Pan Card Aadhar Card Link : आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक कैसे करें ?

Aadhar Card Ko Pan Card Se Link Kaise Kare: दोस्तों आज की पोस्ट के माध्यम से! हम Aadhar Card को Pan Card से कैसे लिंक कर सकते हैं? आवश्यक जानकारी और प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहा हूँ ! तो आप भी आसानी से अपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक कर सकते हैं! कृपया इस पोस्ट को पूरा पढ़ें ! तो आप भी आसानी से अपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक कर सकते हैं!


Aadhar Card के साथ-साथ Pan Card भी सभी लोगों के लिए एक जरूरी और जरूरी दस्तावेज बन गया है। मौजूदा समय में सभी लोगों को अपना जरूरी काम करने के लिए Aadhar Card और Pan Card की अनिवार्यता होती है। लगभग सभी जगहों पर Aadhar Card को जरूरी दस्तावेज के तौर पर मांगा जाता है। चाहे आपको आईटीआर फाइल करना हो या बैंक खाता खुलवाना हो, Aadhar Card के साथ-साथ हर जगह Pan Card की भी गुजारिश की जाती है!

पहले जहां आप आसानी से अपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक कर पाते थे! वहीं, अब आपको अपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक कराने के लिए शुल्क देना होगा। Aadhar Card को Pan Card से कैसे लिंक करें यह जानने के लिए आपको इस पोस्ट को पूरा पढ़ना होगा। इसके साथ ही यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें ताकि आप आसानी से अपने Aadhar Card को अपने Pan Card से लिंक कर सकें।

Aadhar Card को Pan Card से लिंक करना क्यों जरूरी है?

अब सवाल यह है कि Aadhar Card को Pan Card से लिंक करना क्यों जरूरी है? तो हम भी आपको जवाब देंगे! अगर आपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक नहीं किया तो आप अपना ITR फाइल नहीं कर सकते! इसके अलावा अगर आपका Aadhar Card आपके Pan Card से लिंक नहीं है ! तो आप अपने Bank Account से एक बार में 50 लाख रुपये से ज्यादा नहीं निकाल सकते ! इसलिए आपको Pan Card को अपने Aadhar Card से लिंक करना होगा।

Aadhar Card को Pan Card से लिंक करने के लिए आवश्यक दस्तावेज:

दस्तावेजों की बात करें तो Aadhar Card को Pan Card से लिंक करने के लिए आपको निम्नलिखित दस्तावेजों की आवश्यकता होगी।

  • आधार का नंबर
  • पैन नंबर
  • मेल आईडी
  • मोबाइल फोन नंबर
  • नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड

Aadhar Card को Pan Card से कैसे लिंक करें:

अपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक करने के लिए आपको यहां दिए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो आप आसानी से अपने Aadhar Card को अपने Pan Card से आसानी से लिंक कर सकते हैं।

How to link Pan Card with Aadhar Card:

  • सबसे पहले आपको इनकम टैक्स की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। ऑफिशियल वेबसाइट पर जाने के बाद आप इस तरह का इंटरफेस देख पाएंगे।

  • यहां आपको लिंक आधार का विकल्प दिखाई देगा। जिस पर आपको क्लिक करना है ! लिंक आधार विकल्प पर क्लिक करने के बाद एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको अपना आधार नंबर और पैन नंबर डालना होगा।
  • नंबर दर्ज करने के बाद, आपको प्रोटीन NSDL पर भुगतान जारी रखने का विकल्प दिखाया जाएगा। जिस पर आपको क्लिक करना है !
  • अब आप एनएसडीएल पोर्टल पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे, यहां आपको इनकम टैक्स (अन्य कंपनियां) का विकल्प दिखाया जाएगा और टाइप ऑफ पेमेंट कॉलम में आपको अन्य रसीद के विकल्प का चयन करना होगा!

How to link Pan Card with Aadhar Card:

  • अब आपको उस भुगतान विधि का चयन करना होगा जिसमें आप भुगतान करना चाहते हैं। भुगतान विधि का चयन करने के बाद, आपको कॉलम में अपना स्थायी खाता संख्या, मूल्यांकन का वर्ष और अपना पूरा पता देना होगा।
  • इसके बाद आपको कैप्चा कोड भरना होगा और कंटिन्यू ऑप्शन पर क्लिक करना होगा। और टर्म एंड कंडीशन के ऑप्शन में आपको एग्रीमेंट के ऑप्शन को सेलेक्ट करना है। और सबमिट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • अगले स्टेप में आपको पेमेंट प्रोसेस करना है और आपको अपना पेमेंट सक्सेसफुली करना है ! भुगतान हो जाने के बाद, आपको भुगतान रसीद मिल जाएगी। जिसकी मदद से आप अपने Aadhar Card का Pan Card बाइंडिंग स्टेटस चेक कर सकते हैं !

आधार पैन की लिंक स्थिति की जांच कैसे करें:

Aadhar Card के Pan Card का लिंकेज स्टेटस कैसे चेक करें, इसके लिए आपको यहां बताए गए स्टेप्स को फॉलो करना होगा। तो आप आसानी से अपने Aadhar Card का Pan Card लिंकेज स्टेटस चेक कर सकते हैं!

  • सबसे पहले आपको आधिकारिक -फाइलिंग वेबसाइट पर जाना होगा। आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के बाद आपको लिंक आधार विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • आधार लिंक विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलेगा। जिसमें आपको सबसे ऊपर Link Aadhar Status का ऑप्शन दिखाई देगा !
  • आपको बस Link Aadhar Status के Option पर क्लिक करना है ! इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना होगा। और View Aadhaar Status विकल्प पर क्लिक करें !
  • जैसे ही आप View Aadhar Status ऑप्शन पर क्लिक करेंगे आपके सामने आपका Aadhar Card स्टेटस जाएगा। जहां से आप अपने Pan Card और Aadhar Card का स्टेटस चेक कर सकते हैं !

आधार पैन लिंकिंग शुल्क:

Aadhar Card Pan Card Linking Fees and Charges: फीस की बात करें तो Aadhar Card को Pan Card से लिंक करने के लिए शुल्क देना पड़ता है! पहले आप आसानी से Aadhar Card को Pan Card से मुफ्त में लिंक कर सकते थे। लेकिन अब अगर आप अपने Aadhar Card को Pan Card से लिंक करते हैं तो आपको 1000 रुपये का शुल्क देना होगा। यह अपडेट खुद भारतीय आयकर की आधिकारिक वेबसाइट पर किया गया था। जिसे दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ा जा सकता है। यहां क्लिक करें

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...