life insurance renewal | ऑनलाइन बीमा भुगतान | लाइफ इंश्योरेंस - CSC JANKARI

 

जीवन बीमा नवीनीकरण

जब कोई ग्राहक जीवन बीमा पॉलिसी खरीदता है, तो उसे पॉलिसी जारी रखने के लिए नियमित रूप से प्रीमियम की एक निश्चित राशि का भुगतान करना पड़ता है। यह मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर किया जा सकता है। यदि ग्राहक नियमित अंतराल पर प्रीमियम का भुगतान करने में विफल रहता है, तो पॉलिसी फिर से शुरू हो जाएगी जिसका सामना पॉलिसी धारक या नामांकित व्यक्ति को करना होगा।

 


जीवन बीमा नवीनीकरण के निम्नलिखित लाभ हैं:

  • मृत्यु लाभ:- यदि बीमाधारक के साथ कुछ दुर्भाग्यपूर्ण होता है जिसके कारण परिवार अपनी आय का स्रोत खो देता है, तो बीमा कंपनी मृत्यु लाभ के रूप में मुआवजे की एक निश्चित राशि प्रदान करती है। नियुक्त नामांकित व्यक्ति को पूरी बीमा राशि और एक अवधि में अर्जित बोनस प्राप्त होता है।
  • निवेश पर मूल्यवान रिटर्न:- भारत में विभिन्न वित्तीय सलाहकार सुझाव देते हैं कि किसी को हमेशा जीवन बीमा पॉलिसी में निवेश करना चाहिए न केवल इसलिए कि जब आप आसपास नहीं होते हैं तो यह आपके परिवार को वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है बल्कि इसलिए भी कि यह निवेश से मूल्यवान रिटर्न प्राप्त करने में मदद करता है।
  • कर लाभ:- जीवन बीमा के अनेक लाभों में से एक यह है कि यह अनेक कर लाभ प्रदान करता है। यदि आप एक वेतनभोगी कर्मचारी हैं और आपने जीवन बीमा पॉलिसी खरीदी है, तो आप धारा 80सी के तहत कटौती का दावा कर सकते हैं। वर्तमान में, इस धारा के तहत, आप अधिकतम 1,50,000 रुपये की कर कटौती प्राप्त कर सकते हैं।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...