Swift BIC Code कैसे पता करें | सिवफ्ट कोड क्या है | CSC JANKARI

भारतीय बैंकिंग प्रणाली में Swift BIC कोड बहुत महत्वपूर्ण है। इस कोड के बिना कई बैंक ट्रांजेक्शन संभव नहीं है।

 

यह एक रेगुलेशन है, जिसके जरिए दूसरे देशों से भारत में पैसा आता है। अगर आप विदेश से अपने बैंक खाते में पैसा भेजना चाहते हैं तो एक Swift Code जरूरी है।

 

इसलिए आज के इस पोस्ट में हम आपको विस्तार से बताएंगे कि SWIFT Code क्या है और इसे कैसे पता करें।

Swift BIC कोड एक ऐसा कोड है, जिसका इस्तेमाल किसी व्यक्ति के विदेश खाते में पैसे भेजने के लिए किया जा सकता है।

 

इससे आपके बैंक खाते में विदेश से भी पैसा भेजा जा सकता है। कहने का तात्पर्य यह है कि CIFT कोड का कार्य अंतर्राष्ट्रीय बैंक लेनदेन को सुगम बनाना है।

CIFTWAT कोड का फुल फॉर्म सोसाइटी फॉर वर्ल्डवाइड इंटरबैंक फाइनेंशियल टेलीकम्युनिकेशन है।

 

मान लीजिए कि आप एक विदेशी कंपनी के लिए एक पेशेवर के रूप में काम कर रहे हैं और विदेश में एक कार्यालय है।

 

ऐसे में यदि आप अपने भुगतान या वेतन को अपने स्थानीय बैंक खाते में स्थानांतरित करना चाहते हैं, तो विदेशी कंपनी Swift Code के माध्यम से इसे आपके बैंक खाते में स्थानांतरित कर सकती है।

SWIFT BIC कोड से ही Google Adsense का पैसा आता है।

 

ब्लॉगिंग इन दिनों भारत में एक बहुत लोकप्रिय पेशा बनता जा रहा है। ऐसी कई वेबसाइटें हैं। जिसमें विज्ञापनों से होने वाली कमाई को गूगल द्वारा सीधे वेबसाइट संचालक के खाते में भेजा जाता है।

 

भारत में, Google SWIFT कोड के माध्यम से ब्लॉगर के बैंक खाते में पैसे भेजता है। ऐसे में नए ब्लॉगर्स को सभी बैंकों के SWIFT कोड की सबसे ज्यादा जरूरत होती है.

भारत में कौन से बैंक SWIFT कोड प्रदान करते हैं?

इन बैंकों के Swift Code भारत में सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। दूसरे बैंकों के Swift Code भी अहम होते हैं। तो नीचे आपको बताया जाएगा कि आप उनका SWIFT कोड कैसे पता करें।

अगर आपकी बैंक शाखा में Swift Code नहीं है तो विदेश से पैसे कैसे भेजें?

भारत के सभी प्रमुख शहरों जैसे दिल्ली, बैंगलोर, कानपुर, लखनऊ, अहमदाबाद, कोच्चि, पंजिम, मुंबई, गुवाहाटी, चेन्नई, हैदराबाद, लुधियाना, जयपुर, भोपाल, इंदौर, पटना, दरभंगा, आगरा, गाजियाबाद, नोएडा, मेरठ मेरे पास बैंक हैं I . आदि शाखाओं का अपना Swift Code होता है।

 

लेकिन देश में ऐसे कई छोटे शहर, कस्बे और गांव हैं जहां मौजूदा बैंक शाखाओं में Swift Code उपलब्ध नहीं हैं। ऐसे में विदेशी कंपनियों के लिए काम करने वालों को पैसा मिलने में दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

 

यदि आपके शहर की बैंक शाखा में CIFT कोड नहीं है। तब भी आपको घबराने की जरूरत नहीं है।

आप अपने शहर या कस्बे के पास एक प्रमुख सिटी बैंक शाखा का IFSC कोड पा सकते हैं। जिसका अपना SWIFT कोड होता है।

 

इस तरह आपको उस शहर का बैंक ब्रांच SWIFT कोड मिल जाएगा। जब आप अपनी कंपनी को अपना बैंक विवरण जमा करते हैं, तो आप अपना खाता नंबर, IFSC कोड दर्ज करते हैं और फिर SWIFT कोड कॉलम में, उस शहर की बैंक शाखा का SWIFT कोड दर्ज करते हैं जिसे आपने इंटरनेट पर खोजा है।

 

इस प्रकार, आपका अंतर्राष्ट्रीय भुगतान उस शहर के बैंक में पहुंच जाएगा, जो 2 से 3 दिनों में आपके बैंक खाते में जमा हो जाएगा।

किसी भी बैंक का SWIFT कोड कैसे पता करें

इससे पहले कि आप अपने बैंक का Swift BIC कोड जानने की प्रक्रिया शुरू करें। हम आपको सूचित करते हैं कि भारत में Swift Code सक्षम शाखाओं की संख्या केवल 1% है।

 

तो आपको अपने लिए SWIFT कोड को कठिन तरीके से खोजना होगा। इसीलिए हम आपको कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों की जानकारी प्रदान कर रहे हैं, ताकि आप आसानी से अपने लिए उपयुक्त SWIFT कोड प्राप्त कर सकें।

 

अगर आप मेट्रो यानी बड़े शहरों में रह रहे हैं तो चिंता करने की जरूरत नहीं है, आपको अपने शहर की उस ब्रांच का SWIFT कोड आसानी से मिल जाएगा। जिस बैंक में आपका खाता है।

यदि आप किसी छोटे शहर, कस्बे, उपनगर या गाँव में रहते हैं। तो सबसे पहले अपने नजदीकी शहर और नजदीकी बैंक शाखा का पता लगाएं।



FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...