PM Vishwakarma Yojana Apply Kaise Kare | पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन कैसे करें | CSC JANKARI

पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन कैसे करें: उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक वर्ग को तोहफा देते हुए पीएम विश्वकर्मा योजना लागू करने की घोषणा की है। यह योजना 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के अवसर पर लॉन्च की जाएगी. इसके लिए केंद्र सरकार ने 13 हजार करोड़ रुपये की राशि आवंटित की है.

 


इस बार विश्वकर्मा जयंती पर बेरोजगारों के लिए है खुशखबरी! विश्वकर्मा योजना का मुख्य उद्देश्य बेरोजगार लोगों को रोजगार प्रदान करना है। रोजगार के साथ-साथ उन्हें अपने कौशल और ज्ञान को बढ़ाने के लिए भी प्रोत्साहित करना होगा। ताकि युवा आत्मनिर्भर और सशक्त बन सकें! पीएम विश्वकर्मा योजना से आर्थिक रूप से पिछड़े 18 समुदायों को जोड़ा गया है.

 

देश के कारीगरों, शिल्पकारों एवं कारीगरों को विशेष प्रशिक्षण/प्रशिक्षण प्रदान करना एवं प्रमाण पत्र प्रदान करना। इस योजना की सबसे खास बात यह है कि ट्रेनिंग के दौरान प्रतिदिन 500/- रुपये भी दिये जायेंगे. इसके लिए विश्वकर्मा समाज की सभी जातियां आवेदन कर सकती हैं। जो आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के अंतर्गत आते हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना में क्या मिलता है?

 

ऐसे लोग यूपी पीएम विश्वकर्मा योजना में पंजीकरण करा सकेंगे।

आर्थिक रूप से पिछड़े वर्ग के लोग यूपी विश्वकर्मा योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना विशेषकर श्रमिक वर्ग से जुड़ी योजना है। इसके अंतर्गत आने वाले लोगों की सूची इस प्रकार है!

 

  1. बढ़ई
  2. नाव बनाने वाले
  3. सुनार
  4. लोहार
  5. राज मिस्त्री
  6. हथौड़ा और टूल किट निर्माता
  7. पत्थर तोड़ने वाले
  8. मूर्तिकार
  9. ताला
  10. पॉटर
  11. चर्मकार
  12. गुड़िया/खिलौना निर्माता
  13. टोकरी/चटाई/झाड़ू निर्माता
  14. नाई
  15. घोबी
  16. जूते बनाने वाले
  17. दर्जी
  18. माला बनाने वाला
  19. मछली जाल निर्माता
  20. कांस्य/पीतल/तांबा निर्माता

 

उत्तर प्रदेश पीएम विश्वकर्मा योजना शुरू-

बहुत से लोग पूछ रहे हैं कि पीएम विश्वकर्मा योजना के लिए आवेदन कैसे करें। पीएम विश्वकर्मा योजना में क्या-क्या मिलता है, इन सभी सवालों के जवाब आज हम आपको इस पोस्ट में देने जा रहे हैं। इससे पहले हम आपको अच्छी खबर बता दें कि योगी सरकार 17 सितंबर को विश्वकर्मा जयंती के मौके पर उत्तर प्रदेश विश्वकर्मा योजना शुरू कर रही है.

 

राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर कारीगर, शिल्पकार और कारीगर यूपी विश्वकर्मा योजना के तहत पंजीकरण कर सकते हैं। आवेदन के अनुसार उनके क्षेत्र से संबंधित व्यवसाय से संबंधित निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान प्रतिदिन 500 रुपये भत्ता दिया जाएगा। और सफल प्रशिक्षण के बाद प्रमाण पत्र भी प्रदान किया जायेगा। जिससे वह अपना नया बिजनेस शुरू कर सके। बिजनेस शुरू करने के लिए सरकार उन्हें विश्वकर्मा योजना के तहत 2 लाख रुपये का लोन उपलब्ध कराएगी. जिस पर केवल 5 प्रतिशत ब्याज देना होगा ! इस प्रकार, उत्तर प्रदेश के विश्वकर्मा समुदाय से संबंधित नागरिक आवेदन कर सकते हैं।

पीएम विश्वकर्मा के लिए पात्रता पीएम विश्वकर्मा योजना पात्रता सूची

यदि आप विश्वकर्मा समाज के अंतर्गत आते हैं! तो आप इस योजना के लिए आवेदन (Apply ) कर सकते हैं और लाभ उठा सकते हैं ! लाभ लेने से पहले निर्धारित पात्रता सूची की जांच कर लेनी चाहिए। आवेदन में कोई दिक्कत न हो इसके लिए विश्वकर्मा योजना पात्रता सूची कुछ इस प्रकार है।

 

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • जिसने 18 वर्ष (Year) की आयु पूर्ण कर ली हो!
  • असंगठित क्षेत्र में कौन काम कर रहा है?
  • रजिस्ट्रेशन करके आप अपना नया काम शुरू कर सकते हैं!
  • ऊपर दी गई सूची में से किसी एक क्षेत्र में काम करने वाले लोग ही इसके लिए पात्र माने जाएंगे।
  • आवेदक ने पिछले 5 वर्षों में स्वरोजगार के लिए केंद्र सरकार (Central government) या राज्य सरकार (State Government  )की किसी भी योजना से ऋण (Loan) नहीं लिया हो।
  • इस योजना में परिवार का केवल एक ही सदस्य पंजीकरण कर लाभ ले सकता है। एक परिवार में केवल पति, पत्नी और अविवाहित बच्चे ही शामिल होंगे।
  • यदि परिवार का कोई सदस्य किसी सरकारी पद पर है तो वह इस योजना का लाभ नहीं उठा सकेगा।

पीएम विश्वकर्मा के लिए दस्तावेज || पीएम विश्वकर्मा योजना दस्तावेज़

केवल ऊपर दी गई विश्वकर्मा समुदाय सूची में आने वाले लोग ही प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत पंजीकरण कर सकते हैं। पंजीकरण के लिए आवश्यक दस्तावेज निर्धारित किये गये हैं। उन दस्तावेज़ों की सूची इस प्रकार है

 

  • आधार कार्ड
  • आधार पंजीकृत मोबाइल नंबर
  • आयु प्रमाण पत्र
  • पैन कार्ड
  • आय प्रमाण पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक विवरण
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • ईमेल आईडी

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना की विशेषताएं एवं लाभ

 

प्रधानमंत्री विश्वकर्मा योजना के तहत छोटे व्यापारियों या उद्यमियों को काफी मदद मिलती है। इस योजना की कई विशेषताएं और लाभ हैं जो नीचे दिए गए पोस्ट में बताए गए हैं। पीएम विश्वकर्मा योजना ऑनलाइन आवेदन करें

 

  • इस योजना के लिए असंगठित क्षेत्र में काम करने वाले सभी देशों के नागरिक आवेदन कर सकते हैं।
  • कोई आवेदन शुल्क नहीं है, यह पूर्णतः निःशुल्क है!
  • इस योजना के तहत कारीगरों, जहाज बनाने वालों आदि को काम करने का प्रशिक्षण भी दिया जाएगा।
  • और जो लोग अपना खुद का व्यापार शुरू करना चाहते हैं ! सरकार उन्हें आर्थिक मदद भी देगी.
  • कोई भी कारीगर 2 लाख रुपये तक का लोन ले सकता है जिस पर सिर्फ 5 फीसदी ब्याज लगेगा.
  • विश्वकर्मा समाज के नागरिकों को काफी मदद मिलेगी.
  • विश्वकर्मा समुदाय के नागरिक जैसे - बधेल, बाधगर, बग्गा, विधानी, भारद्वाज, लोहार, बढ़ई, पांचाल आदि।
  • प्रशिक्षण पूरा होने के बाद प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा। जिससे आपको उद्योग चलाने का लाइसेंस मिल जाएगा.

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

पीएम विश्वकर्मा योजना आवेदन कैसे करें: उत्तर प्रदेश सरकार ने श्रमिक वर्ग को तोहफा देते हुए पीएम विश्वकर्मा योजना लागू करने की घोषणा की है। ...

Vishwakarma Shram Samman Yojana | विश्वकर्मा श्रम सम्मान योजना

उत्तर प्रदेश  ( UP)के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा राज्य के श्रमिकों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए Vishwakarma Shram Samman Yojana शुरू की गई है। इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश  ( UP)लौटे श्रमिकों और पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों को उनके कौशल को और बेहतर बनाने के लिए 6 दिनों का मुफ्त प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। ताकि वह अपना खुद का बिजनेस शुरू कर सके. प्रिय दोस्तों, आज इस लेख के माध्यम से हम आपको Vishwakarma Shram Samman Yojana से संबंधित सभी जानकारी जैसे आवेदन प्रक्रिया, पात्रता, दस्तावेज आदि प्रदान करने जा रहे हैं,


 

Vishwakarma Shram Samman योजना 2023

इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश  ( UP)के पारंपरिक कारीगरों और शिल्पकारों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि को छोटी-छोटी स्थापना के लिए 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी। उद्योग. राज्य सरकार द्वारा उपलब्ध कराया जायेगा। इस योजना का पूरा खर्च राज्य सरकार वहन करेगी. इस योजना के तहत हर साल 15 हजार से ज्यादा लोगों को काम (रोजगार) मिलेगा. Vishwakarma Shram Samman Yojana के तहत श्रमिकों को प्रदान की जाने वाली राशि सीधे लाभार्थियों के बैंक खातों में स्थानांतरित की जाएगी। इसलिए आवेदक के पास बैंक खाता होना चाहिए और बैंक खाता आधार कार्ड से लिंक (Link) होना चाहिए।

 

17 सितंबर यानी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन पर देशभर में विश्वकर्मा योजना लॉन्च की जाएगी. इस योजना को केंद्रीय मंत्रियों की मौजूदगी में सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लॉन्च किया जाएगा। आपको बता दें कि विश्वकर्मा योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने भाषण के दौरान की थी. इस योजना के शुभारंभ पर 70 स्थानों पर 70 मंत्री मौजूद रहेंगे. विश्वकर्मा योजना के तहत अगले 5 साल में 13000 करोड़ रुपये खर्च किये जायेंगे. यह योजना विशेष रूप से समाज के निचले स्तर के श्रमिकों के कल्याण के लिए शुरू की जा रही है। इस योजना के तहत शिल्पकारों और श्रमिकों को प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। साथ ही प्रशिक्षण लेने वालों को हर महीने 500 रुपये की राशि भी दी जाएगी. इस योजना के तहत 18 अलग-अलग तरह के काम में लगे लोगों को शामिल किया गया है.

जिले में अच्छा काम करने वाले नाई, सुनार, लोहार, हलवाई, मोची, राजमिस्त्री और सिलाई का काम करने वाली बेटियों सहित श्रमिकों को लाभ देने के लिए जिला उद्योग उद्यमिता केंद्र अमेठी द्वारा Vishwakarma Shram Samman Yojana और विभिन्न योजनाएं। विभाग की ओर से क्षेत्रों के श्रमिकों को प्रमोशन देने के लिए आवेदन आमंत्रित किये जा रहे हैं. इस योजना के तहत 20 प्रकार के श्रमिकों को प्रशिक्षण के बाद टूलकिट दिए जाएंगे। जिसके बाद श्रमिक अपना रोजगार कर सकेंगे। साथ ही यदि कोई श्रमिक अपने व्यवसाय को बढ़ावा देना चाहता है तो उसे भी विभाग की ओर से ऋण माफी दी जायेगी. Vishwakarma Shram Samman Yojana का लाभ उठाने के लिए लाभार्थी अपना आवेदन विभाग की आधिकारिक वेबसाइट msme.Gov.up.in पर अपने आधार कार्ड, पैन कार्ड, फोटो और अपने व्यवसाय प्रमाण पत्र के साथ विभाग को जमा कर सकते हैं। आवेदनों की जांच के बाद सभी लाभार्थियों को निःशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा और प्रशिक्षण के बाद उन्हें टूल किट भी उपलब्ध कराया जाएगा।

Vishwakarma Shram Samman योजना के अंतर्गत साक्षरता कार्यक्रम

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि उत्तर प्रदेश  ( UP) सरकार द्वारा प्रवासी मजदूरों और पारंपरिक श्रमिकों के लिए Vishwakarma Shram Samman Yojana शुरू की गई है। इस योजना के माध्यम से अपना खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सरकार द्वारा छह दिवसीय प्रशिक्षण प्रदान किया जाता है। इसके अलावा इस योजना के तहत रोजगार स्थापित करने के लिए Rs 10,000 से लेकर Rs 1000000 तक की वित्तीय सहायता भी प्रदान की जाती है।

 

Vishwakarma Shram Samman Yojana के अंतर्गत जनपद मीरजापुर के उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केंद्र के उपायुक्त वीके चौधरी ने बताया है कि जनपद के जिन नागरिकों ने इस योजना के अंतर्गत ऑनलाइन आवेदन किया है तथा आवेदन की हार्ड कॉपी कार्यालय में जमा कर दी है। ऐसे सभी आवेदकों को उपायुक्त उद्योग. साक्षरता का आयोजन किया जायेगा. यह साक्षरता कार्यक्रम 4 जून एवं 5 जून को प्रातः 11 बजे आयोजित किया जायेगा। साक्षरता कार्यक्रम का आयोजन उद्योग एवं उद्यम प्रोत्साहन केन्द्र की चयन समिति द्वारा किया जायेगा।

 

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 का उद्देश्य

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि राज्य के सभी  श्रमिक जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनने वाले, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आर्थिक रूप से कमजोर होने के कारण अपने व्यवसाय को आगे नहीं बढ़ा पाते हैं। इस समस्या को दूर करने के लिए उत्तर प्रदेश  ( UP) सरकार ने यह योजना शुरू की है। इस योजना का मुख्य उद्देश्य राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में पारंपरिक व्यापारियों जैसे बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची और हस्तशिल्प कला को प्रोत्साहित करना और बढ़ावा देना है। इन श्रमिकों को Vishwakarma Shram Samman Yojana के माध्यम से 6 दिनों का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान करना और स्थानीय कारीगरों और पारंपरिक कारीगरों को छोटे उद्योग स्थापित करने के लिए 10 हजार रुपये से 10 लाख रुपये तक की वित्तीय सहायता भी प्रदान करना।

 

उत्तर प्रदेश   यूपी Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 के लाभ

  • इस योजना का लाभ बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची जैसे पारंपरिक व्यवसायियों और राज्य के शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हस्तशिल्प करने वालों को प्रदान किया जाएगा।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 के तहत बढ़ई, दर्जी, टोकरी बुनकर, नाई, सुनार, लोहार, कुम्हार, हलवाई, मोची आदि को 6 दिनों का निःशुल्क प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा और साथ ही Rs 10 हजार से लेकर Rs 10 लाख तक की वित्तीय सहायता भी दी जाएगी। प्रदान किया।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana के तहत हर साल 15 हजार लोगों को रोजगार मिलेगा.
  • राज्य के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उन्हें इस योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करना होगा।
  • Vishwakarma Shram Samman Yojana के तहत दिए जाने वाले सभी प्रकार के प्रशिक्षण का पूरा खर्च राज्य सरकार द्वारा वहन किया जाएगा।
  • इस योजना के माध्यम से राज्य के सभी पारंपरिक श्रमिकों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देना।

Vishwakarma Shram Samman Yojana 2023 दस्तावेज़ (पात्रता)

  • आवेदक उत्तर प्रदेश  ( UP) का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • आवेदक की आयु 18 Year या उससे अधिक होनी चाहिए।
  • आधार कार्ड
  • पहचान पत्र
  • निवास प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • जाति प्रमाण पत्र
  • बैंक खाता पासबुक
  • पासपोर्ट साइज फोटो

FOLLOW @ CSC JANKARI
Facebook Instagram
Twitter Youtube
Pinterest Linkedin
Telegram Telegram Group

उत्तर प्रदेश  ( UP) के मुख्यमंत्री योगी आदित्य नाथ द्वारा राज्य के श्रमिकों के विकास और स्वरोजगार को बढ़ावा देने के लिए Vi...

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...