाती है ! क्या इस डेटा का उपयोग कर बेघर हो गया था! कच्ची छत और कच्ची दीवारों वाले जीरो ग्रुप हाउस में रहने वाले लोग! परिवार बिखर रहे हैं! और उन्हें निशाना बनाया जाता है!

 

इस योजना से जुड़े लक्ष्य और उद्देश्य

आपको बता दें! प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सभी बेघर परिवार और कच्चे और हरे घरों में रहने वाले ! प्रधान के तहत लोगों को सुविधाओं के साथ पक्का आवास उपलब्ध कराने का लक्ष्य रखा गया है। सबके घर के उद्देश्य को पूरा करने के लिए! सरकार ने 2022 तक 2.95 करोड़ घर बनाने का लक्ष्य रखा है !

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की मुख्य विशेषता

इस योजना का उद्देश्य क्या है ! यह हम आपको इस लेख के माध्यम से बताएंगे!

 

  • आवास निर्माण के लिए जगह 20 वर्ग मीटर से बढ़ाकर 25 वर्ग मीटर करनी होगी। जिसमें एक अच्छा किचन भी निकल सकता है !
  • स्वच्छ भारत मिशन-ग्रामीण (SBM-G) और मनरेगा के साथ अभिसरण के माध्यम से! अथवा शौचालय के लिए अन्य समर्पित श्रोत लोगों को ₹12000 के अलावा और भी सुविधा दी जाएगी !
  • केंद्र और राज्य सरकार के बीच मैदानी इलाकों के लोग! 60:40 के आधार पर और पूर्वोत्तर और तीन हिमालयी राज्य (जम्मू कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड) ! मैं 90:10 के आधार पर प्रॉफिट देता हूँ !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लाभार्थी के बैंक खाते में। भुगतान इलेक्ट्रॉनिक बेनिफिट ट्रांसफर के माध्यम से किया जाता है! इस भुगतान की राशि प्राप्त करने के लिए आधार कार्ड को खाते से लिंक करना जरूरी है।
  • प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत राष्ट्रीय तकनीकी सहायता एजेंसी (एसईसीसी) की भी स्थापना की गई है। यह लोगों को आर्थिक सहायता के अलावा मकानों के निर्माण में तकनीकी सहायता भी प्रदान करता है।
  • PMAYG  के अलावा मनरेगा के तहत मकान निर्माण के लिए ! 90/95 दिवस अकुशल मजदूरी का प्रावधान !
  • ग्राम सभा द्वारा लाभार्थियों का निर्धारण एवं चयन आवासों की कमी ! तथा सामाजिक आर्थिक जनगणना (SECC-2011) में उल्लेखित बहिष्करण मानदंड के आधार पर लोगों को लाभ देने के लिए !
  • प्रधानमंत्री आवास योजना आवेदन के लिए महत्वपूर्ण दस्तावेज
  • सबसे पहले आपके पास आधार कार्ड है। और जॉब कार्ड की फोटोकॉपी होनी चाहिए।
  • और साथ में ग्राम सेवक सर्वे फॉर्म की फोटोकॉपी !
  • पटवारी का भूमि और सिंचाई का प्रमाण पत्र मतलब !
  • आय प्रमाण पत्र
  • स्वयं या किसी सरकारी कर्मचारी द्वारा सत्यापित)
  • हाउस सर्टिफिकेट (स्वयं और किसी सरकारी कर्मचारी द्वारा सत्यापित)
  • खतौनी नकल भूमि निवास पर बैंक डायरी की प्रति
  • दुपहिया, तिपहिया और चौपहिया वाहन न हो ! प्रमाण पत्र (स्वयं और किसी सरकारी कर्मचारी द्वारा सत्यापित)

प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें

  • सबसे पहले आपको इंदिरा गांधी आवास योजना की लिस्ट देखनी है ! इस योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx पर जाना होगा !
  • इसके बाद जैसे आप इस लिंक की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाते है ! होम पेज खुल जायेगा और आ जायेगा !
  • https://PMAYG.Nic.In/Netiay/Home.Aspx वेबसाइट पर प्रदर्शित! MENU BAR में AWAASSOFT के विकल्प पर क्लिक करें और रिपोर्ट चुनें!
  • इस प्रक्रिया के बाद रिपोर्ट पर क्लिक करते ही आपके सामने एक नया पेज खुल जायेगा ! जिसके अंतर्गत आपको बहुत से विकल्प देखने को मिलेंगे।
  • क. भौतिक प्रगति रिपोर्ट के तहत ! 1. Year Wise House Completed Reports के विकल्प को चुनना होगा !
  • जैसे ही आप Year Wise House Completed Report के ऑप्शन को सेलेक्ट करते हैं! फिर आपके सामने
  • एक नया पेज खुलेगा और आएगा!
  • उस वर्ष का चयन करें जिसके लिए आप रिपोर्ट देखना चाहते हैं।
  • इसके बाद आपको इस योजना की रिपोर्ट देखनी होगी।
  • अब इसके बाद State चुने !
  • तिथि का चयन करने के बाद जिले का चयन करना होगा।
  • जिले का चयन करने के बाद आपको ब्लॉक का चयन करना होगा।
  • ब्लॉक सिलेक्शन के बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा। जैसा आप सबमिट करते हैं! Pmay List की जानकारी Iay.Nic.In रिपोर्ट्स में आपके सामने IAY LIST खुल जाएगी।


FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

क्या आप जानते हैं ! प्रधानमंत्री इंदिरा आवास योजना का नाम बदलकर ! अब रखा गया है प्रधानमंत्री आवास योजना ! जो की यह योजना...

CSC VLE Online TDS Check, Csc TDS Online Check, VLE TDS Check, Get CSC TDS Check

 

CSC  VLE  जन सेवा केंद्र चलाने वाले VLE  भाइयों के लिए CSC  द्वारा एक और नई घोषणा की गई है। CSC  के द्वारा बताया गया है कि CSC  में जो भी CSC  केंद्र संचालक ठीक से काम करते हैं उनका इनकम टैक्स TDS  कट जाता है और सभी CSC  सेंटर संचालक अपना इनकम टैक्स रिटर्न करके TDS  प्राप्त कर सकते हैं यह TDS  हजारों रुपये में भी हो सकता है अगर आपने भी CSC से अच्छा काम किया है तो आपका TDS 500 से ₹1000 या उससे ज्यादा हो सकता है

CSC  TDS  चेक 2023?

हम आपको नीचे TDS  चेक करने की ऑनलाइन प्रक्रिया बताने जा रहे हैं, TDS  चेक ऑनलाइन करने के बाद अगर आपका TDS  कट जाता है और आपने CSC  से अच्छा काम किया है तो आप CSC  से अपना TDS  प्राप्त कर सकते हैं, कैसे TDS  की जानकारी होनी चाहिए प्राप्त नीचे दिया गया है।

ऑनलाइन TDS  कैसे चेक करें :-

TDS  चेक करने के लिए सबसे पहले आपको अपने कंप्यूटर या अपने मोबाइल के किसी भी ब्राउजर को ओपन करना होगा, अगर आप क्रोम मोजिला ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आप अपना TDS  सही तरीके से चेक कर पाएंगे।

Read More:- INCOME TAX REFUND STATUS

TDS  चेक करने के लिए सबसे पहले नीचे दी गई वेबसाइट पर क्लिक करें, क्लिक करने के बाद आप TDS  चेक करने के लिए ऑफिशियल वेबसाइट पर पहुंच जाएंगे, वेबसाइट पर पहुंचने के लिए यहां क्लिक करें


  • Website के सफलतापूर्वक खुलने के बाद आपसे निम्नलिखित जानकारी मांगी जाएगी।

  • सबसे पहले आप अपना पैन नंबर डालें
  • पैन नंबर सफलतापूर्वक दर्ज करने के बाद CSC  के साथ आप कौन सा व्यवसाय करते हैं, इसका चयन करें
  • इसके बाद आप क्वार्टर चुनें
  • इसके बाद आप जिस साल का TDS  चेक करना चाहते हैं उसे सेलेक्ट करें
  • इसके बाद कैप्चा कोड डालें और डाउनलोड बटन पर क्लिक करें
  • डाउनलोड बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक पीडीएफ फाइल डाउनलोड हो जाएगी, जब आप उस PDF फाइल को खोलेंगे तो उसमें आपकी पूरी डिटेल होगी।
  • आपने कितने ट्रांजैक्शन किए हैं और कितने ट्रांजैक्शन पर कितना TDS  काटा गया है तो आप इस पीडीएफ से अपना TDS  चेक कर सकते हैं, अगर आपका TDS  ज्यादा है तो आप इसे कलेक्ट करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

 

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

  CSC   VLE   जन सेवा केंद्र चलाने वाले VLE   भाइयों के लिए CSC   द्वारा एक और नई घोषणा की गई है। CSC   के द्वारा बताया ग...

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...