Toilet ke Paisa Online Kaise Dekhe | शौचालय लिस्ट 2023 में अपना नाम ऑनलाइन कैसे देखें:| PM New Sauchalay Yojana List | CSC JANKARI

खुशखबरी, अब सीधे लाभार्थी के खाते में आएगा Toilet  का पैसा - उत्तर प्रदेश की इस नई व्यवस्था के तहत सरकार ने अब सबके लिए नया नियम बनाया है! जिससे सभी को लाभ होगा, इससे सफाई की राशि सीधे लाभार्थी के खाते में भेजी जाएगी और दो किश्तों में भेजी जाएगी। तो आज हम इस लेख में इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे। तो आप जान सकते हैं

 

Toilet  के पैसे ऑनलाइन कैसे देखें

तो इसके लिए सबसे पहले आपको इनकी ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा। आपके लिए उनकी पूरी प्रक्रिया को देखना आसान बनाने के लिए, आपको ऑनलाइन आवेदन करके इसे सत्यापित करना होगा। उसके बाद ही आपको आपका पैसा मिलेगा बिना ऑनलाइन किये आपको यह पैसा नहीं मिल पायेगा !

 


कैसे देखें कि बाथरूम का पैसा कब तक आ जाएगा।

नई व्यवस्था के तहत Toilet  का पैसा अब सीधे लाभार्थी के खाते में भेजा जाएगा ! आपका कोटा दो बार आएगा, इसके लिए विभागीय पोर्टल में हितग्राहियों से ऑनलाइन आवेदन प्राप्त हो रहे हैं। इन प्रार्थना पत्रों की जांच की जिम्मेदारी सचिव एवं अन्य की होगी इसके बाद पात्रता निर्धारित कर जियो टैगिंग कर स्नानागार निर्माण हेतु राशि प्रदान की जायेगी !

 Also Read in English:- SAUCHALAY ONLINE REGISTRATION

पंचायत राज विभाग की ओर से विभाग के पोर्टल पर ग्रामीणों से व्यक्तिगत Toilet  के लिए ऑनलाइन आवेदन उपलब्ध कराने की व्यवस्था की गई है. क्योंकि इतने परिवारों के पास यह सुविधा नहीं है ! और साथ में आपको अपनी पात्रता के बारे में भी पता होना चाहिए ! इसके लिए आपको उनकी प्रक्रिया भी जाननी चाहिए!

 

जिलेवार सूची आएगी

आपके जिले में 1599 ग्राम पंचायतें हैं। सिर्फ उनसे सम्बंधित सभी शहर के लोगो को ही आवेदन करने की पूरी प्रक्रिया बतायी जाती है ! इस पर करीब 58 हजार लोगों ने आवेदन किया है। इनका सत्यापन करने के लिए प्रखंड के लोगों को नामित किया गया है तथा प्रधानों के माध्यम से जानकारी भी एकत्रित की जाएगी !

 Also Read:- मनरेगा जॉब कार्ड के लिए अप्लाई कैसे करें

और अभी भी बहुत से ऐसे लोग हैं जो अभी भी पात्र नहीं हैं ! उनके पास अभी तक इसकी पहुंच नहीं है! यह सुविधा आपको दी जाएगी ! इस वर्ष इसके तहत 8432 Toilet  उपलब्ध कराये जायेंगे ! और अब राशि स्वीकृत हो जाएगी, इसलिए Toilet  बनवाने के लिए करीब 3000 हितग्राहियों को पहली किश्त भेजी जाएगी!

 

बाथरूम से पैसे कैसे आएंगे?

जिला पंचायत राज पदाधिकारी मनोज कुमार ने कहा कि पात्रों को खिलाया जा रहा है! जल्द ही लक्ष्य के अनुरूप हितग्राहियों के खातों में पैसा पहुंच जाएगा। इसी के चलते अब तक राजधानी में व्यक्तिगत Toilet  के लिए पैसा लाभार्थी को मालिक और सचिव के माध्यम से मिलता था. लेकिन अब लाभार्थियों का पैसा उस पंचायत के ग्राम कोष में भेज दिया गया ! उसके बाद बैंक के माध्यम से प्रिंसिपल और सेक्रेटरी की कटौती कर लाभार्थी के खाते में पैसा ट्रांसफर कर दिया जाता है। उसमें उन्हें दो किश्तों में भेजना होता है ! जिसके लिए बैंक खाते के दस्तावेज व लाभार्थी का मोबाइल नंबर ,आधार कार्ड ,आदि ले लिया जाता है ! इसलिए आपको दिक्कत नहीं होगी

 

अब सारी जिम्मेदारी लाभार्थी की होगी

गांवों में Toilet  निर्माण में धांधली पर रोक लगाने के लिए अब सीधे सबके खाते में भेजा जाएगा पैसा! अब तक चेक से होता है पैसा! अब पैसा सीधे खाते में भेजकर समय पर Toilet  तैयार करने की जिम्मेदारी लाभार्थी की होगी। मानक के अनुरूप बनाना होगा Toilet ! इसलिए बाथरूम अधूरा होने पर लाभार्थी यह दावा नहीं कर पाएगा कि सचिव और बॉस ने पैसा ले लिया है! तथा Toilet  निर्माण की जिम्मेदारी सचिव की होगी !

 Also Read;- प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना

तो हमने आपको इस लेख में सारी जानकारी दे दी है! तो आप सभी जानकारी जान गए होंगे और इसके लिए तत्पर हैं! आपको आसान तरीके से पता चल गया होगा कि मैंने आपको बताया है कि आपका पैसा कब और कैसे आएगा!

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...