Central Caste Certificate online Apply केंद्रीय जाति प्रमाण पत्र ऑनलाइन आवेदन| CSC JANKARI

 आज के इस लेख में आप Central Caste Certificate ऑनलाइन आवेदन कैसे करें जान सकते हैं। प्राय: प्रत्येक छात्र को अपनी शिक्षा के लिए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेज तैयार रखने के लिए पढ़ा जाता है, जिसमें जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, अधिवास प्रमाण पत्र आदि मुख्य रूप से पढ़े जाते हैं। लेकिन जब छात्र या कोई उम्मीदवार अपनी पढ़ाई के अलावा किसी अन्य सरकारी नौकरी जैसे रेलवे भर्ती, सीआरपीएफ भर्ती आदि के लिए आवेदन करते हैं तो इन स्थानों पर जाति प्रमाण पत्र केंद्र के प्रारूप में ही मांगा जाता है।


अब जब इस प्रकार की स्थिति आती है तो प्रत्येक आरक्षित उम्मीदवार एक ही प्रश्न पूछता है कि Central Caste Certificate क्या है और Central Caste Certificate कैसे बनाया जाता है। अगर आप भी इस ब्लॉग पर इस जानकारी के लिए आए हैं तो यह जानकारी आपके लिए बिल्कुल सही है। सेंट्रल सर्टिफिकेट बनाने के लिए सबसे पहले आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने चाहिए।

अगर आप इन आरक्षित जातियों से SC, ST, OBC, VJDT, NT, OBC हैं तो जाति प्रमाण पत्र आरक्षण के लिए यह कितना जरूरी है, यह जरूर जान लें। आपका जाति प्रमाण पत्र आपको आपके स्कूल, कॉलेजों, संस्थानों, विश्वविद्यालयों और नौकरी में आरक्षण का लाभ देता है। स्कॉलरशिप, फ्रीशिप, एजुकेशन लोन जैसे हर जगह लोकल कास्ट या सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट फायदेमंद है।

 

Central Caste Certificate बनाने के लिए सबसे पहले नीचे दिए गए सभी दस्तावेजों को एकत्र करें और उन्हें अपने नजदीकी सेतु/तहसील कार्यालय में स्वहस्ताक्षरित (प्रमाणित) करवा लें जिसे -सेवा या -मित्र भी कहा जाता है। तो आइए जानते हैं कि OBC/NT/SC सेंट्रल सर्टिफिकेट जरूरी दस्तावेज क्या हैं।

अनुसूचित जाति / अनुसूचित जनजाति / अन्य पिछड़ा वर्ग / NT Central Caste Certificate प्रारूप आप किस श्रेणी से संबंधित हैं।

Central Caste Certificate आवेदन पत्र।

आवेदन पत्र में 5 रु. का कोर्ट फीस स्टाम्प चिपकाएं। (कभी-कभी प्रत्येक राज्य के लिए न्यायालय स्टाम्प शुल्क इससे अधिक हो सकता है)

  • पिता का परित्याग प्रमाण पत्र।
  • राशन कार्ड / चुनाव कार्ड / बिजली बिल आदि।
  • आधार कार्ड।
  • जाति प्रमाण पत्र घोषणा।
  • पासपोर्ट साइज फोटो,

 

ऑनलाइन सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनवाएं?

  1. सबसे पहले मैं आपको बता दूं कि किसी भी वेबसाइट पर नागरिक व्यक्तिगत लॉगिन के माध्यम से Central Caste Certificate के लिए आवेदन करने का कोई ऑनलाइन विकल्प नहीं है। सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट और नॉर्मल कास्ट सर्टिफिकेट में ज्यादा बदलाव नहीं है। हां, लेकिन इन दोनों जाति प्रमाणपत्रों में अंतर केवल इतना है कि आपको अपने जिले के -मित्र लॉगिन के माध्यम से एक विशिष्ट प्रारूप में Central Caste Certificate के लिए आवेदन करना होगा, जिसके बाद आपको अपना प्रमाण पत्र मिल जाएगा।

 

कभी-कभी कुछ जगहों पर आपको Central Caste Certificate दिखाने के लिए कहा जाता है, कि प्रवेश के लिए उपयोग किए जाने वाले स्थानीय जाति प्रमाण पत्र को। लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि जहां भी आपसे यह मांगा जाए आप उनसे सही सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट फॉर्मेट की जानकारी ले लें, ताकि बाद में आपको किसी परेशानी का सामना करना पड़े.

 

इस सर्टिफिकेट के लिए अलग-अलग फॉर्मेट हैं, जिनमें शेड्यूल कास्ट सर्टिफिकेट, NT/SBC/OBC सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट आदि मांगा जाता है। अधिक जानकारी के लिए आप इसे अपने राज्य की वेबसाइट से प्रिंट कर सकते हैं। डाउनलोड किए गए प्रारूप को ध्यान से पढ़ें और सही जानकारी भरने के बाद अपने निकटतम तहसील कार्यालय या एसडीएम कार्यालय में जाएं और मुहर और हस्ताक्षर के लिए उपरोक्त दस्तावेजों के साथ प्रस्तुत करें।

ऑनलाइन Central Caste Certificate कैसे लागू करें?

यह सच है कि Central Caste Certificate ऑनलाइन नहीं होता है लेकिन कुछ राज्य ऑनलाइन आवेदन जमा करते हैं। हर राज्य की वेबसाइट अलग होगी, इसके लिए आप अपने नजदीकी तहसील से वेबसाइट की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए आपको नीचे दी गई प्रक्रिया का पालन करना होगा।

  • आपको अपने राज्य के सरकारी पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग के पोर्टल पर जाना होगा।
  • लॉग इन करके अपने खाते में लॉग इन करें।
  • Central Caste Certificate ऑनलाइन आवेदन पर क्लिक करें।
  • अपनी व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करें।
  • पता विवरण दर्ज करें।
  • अपने करीबी रिश्तेदार और पिता आदि के जाति प्रमाण पत्र का विवरण भरें।
  • अगर आपने हाल ही में किसी अन्य राज्य या जिले में प्रवास किया है तो वह जानकारी भरनी होगी।
  • सभी सूचनाओं को सत्यापित करें।
  • Central Caste Certificate वैध दस्तावेज अपलोड करें।
  • नियम और शर्तों के लिए क्लिक करें।
  • सबमिट बटन दबाएं।

  इस प्रकार केन्द्रीय जाति प्रमाण पत्र की ऑनलाइन जानकारी भरकर तथा आवश्यक दस्तावेज अपलोड करने पर एक पावती रसीद प्राप्त होगी, उसे डाउनलोड कर लें जो भविष्य में काम सकती है। आपको इस बारे में एक संदेश भी प्राप्त हो सकता है, Central Caste Certificate आवेदन भरने के बाद, आप चेक कास्ट स्टेटस पर क्लिक करके आवेदन को ट्रैक कर सकते हैं। लेकिन

इस तरह आप अपना सेंट्रल OBC सर्टिफिकेट ऑनलाइन, SC/OBC/ST सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट ऑनलाइन या ऑफलाइन बना सकते हैं। आशा करते हैं कि सेंट्रल कास्ट सर्टिफिकेट कैसे बनता है यह लेख आपको पसंद आया होगा। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए इस ब्लॉग को सब्सक्राइब करें। अगर आपको हमारा यह पोस्ट अच्छा लगा हो तो आप इसे सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं।

CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...