Aadhaar PVC Card Status | PVC Aadhar Card Status SRN Number | CSC JANKARI

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने अपने धारकों के लिए पीवीसी आधार लॉन्च किया है, यदि आप उन लोगों में से एक हैं जिन्होंने इसे प्राप्त करने के लिए आवेदन किया है तो आप चिह्नित एसआरएन नंबर के साथ आधार पीवीसी कार्ड की स्थिति की जांच कर सकते हैं। आधार पीवीसी स्थिति की जांच करने के लिए आपको UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाना होगा।

 


आधार पीवीसी कार्ड स्थिति

 

जिसने आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के लिए ₹50 का भुगतान करके ऑनलाइन आवेदन किया है, उसे यह जानना होगा कि वह इसकी स्थिति को ट्रैक कर सकता है। आम तौर पर, पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के बाद इसे 2 सप्ताह के भीतर आवासीय पते पर पहुंचा दिया जाता है। यदि आपने mAadhaar मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करने या आधिकारिक वेबसाइट पर जाने का आदेश दिया है, तो आप आधिकारिक वेबसाइट https://myaadhaar.uidai.gov.in/ पर जाकर इसकी स्थिति की जांच कर सकते हैं।

 Read Here :- PVC AADHAR CARD KAISE ONLINE APPLY

आप mAadhaar एप्लिकेशन की मदद से आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर की स्थिति भी देख सकते हैं, बशर्ते आपके पास सेवा अनुरोध संख्या (एसआरएन) हो, यदि आपने आधार पीवीसी कार्ड प्राप्त करने के लिए ऑनलाइन ऑर्डर दिया है और आपको एसआरएन प्राप्त नहीं हुआ है, तो आपको ग्राहक सेवा से संपर्क करना होगा इसके लिए, ज्यादातर मामलों में एसआरएन जेनरेट नहीं होने पर ऑर्डर के समय ली गई राशि वापस कर दी जाती है।

 

आधार पीवीसी स्थिति की जाँच करें

  • आप चरण-दर-चरण पढ़ सकते हैं, जो आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर की जांच करने के लिए नीचे उपलब्ध है।
  • My Aadhar की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जिसे केवल myaadhaar.uidai.gov.in/ पर एक्सेस किया जा सकता है।
  • वेब पोर्टल पर पहुंचने के बाद आपको 'चेक आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर स्टेटस' का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर टैप करने के ठीक बाद, आपको 28-अंकीय (SRN )एसआरएन (सेवा अनुरोध संख्या) दर्ज करने के लिए कहा जाएगा, इसे और कैप्चा भरें और स्थिति की जांच करने के लिए सबमिट बटन पर टैप करें।
  • आधार पीवीसी कार्ड स्थिति को अधिक सुविधाजनक तरीके से जांचने के लिए आप अपने एंड्रॉइड या आईओएस में प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से mAadhaar मोबाइल एप्लिकेशन डाउनलोड कर सकते हैं।

 

आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करें

आधार के लिए पीवीसी कार्ड कुछ महीने पहले भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा पेश किया गया था, बड़ी संख्या में आधार धारकों ने पहले ही ऑर्डर दिया है और अपने पीवीसी कार्ड प्राप्त कर लिए हैं। यदि आपने अभी तक अपना पीवीसी कार्ड ऑर्डर नहीं किया है तो आप mAadhar मोबाइल एप्लिकेशन का उपयोग करके या माई आधार की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऐसा कर सकते हैं।

 Read Here :- AADHAAR CARD UPDATE:

आपको यह जानना होगा कि इसे प्राप्त करने के लिए आपको पीवीसी कार्ड को अपने दरवाजे पर पहुंचाने के लिए डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई का उपयोग करके ऑनलाइन मोड में ₹50 का भुगतान करना होगा। इसे 2 सप्ताह के भीतर किसी व्यक्ति के आवासीय पते पर स्पीड पोस्ट के माध्यम से वितरित किया जाता है, कुछ ग्रामीण क्षेत्रों में इसे वितरित होने में 3 या सप्ताह भी लगते हैं, इसे ऑर्डर करने के लिए आपके पास अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 28 अंकों का नामांकन नंबर होना चाहिए।

 

आधार पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने का चरण:-

आधार के लिए पीवीसी कार्ड ऑर्डर करने के लिए आपको प्रक्रिया को सावधानीपूर्वक पूरा करना होगा।

 

  • सबसे पहले आपको भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण(Unique Identification Authority of India) की एकमात्र official website पर जाना होगा।
  • UIDAI की आधिकारिक वेबसाइट पर आपको अंग्रेजी भाषा का चयन करना होगा।
  • भारत के प्रत्येक निवासी के लिए आधार के सेक्शन के तहत आपको ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड का विकल्प मिलेगा, उस पर टैप करें।
  • अब, आपको अपना आधार नंबर या नामांकन आईडी और कैप्चा भरना होगा। विवरण सही ढंग से भरें और सेंड ओटीपी बटन पर टैप करें।
  • उपर्युक्त विकल्प पर पोस्ट करें, आपको पंजीकृत मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी मिलेगा, टेक्स्ट-बॉक्स के अंदर भरें और सबमिट बटन पर टैप करें।
  • अंत में, आपको किसी भी ऑनलाइन भुगतान विधि का उपयोग करके ऑनलाइन मोड में ₹50 का भुगतान करना होगा।
  • आधार पीवीसी कार्ड को ऑर्डर करने या उसकी स्थिति जांचने के लिए सीधा लिंक ऊपर उपलब्ध है, आप इसका उपयोग आवश्यक गतिविधि करने के लिए कर सकते हैं।


FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...