राशन कार्ड में मोबाइल नंबर कैसे लिंक करें RATION CARD MOBILE NUMBER KAISE CHECK KARE LINK HAI YA NAHI - CSCJANKARI

Ration card पर मोबाइल नंबर:- दोस्तों आपको पता होगा कि बिना Ration card के आपको Ration  नहीं मिलेगा और अब एक और नया प्लान बनाया गया है। जिसमें आप अपनी उंगली के स्पर्श से अपने हिस्से को कहीं भी ले जा सकते हैं! तो इसके लिए आपको अपना मोबाइल नंबर लिंक करना होगा। और अगर कोई लिंक है! तो आप देख सकते हैं कि आप इसे कैसे चेक करेंगे! तो आज हम आपको इस लेख में इससे जुड़ी पूरी जानकारी देंगे। यह जानने के लिए कि आपको इसे अंत तक पढ़ना होगा!

 

अब आप अपना मोबाइल नंबर ऑनलाइन सत्यापित करने के लिए अपनी पिछली प्रक्रिया ऑनलाइन चेक कर सकते हैं ! इसमें आपको कोई परेशानी नहीं होगी और आप इसे आसानी से चेक कर पाएंगे ! इसमें हर राज्य ने Ration card के लिए अपनी वेबसाइट बना ली है। और हम आपको उत्तर प्रदेश राज्य के बारे में पूरी जानकारी देंगे जिसका लिंक https://fcs.up.gov.in/ है आप सब यहाँ से देख सकते है !

 

Ration card पात्रता सूची कैसे देखें या चुनें

अब यहां पर जैसे ही आप खाद्य एवं रसद विभाग की वेबसाइट खोलेंगे तो आपको उस पर अलग-अलग जानकारी देखने के विकल्प दिखाई देंगे ! अब आपको यहां अपना Ration card देखना है ! फिर आपको Ration card पात्रता सूची पर क्लिक करना होगा।



 

यहां जिले का नाम सेलेक्ट करें

अब आप सभी को यहाँ पर अपना जिला चुनना है जो अब यहाँ खुला है ! यहां अपने जिले का चयन करने के बाद आपको इसकी पूरी जानकारी मिल जाएगी। स्टेप बाय स्टेप क्या समझोगे!

अपना ब्लॉक चुनें

अब जब सभी ने यहां अपना जिला चुन लिया है तो यहां नया ब्लॉक पेज खुलेगा। आपको अपने ब्लॉक का चयन करना होगा ताकि आप आगे देख सकें और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकें!

 

अपनी ग्राम पंचायत का चयन करें

जैसे ही वे अपने ब्लॉक का चयन करते हैं, उसके नीचे और ग्राम पंचायतें दिखाई देंगी। जिसमें से आपको अपनी ग्राम पंचायत का चयन करना है।

अपने Ration card के प्रकार का चयन करें (अपने Ration card के प्रकार का चयन करें)

अब जब आप अपनी ग्राम पंचायत का चुनाव करेंगे तो इसके अंतर्गत सभी गांवों और उनके कोटेदार का नाम भी पता चल जाएगा। आपके पास सभी विभिन्न प्रकार के कार्ड भी होंगे, जिनमें से आपको अपने कार्ड के प्रकार का चयन करना होगा जिस पर आपका Ration card दिखाई देगा।

 

अब अपना Ration  चेक करें

जब आप यहां अपने कार्ड का प्रकार चुनेंगे तो उसके नीचे सभी Ration card धारकों की सूची खुल जाएगी। स्क्रीन पर और आप सभी अपना Ration card यहाँ देख सकते हैं ! इस लिस्ट में आप अपने पूरे परिवार का डाटा देख सकते हैं।

 

अपने मोबाइल फोन नंबर के साथ जिलेवार सूची देखें

हम यहां आपको मोबाइल नंबर द्वारा सूची कैसे देखते हैं! इससे आपको वह सारी जानकारी मिल जाएगी जिसे देखने के लिए आपको लंबा इंतजार करना पड़ेगा! यूपी खाद्य एवं रसद विभाग ने ग्राम पंचायत Ration card सूची ऑनलाइन उपलब्ध करा दी है ! इस वेब पोर्टल पर पात्र गृहस्थी Ration  कार्ड, उत्तर प्रदेश अंत्योदय Ration card की नई सूची में आपका नाम है ! आपकी जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध है या नहीं!

 

Ration card के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक Document  क्या हैं?

1. पैन कार्ड!

2. आधार कार्ड !

3. पासपोर्ट साइज फोटो!

4. बैंक बुक की कॉपी !

5. जाति का प्रमाण पत्र !

6. बिजली का बिल !

7. गैस कनेक्शन कार्ड !

 

तो ऐसे में हमने आपको इसके बारे में पूरी जानकारी दी है! और चलो रुको! मेरे द्वारा बताए गए आर्टिकल में आपको सब कुछ समझ में गया है या नहीं इसे चेक करने के लिए हमने आपको पूरा प्रोसेस स्टेप बाई स्टेप बताया है ! और हमने आपको ऊपर इसका ऑफिसियल लिंक भी दिया है जिसकी मदद से आप इसे जल्द ही चेक कर सकते है !

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...