UP Solar Panel Yojana Apply | कुसुम योजना आवेदन - Kusum Yojana Online Apply | CSC JANAKARI

UP Solar Panel Yojana  Apply :- जैसे-जैसे भारत में बिजली की खपत बढ़ रही है, बिजली की कीमतें भी बढ़ती जा रही हैं। इन बढ़ती कीमतों से किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इन्हीं समस्याओं को देखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा UP Solar रूफटॉप योजना शुरू की गई है। यूपी सौर दंड योजना के तहत उत्तर प्रदेश के निवासियों को मुफ्त सोलर पैनल लगाने की सुविधा दी जाएगी। सोलर पैनल लगवाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा सब्सिडी प्रदान की जा रही है। ताकि उत्तर प्रदेश का हर परिवार इस योजना से जुड़कर अपने घर की छत पर निःशुल्क सोलर पैनल लगवा सके, जिससे बिजली की बढ़ती खपत को रोका जा सके और बढ़ते बिजली खर्च से भी छुटकारा मिल सके।

 Read More :- Free Solar Apply

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा शुरू की गई सोलर रूफटॉप योजना क्या है? सोलर पैनल लगवाने के लिए Apply  कैसे करें? योजना के लाभ के लिए आवश्यक दस्तावेज और Apply  प्रक्रिया की विस्तृत जानकारी के लिए लेख में अंत तक बने रहें।

 

UP Solar रूफटॉप योजना 2023 | UP Solar रूफटॉप योजना 2023

 

उत्तर प्रदेश के निवासी अपने घर की छत पर निःशुल्क सोलर पैनल लगवा सकते हैं। जिससे सौर ऊर्जा से बिजली प्राप्त की जा सकेगी। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों को सोलर पैनल (UP Solar पैनल) लगवाने के लिए सब्सिडी उपलब्ध करायी जा रही है। एक बार सोलर पैनल लगने के बाद एक परिवार को 20 साल तक मुफ्त बिजली मिल सकेगी। सरकार द्वारा वर्ष 2022 तक 100 मेगावाट सौर ऊर्जा क्षमता प्राप्त करने का लक्ष्य रखा गया है। जिसमें नागरिकों द्वारा स्थापित सौर ऊर्जा से 40 गीगावॉट तक ऊर्जा प्राप्त की जाएगी। यूपी फ्री ट्यूबवेल/नलकूंप योजना

 

UP Free Solar Panel Scheme 2023 | यूपी फ्री सोलर पैनल योजना

 

उत्तर प्रदेश के जो नागरिक अपनी छत की जमीन या खाली प्लॉट पर सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा करना चाहते हैं, उन्हें सरकार की ओर से सब्सिडी यानी मुफ्त में सोलर पैनल लगाने का मौका दिया जा रहा है। जिससे हर व्यक्ति बिजली के खर्च को 30 से 50% तक कम कर सकता है और इस खर्च को लंबे समय तक बनाए रख सकता है। योजना के तहत एक बार पैनल लगने पर सौर ऊर्जा से 25 साल तक बिजली का उत्पादन किया जा सकता है। यदि सोलर पैनल इंस्टालेशन कराया जाता है तो 5 से 6 साल तक निम्नलिखित भुगतान करने के बाद पच्चीस साल तक मुफ्त बिजली पैदा की जा सकती है। 3 किलोवाट का सोलर पैनल लगवाने वाले नागरिकों को सरकार द्वारा 40% सब्सिडी दी जाती है। 10 किलोवाट का सोलर पैनल लगाने वालों को सरकार की ओर से 20 फीसदी सब्सिडी दी जाएगी.

 

यूपी सौर ऊर्जा योजना के लिए Apply कैसे करें? यूपी फ्री सोलर पैनल के लिए Apply कैसे करें?

 

उत्तर प्रदेश का प्रत्येक नागरिक अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर बिजली पैदा कर सकता है। साथ ही बिजली सरकार को बेची भी जा सकती है. जिससे उनकी आमदनी भी होगी और मुफ्त बिजली भी मिलेगी. योजना का Benefit  पाने के लिए आवेदकों को नीचे दी गई Apply  प्रक्रिया का ध्यानपूर्वक पालन करना चाहिए।

 

  • सबसे पहले Apply  आधिकारिक वेबसाइट https//:www.solarrooftop.gov.in पर लॉगइन करें।

  • वेबसाइट के होम पेज पर अप्लाई फॉर सोलर रूफटॉप विकल्प पर क्लिक करें।

  • क्लिक करने के बाद आप नए पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • सोलर रूफटॉप एप्लीकेशन लिंक पर क्लिक करें।
  • उत्तर प्रदेश राज्य का चयन करें, आपको सीधे राज्य की आधिकारिक वेबसाइट पर भेज दिया जाएगा।

  • पोर्टल पर New Registrationविकल्प पर क्लिक करें।
  • Apply पत्र में पूछी गई जानकारी ध्यानपूर्वक दर्ज करें।
  • आवश्यक दस्तावेज़ संलग्न करें.
  • Apply पत्र जमा करें.

 

UP Solar पैनल योजना हेल्पलाइन नंबर | UP Solar योजना हेल्पलाइन नंबर

उत्तर प्रदेश निवासी इस योजना के तहत Apply  कर सकते हैं, यदि उन्हें किसी भी प्रकार की सहायता और जानकारी की आवश्यकता महसूस होती है तो वे दिए गए टोल फ्री नंबर 1800-180-333 पर संपर्क कर सकते हैं।



FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...