PM Kisan Yojana Status | PM Kisan Status - Beneficiary List Check, e-KYC,

PM Kisan Yojana Status 15 Installment :- प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना केंद्र सरकार की सबसे महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है! किसान योजना देश के किसानों के लिए सबसे फायदेमंद साबित हुई है। प्रधानमंत्री किसान योजना से देश के सभी किसानो को लाभ मिल रहा है !


Read More :- PM KISAN NEW MOBILE APP LAUNCH EKYC 


इस योजना में किसानों को प्रति वर्ष 6000/- रूपये दिये जाते हैं। जो किसानो को हर चार महीने में 2000/- रूपये की किस्त के रूप में उनके खाते में भेज दी जाती है ! इसमें मिलने वाली किस्त से किसान अपनी कृषि संबंधी जरूरतों को आसानी से और समय पर पूरा कर सकते हैं ! जिससे उनकी आय में वृद्धि हो सके। PM Kisan 15वीं किस्त रिलीज की तारीख

 

PM Kisan योजना के तहत अब तक किसानों के खातों में 14 किश्तें भेजी जा चुकी हैं! 15वीं किस्त अक्टूबर के आखिरी महीने में आने की उम्मीद है! प्रधानमंत्री किसान योजना में सीमांत एवं छोटे किसान आवेदन कर सकते हैं ! आवेदन के बाद दस्तावेजों का सत्यापन किया जाएगा, पहले आप इसे ब्लॉक/तहसील स्तर से प्राप्त कर लें! जिसके बाद इसे राज्य स्तर के कृषि विभाग से पास किया जाता है.

 

Read More :- पीएम किसान लैंड सीडिंग?


ऐसे कई किसान हैं जिन्होंने PM Kisan योजना के लिए आवेदन किया है। आवेदन के बाद राज्य स्तर से सत्यापन बंद हो जाता है और कुछ आवेदन स्टेटस में FTO प्रोसेस्ड NO दिखा रहा है! जिसकी वजह से किश्तें रुक गई हैं. तो आज हम आपको वेरिफिकेशन और रुकी हुई किश्तों को चलाने की प्रक्रिया के बारे में बताने जा रहे हैं।

 

PM Kisan अपडेट 2023

दोस्तों आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से PM Kisan योजना से जुड़ी बातें बताने जा रहे हैं। किसान योजना में 8.5 करोड़ से ज्यादा किसानों को 14वीं किस्त का लाभ दिया जा चुका है. कई लोगों की किस्त अभी भी प्रोसेस में दिख रही है, उनके खाते में अभी तक किस्त नहीं पहुंची है! इसका कारण PM Kisan FTO प्रोसेस को NO दिखाना है! और किस्त न भरने का कारण केवाईसी, भूमि सीडिंग, बैंक खाता आधार सीडिंग न होना है! हम आपको ऐसे चार स्टेप्स के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनमें सारी गलतियां कवर हो जाएंगी! जिसके बाद PM Kisan योजना का पैसा समय-समय पर खाते में आना शुरू हो जाएगा.

 

Read More :- PM KISAN SAMMAN NIDHI NEW DECLARATION FORM PDF

PM Kisan योजना FTO  प्रक्रिया :- नहीं/हां क्या है?

प्रधानमंत्री किसान योजना की कुछ किस्तें अभी भी प्रक्रिया में हैं। कारण यह है कि आवेदन स्थिति में किस्त विवरण में FTO  प्रोसेस्ड के स्थान पर NO दिखाई देता है। इस वजह से PM Kisan योजना की किस्त रुक गई है. जैसे ही इसके स्थान पर YES होगा आपकी किस्त DBT के माध्यम से आपके खाते में ट्रांसफर कर दी जाएगी!

 


FTO का पूरा नाम फंड ट्रांसफर ऑनलाइन है! हां करने के लिए PM Kisan Annexure  III फॉर्म भरना होगा! फॉर्म भरकर, संबंधित दस्तावेज संलग्न करके, आपको निकटतम कृषि समाज कल्याण विभाग / PM Kisan कृषि कार्यालय में अर्जित करना होगा ! जिसके बाद सत्यापन किया जाएगा! और FTO प्रोसेस हाँ हो जाएगा! PM Kisan योजना की स्थिति जांचें


Read More :- PM KISAN NEW FARMER REGISTRATION 


क्लिक करते ही PM Kisan Annexure III फॉर्म का इंटरफेस इस तरह खुलेगा, जिसे ध्यानपूर्वक भरना होगा.

 

PM Kisan योजना ई केवाईसी || ई-केवाईसी कैसे करें

PM Kisan योजना में आधार कार्ड केवाईसी करना बहुत अनिवार्य है! बिना KYC कराए नहीं आएंगी किस्तें! ऐसे कई लोग थे जिन्होंने फर्जी आवेदन किए थे. और अपात्र होने के बावजूद भी किसान इस योजना का लाभ उठा रहे है ! इसलिए KYC करवाना अनिवार्य कर दिया गया है!

 

किसान योजना में kyc करवाने के लिए Aadhar Card में मोबाइल नंबर Link होना चाहिए! जिसके द्वारा आपको होमपेज पर जाकर फार्मर कॉर्नर में e-kyc सेक्शन पर क्लिक करना होगा! और मोबाइल नंबर डालकर OTP डालना होगा. ओटीपी सत्यापित होने के बाद केवाईसी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

 

Read More :- प्रधान मंत्री फसल बीमा योजना 


इसके अलावा आधार कार्ड में मोबाइल नंबर लिंक न होने पर आपको सीएससी या जनसेवा केंद्र जाना होगा। जहां से आप केवाईसी प्रक्रिया को पूरा करते हैं! Csc जाने पर आपका पैसा और समय दोनों खर्च होंगे! इसलिए मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक कराना चाहिए.

 

PM Kisan भूमि बीजारोपण || GEO verification  कैसे करें

 प्रधानमंत्री किसान योजना की सभी किस्तों का लाभ प्राप्त करने के लिए किसान PM Kisan राज्य में भूमि सीडिंग/सत्यापन होना अनिवार्य है। PM Kisan योजना का लाभ आपको तभी मिलेगा जब आपके स्टेटस में भूमि बीजारोपण की जगह हाँ होगा! PM Kisan योजना की स्थिति ऑनलाइन जांचें

 

भूमि सीडिंग के लिए आपको अपने खेत की खसरा खतौनी और आवेदन से संबंधित दस्तावेज संलग्न करके अपने तहसील या ब्लॉक में कृषि अधिकारी के पास जमा करना होगा! कृषि विभाग से जुड़े अधिकारी जमीन के रिकॉर्ड का मिलान करेंगे. पात्र होने पर भूमि बीजारोपण करेंगे!

 

Read More :- PM KISAN YOJANA  INSTALLMENT RELEASED CHECK TODAY NOW

PM Kisan Aadhaar Card लिंक बैंक खाता || DBT  कैसे करें

किसान योजना का पैसा आधार से जुड़े बैंक खाते में भेजा जाता है ! इसलिए, यदि आपके आवेदन की स्थिति में आधार लिंक बैंक खाते में नहीं दिखाई दे रहा है, तो आपकी किश्तें नहीं आएंगी! इसके लिए आपको बैंक खाते में आधार लिंक कराना होगा. जिस बैंक में खाता है उसे लिंक करने के लिए उसी बैंक के पासबुक की फोटोकॉपी और आधार कार्ड की फोटोकॉपी और आधार लिंक बैंक अकाउंट फॉर्म जमा करना होगा। जिसके बाद आपको PM Kisan योजना एप्लीकेशन स्टेटस में आधार लिंक बैंक अकाउंट की जगह हां दिखना शुरू हो जाएगा! और आपकी रुकी हुई किस्तें और आने वाली किस्तें आएंगी!




FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...