IRCTC ID Kaise Banaye In Hindi- IRCTC अकाउंट कैसे बनाएं | IRCTC पर Account कैसे बनाए, User ID कैसे बनाए, Registration - CSC JANKARI

 इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन (IRCTC ) अपने ग्राहकों को IRCTC  वेबसाइट या एप्लिकेशन सॉफ्टवेयर (ऐप) का उपयोग करके अपने मोबाइल फोन के माध्यम से ऑनलाइन रेलवे टिकट बुक करने, रद्द करने और लाइव स्थिति देखने की सुविधा देता है। हालांकि, इस सेवा का लाभ उठाने के लिए, ग्राहकों को IRCTC  की आधिकारिक वेबसाइट/एप्लिकेशन पर अपना पंजीकरण कराना होगा। IRCTC ID कैसे प्राप्त करें, इसकी पूरी विधि हम आपको इस लेख में बता रहे हैं।

 

हमारे साथ अक्सर ऐसा होता है कि जब हम किसी जरूरी काम से बाहर जाते हैं तो हमें टिकट लेने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़ा होना पड़ता है। लेकिन भारी भीड़ के कारण हमें समय पर टिकट नहीं मिल पाता है और इस वजह से कई बार हमारी ट्रेन छूट जाती है। लेकिन अब आपको टिकट लेने के लिए घंटों पहले प्लेटफॉर्म पर जाने या लंबी कतारों में खड़े होने की जरूरत नहीं है। क्‍योंकि अब आप IRCTC पर रजिस्‍ट्रेशन करके फ्री में ऑनलाइन टिकट बुक कर सकते हैं.

 

भारत डिजिटल क्षेत्र में दिन-ब-दिन आगे बढ़ रहा है। इसमें योगदान देते हुए भारतीय रेलवे ने एक वेबसाइट और एप्लिकेशन बनाया है जो आपके समय और प्रयास को बचाएगा। इसे IRCTC  अकाउंट के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप भी जानना चाहते हैं कि IRCTC User ID क्या है और IRCTCID कैसे बनाएं (How to Create IRCTC Account) तो पूरी पोस्ट पढ़ें।


IRCTC  क्या है?

IRCTC  यानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन भारतीय रेलवे की एक शाखा है जो भारतीय रेलवे के यात्रियों के लिए खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकटिंग सेवाएं संचालित करती है। IRCTC  के जरिए हम घर बैठे ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा का लाभ उठा सकते हैं। IRCTC दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका स्वामित्व भारत सरकार के पास है।

IRCTC  ऑनलाइन टिकट बुकिंग वेबसाइट और एप्लिकेशन को भारतीय रेल मंत्रालय द्वारा जनता की सुविधा को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया है। अब किसी को भी IRCTC के जरिए टिकट बुक करने के लिए लंबी-लंबी कतारों में खड़े होने की परेशानी का सामना नहीं करना पड़ेगा. इससे आप घर बैठे किसी भी तरह की ट्रेन या टिकट संबंधी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

 

आसान शब्दों में हिंदी में IRCTC का मतलब या IRCTC का मतलब है "Indian Railway Catering and Tourism Corporation"। यह भारतीय रेलवे की एक ई-टिकटिंग सेवा है, जिसके द्वारा कोई भी व्यक्ति कभी भी, कहीं से भी ऑनलाइन टिकट बुक या रद्द कर सकता है।

IRCTC  फुल फॉर्म हिंदी में

IRCTC या IRCTC Ki का पूरा नाम "इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन" है। हिंदी में IRCTC  का पूर्ण रूप "भारतीय रेलवे खानपान और पर्यटन निगम" है। IRCTC भारतीय रेलवे की एक प्रमुख शाखा है जो सभी रेल यात्रियों के लिए खानपान, पर्यटन और ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवाओं को संभालती है।

IRCTC  यूजर आईडी क्या है?

ऑनलाइन रेलवे टिकट बुकिंग सुविधा का उपयोग करने के लिए IRCTC  वेबसाइट पर एक IRCTC  खाता होना चाहिए। यह IRCTC  खाता या IRCTC  यूजर आईडी एक निःशुल्क सेवा है जिसे बनाने में कोई लागत नहीं आती है। टिकट के साथ-साथ यह आपको किसी भी ट्रेन की स्थिति, सीट खाली है या नहीं और ट्रेन के चलने की स्थिति के बारे में भी जानकारी देता है। IRCTC  की सभी सेवाएं मुफ्त हैं, जब आप इसके माध्यम से टिकट बुक करते हैं, तो आपसे केवल टिकट के लिए शुल्क लिया जाता है और आपको कोई अन्य शुल्क या कर नहीं देना पड़ता है।

अब आप सोच रहे होंगे कि IRCTC  अकाउंट कैसे बनाएं या फिर IRCTC  यूजर आईडी (IRCTC User Id Kaise Banaye) कैसे बनाएं और क्या IRCTC  यूजर आईडी (IRCTC ID Create) बनाना जरूरी है, तो इसका जवाब है हां, क्योंकि बिना बनाए खाता (IRCTC  खाता बनाएं), आप इसकी किसी भी सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते हैं।

 

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...