PM Kisan Land Seeding | पीएम किसान लैंड सीडिंग? | CSC JANKARI

अगर आप एक किसान हैं और हर चौथे महीने आपके खाते में ₹2000 सरकार की ओर से सम्मान निधि योजना के तहत आते हैं, लेकिन इस बार वह पैसा नहीं आया तो पीएम किसान लैंड सीडिंग की समस्या का समाधान करें, तभी सम्मान निधि का पैसा आएगा आपके खाते में हो। सकेंगे

इस बार पीएम किसान लैंड सीडिंग समस्या के चलते करीब 2 लाख किसानों की सम्मान निधि का पैसा उनके खाते में नहीं सका है और किसान काफी परेशान हैं.

 

कई किसान ऐसे हैं जिन्होंने अपने पीएम किसान सम्मान निधि योजना खाते का केवाईसी भी कराया है, लेकिन लैंड सीडिंग नंबर 2 की वजह से उनका पैसा अटका हुआ है।

 

लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है क्योंकि पीएम किसान लैंड सीडिंग हां होते ही आपके पैसे आपके खाते में आने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी, लेकिन इसके लिए नीचे बताई गई प्रक्रिया को फॉलो करें पीएम किसान में लैंड सीडिंग कैसे करें, और अपना पीएम किसान प्राप्त करें 15 दिनों से 1 महीने के भीतर आपके खाते में पैसा वापस।

 

क्या है पीएम किसान लैंड सीडिंग प्रॉब्लम?

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में कई किसानों ने पुश्तैनी जमीन के कागजात जमा करा दिए हैं, जिससे कई किसानों के खातों में एक ही गाटा नंबर दर्ज है और इस वजह से उन्हें पीएम किसान में लैंड सीडिंग कैसे करें जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ रहा है.

 

और जब सरकार ने इसे डिजिटल रूप से सत्यापित करने की कोशिश की, तो कई किसानों के सम्मान निधि खाते में एक ही गाटा नंबर मिलने के कारण उनके सम्मान निधि खाते में लैंड सीडिंग में नहीं डाला गया है।

 

अगर आपने भी पुश्तैनी जमीन के कागजात दिए हैं तो हो सकता है कि कई खातों में एक ही गाटा नंबर होने की वजह से डिजिटल वेरिफिकेशन के दौरान लैंड सीडिंग में कोई जिक्र नहीं किया गया हो.

 

जिन किसानों के सम्मान निधि खाते में Land Seeding Yes है उन्हें पैसा मिल गया है लेकिन नहीं वालों को पैसा नहीं मिला है इसके लिए अब उन्हें अपने लेखपाल के पास अपनी जमीन के कागजात दुबारा जमा कराने होंगे।

 

पीएम किसान लैंड सीडिंग कैसे चेक करें

अगर आपकी यह भी समस्या है कि पीएम किसान में जमीन सीडिंग कैसे करे और आपके खाते में पीएम किसान सम्मान निधि योजना का पैसा नहीं आया है तो इसकी वजह क्या है चेक करने के लिए नीचे दी गई प्रक्रिया को फॉलो करें।

 

  • सबसे पहले अपने मोबाइल या कंप्यूटर में पीएम सम्मान निधि का आधिकारिक पोर्टल pmkisan.gov.in खोलें।

  • अपने मोबाइल नंबर या पंजीकरण संख्या का उपयोग करके अपने सम्मान निधि खाते में प्रवेश करें।
  • अब थोड़ा नीचे स्क्रॉल करें और लैंड सीडिंग की स्थिति जांचें।
  • अगर हां लैंड सीडिंग में सो रहा है और आपका केवाईसी पूरा हो गया है तो आपके खाते में आपका पैसा जाना चाहिए।
  • वहीं अगर लैंड सीडिंग में नो सो रहा है तो आपकी जमीन के कागजात में दिक्कत है।
  • हो सकता है कि आपने पुश्तैनी जमीन का कागज दे दिया हो और वही कागज आपके घर के कई अन्य सदस्यों को दे दिया गया हो, जिसके कारण एक ही गाटा नंबर कई खातों में होने के कारण लैंड सीडिंग में कोई उल्लेख नहीं किया गया था। डिजिटल सत्यापन। गया है।

 

पीएम किसान लैंड सीडिंग कैसे करें हां

हमने ऐसे कई किसानों से बात की जिनके पीएम किसान खाते में Land Seeding का जिक्र ही नहीं है.

 

लैंड सीडिंग में नो टू यस करने की ऑनलाइन सुविधा फिलहाल उपलब्ध नहीं कराई गई है। इसके लिए अपनी जमीन की खतौनी की फोटोकॉपी अपने लेखपाल के पास लेकर जमा करें।

 

हो सके तो मूल खतौनी साथ ले जाएं। जैसे ही आप अपने लेखपाल को अपनी भूमि का शीर्षक जमा करते हैं, वे इसे आपके पीएम किसान खाते में अपडेट कर देंगे।

 

और हो सकता है कि जैसे ही आपके पीएम किसान खाते में जमीन की खतौनी अपडेट होगी, आपका पैसा आपके बैंक खाते में जमा हो जाएगा।

 

लैंड सीडिंग ऑनलाइन

वर्तमान में लैंड सीडिंग को सत्यापित करने के लिए ऑनलाइन सुविधा नहीं दी गई है, इसके लिए आपको अपनी जमीन की खतौनी लेकर लेखपाल के पास जाना होगा।

 

जैसे ही पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर लैंड सीडिंग को ऑनलाइन सत्यापित करने का विकल्प उपलब्ध होगा, हम इस पोस्ट में उस प्रक्रिया को अपडेट करेंगे।

 

वर्तमान में अगर आपके बैंक खाते में पीएम किसान सम्मान निधि का पैसा नहीं आया है और आपने केवाईसी भी पूरा कर लिया है तो लैंड सीडिंग की समस्या को दूर करने के लिए अपनी जमीन की खतौनी लेकर अपने लेखपाल से संपर्क करें.

 

केवाईसी नहीं होने से पैसा नहीं पहुंचा

कई पीएम किसान सम्मान निधि खातों में लैंड सीडिंग की समस्या के साथ-साथ केवाईसी की भी समस्या है, अगर केवाईसी की समस्या है तो इसे पूरा करवाने के लिए आपको साइबर कैफे जाना चाहिए.

 

जिन किसानों ने अपने सम्मान निधि योजना खाते का केवाईसी नहीं कराया है, उनका पैसा भी उनके खाते में नहीं आया है।

 

अगर आपने भी अपने किसान सम्मान निधि खाते का KYC नहीं किया है तो इस गाइड PM Kisan KYC Kaise Kare को पढ़ें और यहां बताई गई प्रक्रिया को पूरा करके अपने खाते का KYC करें।

 

पीएम किसान स्थिति की जांच करना सीखें

अगर आप अपने पीएम किसान सम्मान निधि खाते की स्थिति की जांच करना चाहते हैं तो यह बहुत आसान है, आप अपने मोबाइल या कंप्यूटर से अपने सम्मान निधि खाते की एक-एक जानकारी देख सकते हैं।

 

इसके लिए यहां दी गई गाइड को पढ़ें PM Kisan Status Kaise Check इसमें आप Land Seeding Status भी देख सकते हैं कि Yes है या नहीं और अन्य जानकारी भी देखी जा सकती है।

 

पीएम किसान सम्मान निधि योजना अकाउंट का स्टेटस चेक करने के लिए आपके पास रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर या रजिस्ट्रेशन नंबर होना चाहिए।

 

यदि आप अपने सम्मान निधि योजना खाते की पंजीकरण संख्या भूल गए हैं, तो आप इसे पीएम किसान सम्मान निधि पोर्टल पर भी ढूंढ सकते हैं और भूलेख सत्यापन समस्या की जांच भी कर सकते हैं।

 

पीएम किसान में लैंड सीडिंग कैसे करें

लैंड साइडिंग की समस्या को दूर करने के लिए आप लेखपाल के पास जाते हैं और जैसे ही यह समस्या दूर हो जाती है आपका पैसा आपके बैंक खाते में जाएगा क्योंकि कई किसान ऐसे हैं जिनका पैसा अभी भी बकाया है लेकिन यह बहुत ही छोटी प्रक्रिया है।

 

इस पोस्ट में पीएम किसान में लैंड सीडिंग कैसे करें में हमने उन किसान भाइयों को छोड़ने की प्रक्रिया बताई, जिनका सम्मान निधि का पैसा लैंड सीडिंग और केवाईसी नहीं होने के कारण अटका हुआ है.

अगर आप भी पीएम किसान लैंड सीडिंग प्रॉब्लम से परेशान हैं और आपका पैसा फंसा हुआ है तो इस पोस्ट में बताई गई प्रक्रिया को पूरा करें।

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...