E-District Portal New Update | eDistrict UP - ई-डिस्ट्रिक्ट उत्तर प्रदेश (आय, जाति, निवास) प्रमाणपत्र ऑनलाइन

ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल न्यू अपडेट 2024:- स्कूल एडमिशन से लेकर नौकरी तक के लिए हमें जरूरी दस्तावेजों की जरूरत पड़ती रहती है, जिसके लिए कुछ ऑनलाइन और कुछ ऑफलाइन बनाने होते हैं। यहां हम ऐसे ही कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनकी जरूरत स्कूलों में दाखिले और नौकरी के लिए आवेदन के लिए पड़ती है।

 


यहां हम बात करने जा रहे हैं उत्तर प्रदेश के e-District पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन बनाए जाने वाले आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के बारे में।, हाल ही में उत्तर प्रदेश सरकार ने अपने e-District पोर्टल पर बड़ा बदलाव किया है जिसमें आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र जैसे कुछ प्रमाण पत्र प्राप्त करने और आवेदन करने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य कर दिया गया है। ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल नया अपडेट 2024


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आज हम e-District पोर्टल के माध्यम से आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र बनाने की पूरी प्रक्रिया बताने जा रहे हैं। आज के समय में आय, जाति, निवास प्रमाण पत्र बनाना बहुत आसान हो गया है क्योंकि अब आप बिना सीएससी आईडी के भी सभी प्रमाण पत्र बनवा सकेंगे। ई-सिटिजन पोर्टल के जरिए आप घर बैठे अपने जरूरी दस्तावेज तैयार कर सकेंगे. ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल नया अपडेट 2024

 

नया आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र कैसे लागू करें

हम जानते हैं कि आज के समय में आय प्रमाण पत्र सभी दस्तावेजों में सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जो लगभग सभी सरकारी योजनाओं में लाभ लेने के लिए, स्कूलों में प्रवेश के समय और नौकरियों के लिए आवेदन करने के लिए आवश्यक सबसे महत्वपूर्ण दस्तावेज है। ई-डिस्ट्रिक्ट पोर्टल नया अपडेट 2024

 

आपको CSC या e-citizen_ https://edistrict.up.gov.in/edistrictup/ के माध्यम से दिए गए लिंक से e-District  पोर्टल पर लॉग इन करना होगा।

 

E-KYC प्रक्रिया

  1. आय प्रमाण पत्र के विकल्प पर क्लिक करें।
  2. अपना 12 अंकों का Aadhar Numer दर्ज करें।
  3. कैप्चर कोड दर्ज करके आधार प्रमाणीकरण के लिए अपनी सहमति दर्ज करें।
  4. ऑथेंटिकेशन के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।
  5. आधार कार्ड के साथ पंजीकृत ओटीपी दर्ज करें और सबमिट विकल्प पर क्लिक करें।

 

आय प्रमाण पत्र आवेदन प्रक्रिया

अब आपका फॉर्म खुल जाएगा लेकिन इस फॉर्म में कुछ विवरण जैसे आपका नाम, राशन कार्ड नंबर आदि पहले से ही ई-केवाईसी के माध्यम से स्वचालित रूप से आ जाएंगे।

  • अपने पिता का नाम Hindi और English में दर्ज करें।
  • अपना पूरा पता जैसे मकान नंबर, गांव/मोहल्ला, पोस्ट, जिला, तहसील और 10 अंकों का मोबाइल नंबर दर्ज करें।
  • यदि स्थायी पता वर्तमान पते से भिन्न है तो स्थायी पता दर्ज करें और यदि वही है तो बॉक्स∏√ पर टिक करें।
  • अपना व्यवसाय दर्ज करें जैसे_ गृहिणी, नौकरी, व्यवसाय, मजदूर, कृषि
  • परिवार के सदस्यों की संख्या दर्ज करें. अधिकतम 50 सदस्य
  • जैसे ही आप सदस्यों की संख्या डालेंगे, उतनी संख्या के कॉलम अपने आप खुल जायेंगे.
  • उन कॉलमों में अपने सदस्यों का विवरण दर्ज करें जैसे_परिवार के सदस्यों का पूरा नाम, व्यवसाय और उनकी वार्षिक आय।
  • अपनी आय के स्रोत में आय दर्ज करें।
  • अपनी कुल वार्षिक आय दर्ज करें।
  • यदि आपको पहले कोई आय प्रमाण पत्र जारी किया गया है तो उसका प्रमाण पत्र संख्या दर्ज करें।
  • यदि आपने आवेदन शुल्क का भुगतान कर दिया है तो हां विकल्प पर क्लिक करें।
  • प्रमाण पत्र बनाने का कारण जैसे शैक्षणिक संस्थान में प्रवेश, छात्रवृत्ति आदि दर्ज करें।
  • अपने दस्तावेज़ चुनें और अपलोड करें.

दस्तावेज़ कैसे अपलोड करें

  1. पासपोर्ट आकार का फोटो (प्रारूप JPG, JPEG, PNG और अधिकतम 50 KB)
  2. स्वप्रमाणित घोषणा (प्रारूप JPG, JPEG, PNG और अधिकतम 100 KB)
  3. राशन कार्ड (यहां क्लिक करें) (प्रारूप JPG, JPEG, PNG और अधिकतम 100 KB)
  4. वेतन पर्ची (प्रारूप JPG, JPEG, PNG और अधिकतम 100 KB)
  5. अन्य के अनुभाग में_ (प्रारूप JPG, JPEG, PNG और अधिकतम 100 KB)
  6. आधार कार्ड (यहां क्लिक करें)
  7. पैन कार्ड (यहां क्लिक करें)
  8. पासपोर्ट (यहां क्लिक करें)
  9. मतदाता पहचान पत्र (यहां क्लिक करें)

 

सभी दस्तावेज़ अपलोड करने के बाद सबमिट विकल्प पर क्लिक करें। एंटर करने के बाद आपको एप्लिकेशन नंबर मिलेगा, उस एप्लिकेशन नंबर को नोट कर लें।

 

फीस भुगतान (Payment) कैसे करें

ई-नागरिक पोर्टल(e-Citizen Portal) के माध्यम से आपको आय, जाति और निवास प्रमाण पत्र के लिए शुल्क के रूप में केवल 15 रुपये का भुगतान करना होगा। यहां हम आपको ई-नागरिक पोर्टल के माध्यम से आय प्रमाणपत्र शुल्क भुगतान (Payment) की प्रक्रिया बता रहे हैं।

  • भुगतान करने के लिए आपको ई-सिटिजन पोर्टल पर अपनी आईडी से लॉग इन करना होगा।
  • सेवा शुल्क Payment के विकल्प पर Click  करें।
  • भुगतान का तरीका चुनें जैसे_ क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई(UPI) और (QR) क्यूआर
  • यहां हम QR कोड के जरिए ऑनलाइन पेमेंट कर रहे हैं।
  • QR विकल्प चुनें और BHIM UPI विकल्प चुनें और भुगतान करें विकल्प पर क्लिक करें।
  • आप अपने मोबाइल के किसी भी ऑनलाइन पेमेंट ऐप से QR कोड स्कैन करेंगे और पेमेंट कर देंगे.
  • भुगतान सफल होने के बाद रसीद प्रिंट करने के लिए दोबारा सेवा शुल्क भुगतान के विकल्प पर क्लिक करें।
  • अपना आवेदन नंबर दर्ज करें और Submit विकल्प पर Click करें।
  • अब अपनी रसीद सेव करें.

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