BIS 2.0 AYUSHMAN CARD ME NAME KAISE CHEK KARE आयुष्मान भारत योजना लिस्ट में अपना नाम कैसे देखे (2023) BIS2.0

हम आयुष्मान कार्ड में नाम सूची कैसे चेक करें बताएंगे कि यह किस सूची का नाम हटा सकता है। साथ ही हम आपको यह भी बताएंगे कि आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं। और इस आयुष्मान कार्ड को बनवाने के क्या फायदे हैं?

 

आप इसका लाभ कैसे उठा सकते हैं? सेवा संख्या के माध्यम से परामर्श कैसे किया जाता है, यह सब जानकारी आप इस पोस्ट में देख पाएंगे। दोस्तों यह मैंने आपको बहुत ही आसान तरीके से बताया है। आपको समझने में कोई कठिनाई नहीं होगी। बहुत ही सरल तरीके से अपने कार्ड की सूची को बहुत आसानी से जांचें।

 

आयुष्मान कार्ड लिस्ट में अपना नाम कैसे देखें?

आयुष्मान कार्ड में नाम लिस्ट कैसे चेक करें दोस्तों बहुत से लोगों को यह समस्या होती है। आयुष्मान के हेल्थ कार्ड में मेरा नाम है या नहीं? अगर आप आयुष्मान कार्ड में नाम लिस्ट कैसे चेक करें, तो यहां जानिए इस योजना में अपना नाम कैसे चेक करें।

 

इसलिए आयुष्मान कार्ड पर अपना नाम सत्यापित करने के लिए आपको सबसे पहले कंप्यूटर के ब्राउजर pmjay.gov.in पर सर्च करना होगा। यह आधिकारिक सरकारी वेबसाइट है। वेबसाइट खुलने के बाद आपका होम पेज कुछ इस तरह दिखेगा।


यहां आपको सबसे ऊपर MENU का ऑप्शन दिखेगा। आपको उस पर क्लिक करना है। यहां आपको बहुत सारे मेन्यू दिखाई देंगे, इसमें आपको पोर्टल्स में आयुष्मान मित्र पर क्लिक करना होगा। क्लिक करते ही एक नया टैब खुलेगा आपको उसके नीचे जाना है।

 

अब यहाँ आप देख सकते हैं। अपने गांव/ब्लॉक/जिले के आयुष्मान भारत पीएम-जय लाभार्थियों की सूची डाउनलोड करने के लिए यहां आप अपने जिले, ब्लॉक और गांव को अलग करने वाले अपने गांव की सूची निकाल सकते हैं। यहां आपको यहां क्लिक करने का विकल्प दिखाई देगा। आपको उस पर क्लिक करना है। इस पर क्लिक करते ही आपको एक नया पेज दिखाई देगा। इस प्रकार के


इसमें आपको अपना मोबाइल नंबर देना होगा। इसके बाद गेट OTP  पर क्लिक करें। आइए उस पर क्लिक करें। आपके द्वारा दर्ज किए गए नंबर पर OTP  भेजा जाता है। उसके बाद यहां OTP  देना होगा, फिर कैप्चा भरना होगा और फिर लॉगिन के विकल्प पर क्लिक करना होगा।

 

लॉग इन पर क्लिक करते ही आपको एक फॉर्म दिखाई देगा। इसमें आपको कुछ डिटेल्स सेलेक्ट करनी हैं। डिटेल्स सेलेक्ट करने के बाद सर्च ऑप्शन पर क्लिक करें। सर्च पर क्लिक करते ही आप डाउनलोड PDF  देख पाएंगे। डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपकी PDF  डाउनलोड हो जाएगी

सूची सत्यापन हेल्पलाइन नंबर 14555 के माध्यम से भी किया जा सकता है

Ayushman Card Me Name List Kaise Chek Kare तो इसके लिए सरकार ने एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है आप Ayushman Card Me Name List Kaise Chek Kare 2023 के माध्यम से भी अपना नाम चेक कर सकते हैं।

 

इस योजना से संबंधित किसी भी जानकारी के लिए, या किसी भी शिकायत के लिए आप इस नंबर पर संपर्क कर सकते हैं। यह सेवा 24 घंटे उपलब्ध है, आप किसी भी दिन किसी भी समय इस नंबर पर कॉल कर सकते हैं। और आप अपनी समस्या का समाधान पा सकते हैं।

आप आयुष्मान एप्लीकेशन का नाम भी देख सकते हैं

Ayushman Card Me Name List Kaise Chek Kare हम आपको बता दें कि आयुष्मान कार्ड नाम लिस्ट चेक भी एक ऐप है, इसके लिए सरकार ने आयुष्मान भारत PM-JAY नाम से एक ऐप लॉन्च किया है।

 

इस ऐप में आप चेक eligibility  पर क्लिक करके आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक कर सकते हैं।

 

Find Empaneled Hospital पर क्लिक करके आप भारत के किसी भी शहर के अस्पतालों की सूची आसानी से देख सकते हैं। अस्पताल को ट्रैक किया जा सकता है, फोन नंबर पाया जा सकता है, और जिस स्थान से सड़क देखी जा सकती है, उसे देखा जा सकता है।

 

कंप्लेंट ऑप्शन पर टैप करके आप आयुष्मान भारत योजना से जुड़े किसी भी मुद्दे को लेकर शिकायत दर्ज करा सकते हैं।

Benefits of Ayushman Card – आयुष्मान कार्ड के लाभ

जिन नागरिकों का नाम आयुष्मान कार्ड के माध्यम से आयुष्मान कार्ड पर जुड़ा हुआ है। इसका 5 लाख का बीमा है। उन्हें 5 लाख तक का मुफ्त इलाज दिया जाता है।

 

बुजुर्ग मरीजों के लिए इमरजेंसी सेंटर उपलब्ध कराया गया है। इस कार्ड के जरिए बुजुर्ग महिलाओं और बच्चों के स्वास्थ्य पर ज्यादा ध्यान दिया जाता है। सरकार ने टीवी बीमारी के इलाज के लिए 600 करोड़ रुपये की सुविधा स्थापित की है।


FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group


CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...