E Pramaan ID Kaise Banaye Mobile Se: अब घर बैठे सिर्फ अपने मोबाइल से बनाये अपना ई प्रमाण आई.डी, जाने क्या है पूरा प्रोसेस

हम देख रहे हैं कि अलग-अलग योजनाओं में लाभ पाने के लिए लोगों को अलग-अलग यूजर आईडी और पासवर्ड याद रखने की जरूरत है। लेकिन अब इस नये पोर्टल से हम सभी योजनाओं को एक ही स्थान से एक ही रजिस्ट्रेशन और पासवर्ड से ऑनलाइन कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आप एक ही पोर्टल से सभी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। दोस्तों इस नए पोर्टल के माध्यम से आप देश की सभी आधिकारिक वेबसाइटों पर सीधे प्रवेश कर सकते हैं। नए ऑनलाइन आवेदन पोर्टल से आप घर बैठे राज्य सरकार की सभी योजनाओं पर नज़र रख सकते हैं। और आप इस नए पोर्टल के माध्यम से घर बैठे अपने और अपने दोस्तों के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

 

 

नए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें

हम देश और सभी राज्यों की योजनाओं की आधिकारिक वेबसाइट पर सीधे प्रवेश कर सकते हैं। यहां से हम सीधे राज्य सरकार के विभागों की आधिकारिक वेबसाइटों पर जा सकते हैं और योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि आप इस पोर्टल पर अपना नया रजिस्ट्रेशन कैसे कर सकते हैं। यह पोर्टल उन लोगों के लिए बहुत उपयोगी है जो अक्सर सरकारी योजनाओं के लिए ऑनलाइन आवेदन करते हैं। क्योंकि इन लोगों को बार-बार रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत पड़ती है. दोस्तों, यह पोर्टल ई-प्रमाण के नाम से है लेकिन यह मेरे पहचान पोर्टल से भी जुड़ा हुआ है। यहां हम आपको बताएंगे कि ई-प्रमाण/मेरी पहचान पोर्टल पर पंजीकरण कैसे करें और आप इस पोर्टल के माध्यम से किसी भी योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं। नए पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करें

 

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताएंगे कि इसकी शुरुआत कैसे हुई, इसके क्या फायदे हैं, इस पोर्टल के जरिए घर बैठे ऑनलाइन किन-किन योजनाओं का लाभ उठाया जा सकता है।

 

नए पोर्टल में नया एप्लीकेशन कैसे बनाएं...

इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको बताने जा रहे हैं कि इस नए पोर्टल पर नया रजिस्ट्रेशन कैसे करें। और इस पोर्टल के माध्यम से कौन कौन सी योजनाओ को ऑनलाइन किया जा सकता है। दोस्तों आपको बता दें कि यह पोर्टल सभी सरकारी योजनाओं (केंद्र सरकार और राज्य सरकार) के लिए सिंगल साइन-ऑन सुविधा है। इसमें सरकार की सभी योजनाओं के Official Portal लिंक शामिल हैं।

 

1:- पंजीकरण प्रक्रिया

  • नए पोर्टल की आधिकारिक वेबसाइट https://epramaan.gov.in/ पर क्लिक करें।
  • अपना मोबाइल संख्या दर्ज करे।
  • ओटीपी दर्ज करें.
  • अपना पूरा नाम भरें।
  • अपनी पसंद का उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं और दर्ज करें।
  • दुबारा पासवर्ड लिखो।
  • अपना लिंग चुनें और अपनी जन्मतिथि दर्ज करें।
  • सुरक्षा कोड दर्ज करें.
  • कैप्चा कोड दर्ज करें और नियम और शर्तों पर टिक करें और साइन अप पर क्लिक करें।

 

2: लॉगिन प्रक्रिया

  • यहां डिजीलॉकर(Digilocker) के माध्यम से लॉगइन करने के लिए तीन विकल्प दिखाई देंगे

 1:- यूजरनेम और पासवर्ड

2:- मोबाइल नंबर और पासवर्ड

3:- आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस और पासवर्ड।

E-PARAMAN से लॉगइन करें, जिसमें सबसे पहले आपको अपनी आईडी बनानी होगी। ऊपर मैंने ई-प्रमाण आईडी जनरेट करने की प्रक्रिया भी बताई है।

या फिर आप जनपरिचय से लॉगिन करके भी लॉगिन कर सकते हैं।

 

1:- अपना उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड दर्ज करें।

e pramaan portal

आई कॉनकेटनेट माई आइडेंटिटी पोर्टल पर टिक करें और साइन इन पर क्लिक करें।

2:- अपना मोबाइल नंबर और पासवर्ड डालें.

आई कॉनकेटनेट माई आइडेंटिटी पोर्टल पर टिक करें और साइन इन पर क्लिक करें।

3:- आधार कार्ड/पैन कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस और पासवर्ड दर्ज करें।

आई कॉनकेटनेट माई आइडेंटिटी पोर्टल पर टिक करें और साइन इन पर क्लिक करें।

 

नए पोर्टल के क्या फायदे हैं?

 

  • हमारा डेटा इस पोर्टल द्वारा सुरक्षित है।
  • विभिन्न प्रकार की योजनाओं के लिए अलग-अलग ऑनलाइन पंजीकरण कराने की आवश्यकता नहीं होगी। जिससे आपको सभी योजनाओं के लिए यूजरनेम और पासवर्ड याद रखने की जरूरत नहीं पड़ेगी.
  • तीसरा सबसे बड़ा फायदा यह है कि आपको अपना डेटा विभिन्न सरकारी योजना वेबसाइटों के साथ साझा नहीं करना पड़ेगा। इससे आपके डेटा को सुरक्षा मिलेगी.
  • इस पोर्टल के माध्यम से सभी धर्मों को समान अधिकार प्राप्त होंगे। इसका मतलब यह नहीं होगा कि हिंदू धर्म से अधिक आवेदक या अन्य धर्मों से अधिक आवेदन लिए जाएंगे।
  • इस पोर्टल के माध्यम से केंद्र और सभी राज्यों के सभी सरकारी पोर्टल जुड़े हुए हैं। अब आपको अलग-अलग राज्यों की योजनाओं का लाभ लेने के लिए अलग-अलग रजिस्ट्रेशन कराने की जरूरत नहीं है.
  • इस पोर्टल पर पंजीकरण के लिए कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

 

ई-प्रमाण नये पोर्टल से जुड़े सरकारी विभाग।

 

यहां हम इस पोर्टल से जुड़े सभी सरकारी विभागों की जानकारी देंगे और कौन-कौन से सरकारी विभाग इस पोर्टल से जुड़े हुए हैं। इस पोर्टल में

 

  1. भ्रष्टाचार निरोधक विभाग
  2. राजस्व विभाग
  3. कृषि विभाग
  4. UIDAI विभाग
  5. पुलिस विभाग
  6. आयकर विभाग
  7. आत्मनिर्भर भारत योजना
  8. भारत को बदलना
  9. सभी राज्य सरकार के विभागों के आधिकारिक पोर्टल
  10. केंद्र सरकार की सभी योजनाओं का आधिकारिक पोर्टल

CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...