UP निवास प्रमाण पत्र Online Apply | Domicile Certificate

Domicile Certificate (निवास प्रमाण पत्र):- Domicile Certificate प्रत्येक राज्य की राज्य सरकार द्वारा बनाया जाता है। सबूत है कि वह व्यक्ति उस राज्य का निवासी है। पहले जिला न्यायाधीश, कलेक्टर या अन्य अधिकारी ग्रामीण इलाकों में तहसील और अन्य जगहों पर वकील जाकर करते थे, लेकिन अब इसे घर बैठे ऑनलाइन भी किया जा सकता है। Domicile Certificate  को Domicile Certificate  और रेजिडेंस सर्टिफिकेट बोनाफाइड सर्टिफिकेट भी कहा जाता है। आपको अभी भी जीवन के विभिन्न चरणों में इसकी आवश्यकता है, यह सरकार द्वारा प्रत्येक राज्य में ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से किया जाता है।


Domicile Certificate क्या है?

Domicile Certificate एक दस्तावेज है जो पुष्टि करता है कि प्रत्येक व्यक्ति स्थानीय निवासी है। इस कारण व्यक्ति द्वारा बताए गए पते को दस्तावेजों से प्रमाणित किया जाता है कि वह उस स्थान पर रह रहा है अर्थात वह उस स्थान का निवासी है।

यह एक दस्तावेज है जो यह साबित करता है कि आप पिछले 15 वर्षों से एक ही राज्य में रहते हैं, जिसमें आपका नाम, जन्म तिथि, जन्म स्थान, पता और आप किस राज्य में रहते हैं। विभिन्न दस्तावेज बनाते समय पते के प्रमाण की आवश्यकता होती है।

 

Domicile Certificate की आवश्यकता कहाँ है?

  • Domicile Certificate मुख्य रूप से स्कूलों, कॉलेजों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के समय निवास स्थान को प्रमाणित करने के लिए आवश्यक होता है।
  • रोजगार कार्यालय में पंजीकरण के समय निवास स्थान को प्रमाणित करने के लिए आपको अनिवार्य रूप से इसकी आवश्यकता होती है।
  • अधिवास प्रमाण पत्र उस राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली योजनाओं का लाभ ले सकता है, जैसे कि "बेटी बचाओ बेटी पढाओ" अभियान के तहत बेटियों की शिक्षा और उनकी शादी के लिए एक निश्चित राशि दी जाती है। यह भी आवश्यक है।
  • स्कूल, कॉलेज स्कॉलरशिप, सरकारी कामकाज, वाहन लाइसेंस, आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पैन कार्ड आदि जगहों पर इसकी जरूरत पड़ती है।
  • प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना, सुकन्या समृद्धि योजना आदि। भारत सरकार द्वारा जारी पते के प्रमाण पत्र की भी आवश्यकता होती है।
  • वायु सेना, नौसेना और सेना आदि के लिए आवेदन करने के लिए भी Domicile Certificate की आवश्यकता होती है।
  • कौन से नागरिक Domicile Certificate का अनुरोध कर सकते हैं?
  • आवेदन करने वाला व्यक्ति उस राज्य का निवासी होना चाहिए।
  • 15 साल से अधिक समय से अस्थायी निवास में है, वह व्यक्ति Domicile Certificate का अनुरोध कर सकता है।
  • स्थायी निवासी पुरुष से विवाहित महिला भी आवेदन कर सकती है।
  • याचिका दाखिल करने वाला व्यक्ति जिसका राज्य में स्थायी निवास है लेकिन आय या अन्य कारण से राज्य से बाहर रहता है, वह व्यक्ति भी याचिका दायर कर सकता है।

  • महत्वपूर्ण दस्त्तावेज
  • आधार कार्ड
  • जन्म प्रमाणपत्र
  • फोटो [100kb]
  • स्व-प्रमाणित कथन
  • पहचान का प्रमाण (वोटर कार्ड, आधार कार्ड, पानी का बिल, बिजली का बिल आदि कोई भी दस्तावेज)
  • राशन कार्ड की फोटोकॉपी
  • स्व-प्रमाणित कथन
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ग्राम प्रधान द्वारा प्रमाणित प्रमाण पत्र

Domicile Certificate का ऑनलाइन अनुरोध कैसे करें?

प्रत्येक राज्य सरकार अपने राज्य के नागरिकों की सुविधा के लिए निरन्तर नई-नई व्यवस्थाएं करती रहती है, जिससे नागरिकों को घर बैठे ही सरकारी सुविधाओं का लाभ मिल सके, ऐसी ही एक ऑनलाइन व्यवस्था है ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल। आप अपने घर बैठे किसी भी दस्तावेज के लिए इस ऑनलाइन वेबसाइट से आवेदन कर सकते हैं जैसे: जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र आदि। आप e-District Portal की वेबसाइट से सभी निवास प्रमाण पत्रों के लिए आवेदन कर सकते हैं।

उत्तर प्रदेश में Domicile Certificate के लिए आवेदन कैसे करें

यूपी में Domicile Certificate बनवाना इसलिए भी बहुत जरूरी हो गया है क्योंकि इसके बिना कोई भी सरकारी योजनाओं जैसे वृद्धावस्था पेंशन, विधवा पेंशन, पब्लिक स्कूल स्कॉलरशिप, विकलांग पेंशन आदि का लाभ नहीं उठा सकता है। उत्तर प्रदेश राज्य सरकार द्वारा यूपी में Domicile Certificate बनाने के लिए ई-साथी वेब पोर्टल जारी किया गया है। ई-साथी वेबसाइट का लिंक edistrict.up.gov.in है।

 

इसी तरह सभी राज्य सरकारों ने अपने राज्य के नागरिकों को घर बैठे सुविधा देने के लिए ई-डिस्ट्रिक्ट या ई-साथी वेबसाइट जारी की है। सभी राज्यों के व्यक्ति अपने राज्य के e-District Portal पर जाकर अपना Domicile Certificate पूरा कर सकते हैं।

  • Domicile Certificate के लिए ऑनलाइन अनुरोध (ऑनलाइन आवेदन)
  • सबसे पहले, कृपया ई-साथी वेबसाइट या अपने राज्य ई-जिला पक्ष को खोलें, फिर आपको एक लॉगिन खाता बनाना होगा।
  • ऐसा करने के लिए New user रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें, रजिस्ट्रेशन फॉर्म में मांगी गई जानकारी भरकर सेव कर दें।
  • अब पंजीकृत उपयोगकर्ता लॉगिन के माध्यम से लॉग इन करें।
  • लॉगिन करने के बाद, पेज पर दिए गए एप्लिकेशन को चुनें और उस सेवा को चुनें जिसके लिए आप आवेदन करना चाहते हैं।
  • इसके बाद Domicile Certificate पर क्लिक करें।
  • Domicile Certificate पर क्लिक करने के बाद पेज पर दी गई सभी जानकारी सही सही भरें क्योंकि आपका
  • Domicile Certificate इस फॉर्म द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार तैयार किया जाता है।
  • आवेदन पत्र में भरी जाने वाली जानकारी निम्नलिखित है:
  • क्षेत्र का चयन करें: कस्बे के निवासी के लिए ग्रामीण पर क्लिक करें और शहरी व्यक्ति के लिए नागरिक पर क्लिक करें।
  • आवेदक आवेदक अपना नाम दर्ज करें।
  • पिता/पति का नाम: आवेदक को अपने पिता का नाम दर्ज करना होगा और विवाहित महिला को अपने पति का नाम दर्ज करना होगा।
  • मां का नाम
  • जन्म तिथि भरें
  • जन्मभूमि भरें
  • पता: वह स्थान भरें जहां आवेदन करने वाला व्यक्ति वर्तमान में रहता है।
  • मुहल्ला/ग्राम पंचायत: मोहल्ला नागरिक और ग्रामीण व्यक्ति की ग्राम पंचायत का नाम भरें।
  • जिले का चयन करें
  • तहसील का चयन करें
  • ग्राम चुनें
  • मोबाइल नंबर दर्ज करें
  • निवास की अवधि: [जन्म तिथि या वर्ष] के लिए अनुरोधित निवास की अवधि दर्ज करें।
  • पहचान पत्र प्राप्त करने की आवश्यकता - निवास पत्र प्राप्त करने का कारण पूर्ण करें।
  • क्या Domicile Certificate पहले जारी किया गया है? - लेकिन
  • आवेदन शुल्क का भुगतान किया है - हां / नहीं
  • आधार संख्या: आवेदक को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा
  • Domicile Certificate पूरा करने के बाद, कृपया सभी अनुरोधित दस्तावेज़ अपलोड करें [उदाहरण के लिए, फोटो, आधार कार्ड फोटो, प्रमाणित पत्र]
  • फॉर्म में दी गई सभी जानकारी को पूरा करने के बाद सेवा शुल्क का भुगतान करें। फॉर्म का अनुरोध करने के 24 घंटे के भीतर शुल्क का भुगतान करें, अन्यथा आपका अनुरोध पूरा नहीं माना जाएगा।
  • चेकआउट के समय आपको आवेदन संख्या प्रदान की जाती है। और आपको मांगे गए मोबाइल नंबर पर मैसेज द्वारा सूचित कर दिया जाता है।

उसके बाद, कृपया मान्यता प्रमाण पत्र [मान्यता प्रमाण पत्र] प्राप्त करने के लिए होम पेज पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें और आवेदन संख्या दर्ज करके मान्यता प्रमाण पत्र डाउनलोड करें।

Domicile Certificate डाउनलोड करें केसे करे

Domicile Certificate के लिए आवेदन करने के 7-15 दिनों के भीतर आपका पत्र निवास प्रमाण जारी हो जाता है, जिसे आप डाउनलोड करके उपयोग कर सकते हैं।

  • Domicile Certificate कैसे डाउनलोड करें
  • सबसे पहले अपना ई-साथी या ई-डिस्ट्रिक्ट साइड ओपन करें, फिर एप्लीकेशन के दौरान आपने जो यूजरनेम और पासवर्ड यूज किया था, उसे डालकर लॉग इन करें।
  • लॉग इन करने के बाद एप टॉम्बस्टोन विकल्प को चुनें।
  • खारिज किए गए आवेदन का चयन करने के बाद आपके सामने मांगे गए प्रमाण पत्र का आवेदन क्रमांक दिखाई देगा।
  • एप्लिकेशन नंबर पर क्लिक करें, आपका प्रमाणपत्र स्क्रीन पर प्रदर्शित होगा और आप इसे डाउनलोड और प्रिंट कर सकते हैं।
  • यदि किसी कारण से Domicile Certificate नहीं बनता है, तो आप अनुरोध की स्थिति पर पहुँच कर इसकी स्थिति देख सकते हैं।

Domicile Certificate क्या है ?

Domicile Certificate सरकार द्वारा इस बात की पुष्टि है कि कोई भी व्यक्ति स्थानीय निवासी है। यह सरकार द्वारा लिखित रूप में प्रदान किया जाता है, यानी एक दस्तावेज है कि आप उस जगह के निवासी हैं।

 

उत्तराखंड में Domicile Certificate कैसे बनवाएं ?

उत्तराखंड रेजीडेंसी सर्टिफिकेट ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरह से बनवाया जा सकता है। ऑफलाइन आवेदन करने के लिए आप तहसील में जाकर आवेदन कर सकते हैं और ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आप ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तराखंड में जाकर आवेदन कर सकते हैं।

 

Domicile Certificate कितने समय के लिए वैध होता है?

Domicile Certificate लगभग 3 वर्षों के लिए वैध होता है, उसके बाद आपको फिर से Domicile Certificate के लिए आवेदन करना होता है।

  • Domicile Certificate प्राप्त करने में कितना समय लगता है?
  • Domicile Certificate में लगभग 7 दिन लगते हैं, लेकिन असाधारण परिस्थितियों में इसमें 7 से 15 दिन लग सकते हैं।

 

Domicile Certificate के लिए आवश्यक दस्तावेज क्या है ?

निवास के प्रमाण के रूप में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज पहचान पत्र है [जैसे आधार कार्ड, पैन कार्ड, बिजली बिल, पानी का बिल, वोटर कार्ड, आदि] और अन्य दस्तावेज हैं फोटो, जन्म प्रमाण पत्र, आधार संख्या, आदि।

 

Domicile Certificate के लिए शुल्क क्या है?

  • रेजीडेंसी सर्टिफिकेट का शुल्क लगभग 10-50 है, लेकिन यह अलग-अलग राज्यों के लिए अलग हो सकता है।
  • पात्र होने के लिए निवास के प्रमाण के लिए हमें कौन से दस्तावेज़ देने होंगे?
  • पात्र होने के लिए निवास के प्रमाण के लिए, आपको अपने आधार कार्ड, पासपोर्ट आकार की फोटो, राशन कार्ड आदि की आवश्यकता होती है।

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