मुख्यमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) - उत्तर प्रदेश - PMAY Gramin List UP 2023: मुख्यमंत्री आवास योजना ग्रामीण नई लिस्ट उत्तर प्रदेश


उत्तर
प्रदेश की राज्य सरकार ने लोगों के लिए सूची (मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना) के साथ उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2022 की पहली किस्त जारी कर दी है। सरकार की इस योजना के तहत उन लोगों को आवासीय सुविधा प्रदान की जाती है जो -23 (PMAYG) उत्तर प्रदेश ग्रामीण आवास योजना के तहत छूट गए हैं, बेघर गरीब लोगों को घर मुफ्त में प्रदान किए जाते हैं, योजना में आवेदन कैसे करें, कैसे इस उत्तर प्रदेश हाउसिंग स्कीम की लिस्ट चेक करने के लिए इसकी पूरी जानकारी नीचे दी गई है। यहां से उत्तर प्रदेश आवास योजना 2022-2023 की नई लिस्ट चेक करें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन चेक करें और लिस्ट देखें।

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना 2023

उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य में गरीब बेघर लोगों को घर उपलब्ध कराने के लिए इस ग्रामीण आवास योजना 2023 की शुरुआत पहले ही कर दी थी। उत्तर प्रदेश सरकार का आवास एवं शहरी नियोजन विभाग राज्य के बेघर गरीबों को नि:शुल्क आवासीय इकाई उपलब्ध कराने की योजना को क्रियान्वित कर रहा है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत राज्य सरकार समाज के एलआईजी/एमआईजी 1 (निम्न आय वर्ग/मध्यम आय वर्ग) श्रेणी के लोगों को भी किफायती घर उपलब्ध कराती है, जिसका लाभ गरीब लोगों को भी मिलता है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने कहा कि जिस भूमि पर किसी गरीब व्यक्ति ने अपनी झोपड़ी बनाई हो, वह भूमि उसके नाम हस्तांतरित कर दी जाए, यदि भूमि अविवादित है और किसी आरक्षित श्रेणी में नहीं है और इसके साथ ही जरूरत पड़ने पर कुछ मकान भी बनवा सकते हैं। जिलों में बनाया जाएगा।

सीएम योगी जी ने यह भी कहा कि प्रदेश में जल्द ही प्रधानमंत्री आवास योजना और मुख्यमंत्री आवास योजना के सभी लाभार्थियों को शौचालय, रसोई, बिजली, आयुष्मान भारत, और जीवन ज्योति जैसी सरकारी योजनाओं के लाभ से संतृप्त करने का अभियान शुरू किया जाएगा. जा सकते हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के 21,562 लाभार्थियों के खातों में पहली किस्त के रूप में 87 करोड़ रुपये ट्रांसफर करते हुए दिशा-निर्देश जारी किए.

मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की पहली किश्त

उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत योगी जी द्वारा 21,562 हितग्राहियों के खातों में 87 करोड़ रुपये की पहली किश्त की राशि ट्रांसफर की जा चुकी है. इस मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के हितग्राहियों को आवश्यकता अनुसार आवश्यक प्रशिक्षण भी दिया जाए तथा बैंक ऋण प्राप्त करने की सुविधा भी दी जाए तथा स्वरोजगार के लिए भी प्रेरित किया जाए।

मुख्यमंत्री योगी जी ने यह भी कहा कि स्थानीय प्रशासन को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि जिन गरीबों ने घर बनाने के लिए पैसे का इस्तेमाल किया, उन्हें ईंट, सीमेंट आदि उचित मूल्य पर मिले। योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आवास निर्माण की साप्ताहिक समीक्षा के लिए नोडल अधिकारी भी नियुक्त किए जाएं.

उत्तर प्रदेश आवास नई सूची सरकार द्वारा जारी की गई है, यदि आप अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए विवरण का पालन कर सकते हैं और स्थिति भी देख सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में गरीबों के लिए आवास योजना 2023

योगी सरकार ने इस उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना की शुरुआत की थी ताकि कोई भी व्यक्ति बिना घर के रहे। उत्तर प्रदेश मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना राज्य के झुग्गी निवासियों को उनके पुनर्वास के लिए सक्षम बनाती है। क्योंकि जिन गरीब लोगों के पास इतना पैसा नहीं है कि वे खाना खरीद सकें, उनके लिए घर का खर्च वहन करना असंभव है। इसलिए योगी आदित्यनाथ सरकार ने ऐसे गरीब बेघर परिवारों को इस मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के तहत मुफ्त आवास देने का फैसला किया था.

 

योजना के तहत, गरीबों के लिए मुफ्त आवास के अलावा, एलआईजी/ईडब्ल्यूएस/एमआईजी 1 श्रेणी के लोगों को सस्ती कीमत पर घर उपलब्ध कराए जाएंगे।

2022 तक सभी के लिए आवास उपलब्ध कराने के लिए केंद्र सरकार की प्रमुख आवास योजना, प्रधान मंत्री आवास योजना (PMAY ) राज्य में पहले से ही चल रही है। PMAY के तहत, केंद्र सरकार EWS लाभार्थियों के लिए 1.5 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान कर रही है, जबकि उत्तर प्रदेश की राज्य सरकार 1 लाख रुपये प्रदान कर रही है।

प्रदेश में पिछली सरकार द्वारा शुरू की गई समाजवादी आवास योजना राज्य के निवासियों को अधिक लाभ देने में विफल रही है। बाद में इस योजना का नाम बदलकर मुख्यमंत्री आवास योजना कर दिया गया और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए इसका नाम मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना रखा गया। इस योजना में, ग्रामीण क्षेत्रों में रहने वाले PMAY योजना के सभी पात्र लोग भी इस आवास योजना के लिए पात्र हैं।

मुख्यमंत्री आवास योजना के उद्देश्य

केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, 2050 तक शहरी आवासीय आबादी बढ़कर 814 मिलियन होने की उम्मीद है! इसलिए, योजना की मुख्य चुनौतियों में लोगों को विभिन्न आवास विकल्प प्रदान करने के प्रावधान भी शामिल हैं जो कि वहन करने योग्य हैं। इसमें वास्तव में सतत विकास के साथ स्वच्छता जैसी प्रमुख चिंताएं शामिल हैं।

उत्तर प्रदेश आवास योजना का मुख्य उद्देश्य 2022-23 के अंत तक प्रत्येक पात्र उम्मीदवार को किफायती घर उपलब्ध कराना है।

योजना की जनसांख्यिकी की पहुंच जो आर्थिक रूप से विकलांग वर्गों के साथ-साथ महिलाओं, अनुसूचित जनजातियों और अनुसूचित जनजातियों जैसे अल्पसंख्यकों के लोगों के रूप में सटीक है।

सरकार ने कुछ वर्गों को भी शामिल किया है जिन्हें वह अनदेखा करती है जैसे निम्न-आय वर्ग, विधवा, ट्रांसजेंडर आदि।

देश के वरिष्ठ नागरिकों और विकलांगों को भूतल संपत्तियों के लिए विशेष वरीयता मिलती है

योजना का लाभ लेने के लिए व्यक्तियों को पहले आवास योजना में अपना पंजीकरण कराना अनिवार्य है।

उत्तर प्रदेश आवास योजना पात्रता मानदंड

  • आवेदक उत्तर प्रदेश राज्य का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवास योजना में आवेदन करने से पहले आप (मुख्यमंत्री लाभार्थी सूची में अपना नाम चेक करें)
  • आपके पास आपका आधार नंबर होना चाहिए, आवास ऑनलाइन आवेदन के लिए आधार कार्ड अनिवार्य है।
  • आपको अपने बचत बैंक खाते का विवरण अपने पास रखना होगा।
  • आपको अपनी घरेलू आय का वास्तविक विवरण भी रखना होगा।
  • आवेदक के पास सभी दस्तावेजों की कॉपी होनी चाहिए

आवास योजना 2023 आवश्यक दस्तावेज

कोई भी व्यक्ति जो राज्य सरकार की इस मुख्यमंत्री आवास योजना 2023 में आवेदन करना चाहता है या इस योजना का लाभ लेना चाहता है तो उसके लिए भी कुछ महत्वपूर्ण आवश्यकताएँ होनी चाहिए, दस्तावेजों की सूची निम्नलिखित है:

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण
  • राशन पत्रिका
  • स्वप्रमाणित घोषणा
  • बैंक पासबुक
  • मोबाइल नंबर
  • पासपोर्ट साइज फोटो आदि।

उत्तर प्रदेश ग्रामीण आवास योजना 2023 ऑनलाइन आवेदन करें

जो लोग इस योजना के तहत पात्र हैं और वे इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो आप सभी सोच रहे होंगे कि आप इस योजना के लिए कैसे आवेदन कर सकते हैं ताकि हमें इस योजना का लाभ मिल सके तो दोस्तों मैं यहाँ पर बता रहा हूँ कि फिलहाल इस योजना में ऑनलाइन आवेदन करने की जरूरत नहीं है।

हालाँकि योजना में ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया भी उपलब्ध नहीं है, आप कहीं से भी मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकते हैं। ) ग्राम पंचायत स्तर पर पूरे देश में लागू है, इसी प्रकार उत्तर प्रदेश सरकार की मुख्यमंत्री ग्रामीण आवास योजना ग्राम पंचायत स्तर पर लागू है।

अत: यदि किसी पात्र लाभार्थी को अभी तक इस योजना का लाभ प्राप्त नहीं हुआ है तो वह अपने ग्राम प्रधान से संपर्क कर योजना के लिए ऑफलाइन आवेदन की प्रक्रिया पूरी कर सकता है और यदि फिर भी उसे कोई समस्या हो तो वह मुख्यमंत्री हेल्पलाइन पर कॉल कर सकता है। 1076 पर संपर्क कर सकते हैं। तो अब आप सभी समझ गए होंगे कि आखिर हमें इस योजना में आवेदन कैसे करना है और हमें इस योजना का लाभ कैसे मिलेगा और अगर अभी भी आपके मन में किसी भी तरह का सवाल है तो आप हमसे पूछ सकते हैं टिप्पणी करके।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...