Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के माध्यम से लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका नाम आयुष्मान कार्ड की सूची में होना अनिवार्य है। आप अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका नाम नई आयुष्मान कार्ड सूची में है या नहीं।

 


अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड सूची योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए एक Online Web Portal Launch किया गया है। इस वेब पोर्टल पर आप आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं, अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश लाभार्थियों को इन ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसलिए, यहाँ हम आपको बहुत ही सरल चरणों में बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे चेक करें? अधिक जानकारी के लिए हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

 

आयुष्मान कार्ड 2024 के लिए पात्रता

 

इस योजना का लाभ लेने वाले लोग गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित होने चाहिए या उनकी आय का स्तर कम होना चाहिए।

इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय 2.4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। पात्रता मुख्य रूप से सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) डेटाबेस पर निर्भर है। 16 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार के परिवार की कोई आय नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति एससी या एसटी वर्ग से संबंधित होना चाहिए। ऐसा व्यक्ति जिसके पास स्थायी निवास नहीं है, वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है।

 

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2024

 

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी सूची भी जारी की जा रही है ताकि जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड स्वीकृत हो चुका है, वे लाभ की स्थिति जान सकें। उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी सूची की जांच करना अनिवार्य होना चाहिए ताकि वे समय के अनुसार अपने आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा सकें। केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई लाभार्थी सूची के माध्यम से उम्मीदवारों को समय-समय पर लाभ की जानकारी प्रदान की जाती है क्योंकि यह सभी लाभ लेने वालों के लिए लाभ की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने और अपना ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का सबसे अच्छा तरीका है। हाल ही में पिछले महीने भी सभी उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी सूची ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है

 

आयुष्मान कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज सूची 2024

 

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है:

  •  आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • बैंक पासबुक।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

 

आयुष्मान कार्ड लिस्ट 2024 कैसे डाउनलोड करें?,

 

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक करने और डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं, उन्हें फॉलो करें और अपनी आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक करें।

 

  1. सबसे पहले Beneficiary.nha.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं आयुष्मान कार्ड डाउनलोड और स्टेटस चेक करें।
  2. इसके बाद आपको लॉगिन सेक्शन में लाभार्थी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर भरकर वेरीफाई करना होगा और कैप्चा कोड भरना होगा।
  4. अब आपको अपना राज्य, योजना, सर्च बाय, जिला चुनना होगा।
  5. सर्च फील्ड में आपको ग्रामीण क्षेत्र चुनना होगा।
  6. इसके बाद आपको अपना जिला, ग्राम पंचायत और ब्लॉक चुनना होगा।
  7. Search Option पर क्लिक करते ही आपके सामने आयुष्मान भारत ग्राम पंचायत की लिस्ट खुल जाएगी।
  8. डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके आप लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  9. सर्च बाय नेम में अपना नाम डालकर चेक कर सकते हैं।
  10. इस तरह आप आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...

Aadhaar-Ration Card Linking: सरकार ने आम जनता को दी राहत, बढ़ गई राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की समयसीमा

राशन कार्ड आधार लिंक की अंतिम तिथि:- यदि आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है! आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी! क्योंकि अब राशन कार्ड को आधार से लिंक करने का समय 3 महीने और बढ़ा दिया गया है! जिसके पहले आप केवल 30 जून तक ही राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते थे! लेकिन अब राशन को आधार से लिंक करने का समय 3 महीने और बढ़ा दिया गया है! अब आपके पास 3 महीने और हैं! आधार को राशन कार्ड से लिंक करने के लिए अब आप सभी 30 सितंबर 2024 तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं!

 


 आधार-राशन कार्ड Link

राशन कार्ड धारकों के लिए खुशखबरी! सरकार द्वारा राशन कार्ड लाभार्थियों के लिए राशन कार्ड को आधार से लिंक करने की दी गई समय सीमा अब 3 महीने तक बढ़ा दी गई है! आइए हम आपको बताते हैं! कि यह जानकारी केंद्रीय खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण विभाग द्वारा दी गई है! वे राशन कार्ड उपयोगकर्ता अब 30 सितंबर 2024 तक अपने आधार कार्ड को आधार से लिंक कर सकते हैं! पहले आप अपने राशन कार्ड को केवल 30 जून तक ही आधार से लिंक कर सकते थे!

 

अब आप सभी के पास 3 महीने और हैं! जिसमें आप आधार को अपने राशन कार्ड से लिंक कर सकते हैं! आप सभी अपने राशन को ऑनलाइन या ऑफलाइन आधार से लिंक कर सकते हैं! आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से Link होना चाहिए! इसके बाद ही आप अपने राशन कार्ड को आधार से ऑनलाइन Link कर सकते हैं।

 

आधार को राशन कार्ड से online कैसे लिंक करें

  • आपको अपने राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली (PDS) की आधिकारिक website पर जाना होगा!
  • होम पेज पर अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक करने के विकल्प का चयन करें!
  • फिर अपना राशन कार्ड नंबर, आधार कार्ड नंबर और अपना Regd. मोबाइल नंबर दर्ज करें और सबमिट बटन पर Click करें!
  • आपके Regd. मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा! एंटर करने और वेरिफाई करने के बाद आपका राशन कार्ड आधार से लिंक हो जाएगा!
  • इसकी जानकारी आपको SMS के जरिए मिल जाएगी!

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

राशन कार्ड आधार लिंक की अंतिम तिथि:- यदि आपने अभी तक अपने राशन कार्ड को आधार से लिंक नहीं किया है! आप सभी के लिए बड़ी खुशखबरी! क्योंकि अब र...

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण लिस्ट उत्तर प्रदेश | UTTAR PRADESH AWAS YOJANA

PM AWAS YOJANA UP :- हम आपको बता दें कि केंद्र में नई सरकार बनते ही भारत सरकार एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाने जा रही है, जिसके लिए sarkar एक सर्वे कराने जा रही है। हर गांव. अगर आप भी इस योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको इसकी पात्रता शर्तों को पूरा करना होगा, तभी आप इस योजना का लाभ उठा सकते हैं।

 


हम जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना पिछले कई वर्षों से चल रही है, जिससे अब तक देश में लगभग 2 करोड़ घर वितरित किये जा चुके हैं।  क्या आप जानते हैं कि प्रधानमंत्री आवास योजना लिस्ट कैसे चेक करें, अगर नहीं पता तो यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि पीएम आवास योजना यूपी लिस्ट कैसे चेक करें।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर हम देश में किसी भी स्थान की आवास सूची देख और डाउनलोड कर सकते हैं। पीएम आवास योजना सूची देखने और Download करने के लिए नीचे दिए गए Links पर क्लिक करें।

 

प्रधानमंत्री आवास योजना

 

आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना को कभी नए सिरे से शुरू नहीं किया गया था, लेकिन 1985 में शुरू की गई इंदिरा गांधी आवास योजना का नाम बदलकर 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना कर दिया गया, साथ ही इसके बजट में भी बहुत तेजी से बढ़ोतरी देखी गई कम से कम समय में हासिल किया गया।

 

आपको जानकर हैरानी होगी कि आजादी के बाद से 2015 तक इंदिरा गांधी आवास से ज्यादा इंदिरा गांधी आवास बांटे गए, लेकिन प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लोगों को 2015 से 2022 के बीच ही मिल सका.

 

पीएम आवास योजना सूची कैसे जांचें

 

  1. https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx
  2. PM  आवास सूची देखने के लिए उपरोक्त Links पर क्लिक करें।
  3. Awassoft सेक्शन में रिपोर्ट विकल्प पर क्लिक करें।
  4. फ़िल्टर अनुभाग में अपना राज्य और जिला चुनें।
  5. ब्लॉक और ग्राम पंचायत का चयन करें।
  6. एक वित्तीय वर्ष चुनें.

 

योजना अनुभाग में प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीणविकल्प पर क्लिक करें। योजना पर क्लिक करने के बाद आपकी ग्राम पंचायत सूची खुल जाएगी। अब आप इसे एक्सेल या पीडीएफ में डाउनलोड कर सकते हैं। PMAY-G में ऑनलाइन आवेदन कैसे करें हम आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण में कोई भी आम आदमी ऑनलाइन आवेदन नहीं कर सकता है क्योंकि सरकार ने इसके लिए अलग से कर्मचारियों की नियुक्ति की है, लेकिन अगर आप शहरी क्षेत्र से आते हैं तो आप ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। अपने लिए एक योजना बनाएं. ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए नीचे दिए गए Links पर क्लिक करें।

 

 

PMAY-G स्थिति की जांच कैसे करें

 

यदि आप पहले से ही PMAY-G में पंजीकृत हैं और आप अपनी स्थिति जांचना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए Links पर क्लिक करें और नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

 

  • https://pmayg.nic.in/netiayHome/home.aspx
  • प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की आधिकारिक वेबसाइट पर Click करें।
  • हितधारकों पर क्लिक करें.
  • IAY/PMAY-G पर क्लिक करें.
  • अपना PMAY-G पंजीकरण नंबर दर्ज करें।

 

PMAY-G के लिए पात्रता

 

  1. आवेदक की वार्षिक आय (रु. 48000) से अधिक नहीं होनी चाहिए।
  2. आवेदक को पहले इस योजना का लाभ नहीं लेना चाहिए।
  3. 5 किलोवाट से ज्यादा का बिजली कनेक्शन नहीं होना चाहिए.
  4. 2011 की जनगणना में शामिल किया जाएगा।
  5. परिवार के मुखिया के पास 50,000 रुपये से अधिक का केसीसी नहीं होना चाहिए.
  6. परिवार में AC  नहीं होना चाहिए.
  7. परिवार के पास दो या चार पहिया वाहन नहीं होना चाहिए।
  8. एक परिवार के पास जनरेटर नहीं होना चाहिए।
  9. लाभार्थी की आयु 18 वर्ष होनी चाहिए।
  10. यदि आवेदक महिला है तो उसका विवाहित होना आवश्यक है।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

PM AWAS YOJANA UP :- हम आपको बता दें कि केंद्र में नई सरकार बनते ही भारत सरकार एक बार फिर से प्रधानमंत्री आवास योजना चलाने जा रही है , जिसक...

Free Solar Chulha Yojana Apply | फ्री सोलर चूल्हा योजना आवेदन करें - CSCJANKARI

Free Solar Chulha Yojana :- अब सरकार की ओर से एक नई सोलर योजना शुरू की गई है, इस सोलर योजना में सूरज की रोशनी से चलने वाला सोलर चूल्हा फ्री में दिया जा रहा है, फ्री सोलर चूल्हा योजना के तहत सरकार की ओर से गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों की महिलाओं को सोलर चूल्हा दिया जा रहा है, यह सिर्फ सूरज की रोशनी से चलेगा और इसमें बिजली और सिलेंडर यानी एलपीजी की खपत नहीं होगी,

 


गैस सिलेंडर के दाम आसमान छू रहे हैं और गैस सिलेंडर के दाम लगातार बढ़ते रहते हैं और इस समस्या के कारण कई लोग परेशान हैं और वह समय पर गैस सिलेंडर नहीं भरवा पाते हैं, इसलिए सरकार अब सूरज की रोशनी से चलने वाली सोलर चूल्हा मशीन फ्री में दे रही है, इस फ्री सोलर चूल्हे के जरिए आप बिना किसी खर्चे के सिर्फ सूरज की रोशनी से खाना बना सकेंगे, अब इस योजना में पात्र लाभार्थियों की जानकारी और आवेदन की जानकारी और योजना से जुड़ी पूरी जानकारी इस लेख में विस्तार से पढ़ें

 

Indian Oil Indoor Solar Cooking System ( इंडियन ऑयल इंडोर सोलर कुकिंग सिस्टम )

 

फ्री सोलर चूल्हा योजना इंडियन ऑयल कंपनी की ओर से चलाई गई है और यानी यह भारत की एक आधिकारिक तेल कंपनी है जो देश में सोलर चूल्हा दे रही है और यह सोलर चूल्हा फ्री यानी मुफ्त है। सरकार की ओर से इसे 100% सब्सिडी पर दिया जा रहा है, यह निःशुल्क सोलर चूल्हा योजना इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन कंपनी द्वारा शुरू की गई है। यह कंपनी पहले से ही एलपीजी गैस सिलेंडर उपलब्ध करा रही है और अब इसने अपना नया सोलर चूल्हा सिस्टम जारी किया है।

 

आप अपनी जरूरत के हिसाब से 1 किलो वाट या 2 किलो वाट या किसी भी अन्य जरूरत के हिसाब से इंडियन ऑयल कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए सोलर चूल्हा सिस्टम को अपने घर पर लगवा सकते हैं और यह सोलर चूल्हा 24 घंटे चलेगा यानी यह सूरज की रोशनी से चलेगा और रात में या इमरजेंसी के दौरान यह बैटरी से चलेगा, चाहे सूरज की रोशनी हो या न हो यह सोलर चूल्हा सिस्टम हमेशा चलता रहेगा।

 

निशुल्क सोलर चूल्हा योजना पात्रता - Free Solar Chulha Yojana Eligibility

 

निशुल्क सोलर चूल्हा योजना शुरू की गई है और इस योजना में लगातार आवेदन किए जा रहे हैं। सोलर चूल्हा योजना का लाभ पाने के लिए सबसे पहले बुकिंग करानी होगी। अब बुकिंग तो कोई भी कर सकता है, लेकिन इसका निःशुल्क लाभ केवल गरीब और कमजोर वर्ग के चयनित परिवारों को ही मिलेगा, इसलिए ऑनलाइन बुकिंग से पहले इस जानकारी का ध्यान रखें, महिला के नाम से ही आवेदन करें, आपको जल्द ही लाभ मिलेगा और सरकार की इस सोलर चूल्हा योजना में ऐसे परिवारों को लाभ मिलेगा जो गरीबी रेखा (Poverty Line) से नीचे जीवन यापन करते हैं,

 

सरकार की निःशुल्क सोलर चूल्हा योजना की शुरुआत इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने की है, जो भारत की एक मान्यता प्राप्त कंपनी है, यह कंपनी पहले से ही एलपीजी गैस सिलेंडर दे रही है और अब यह सूर्य की रोशनी से चलने वाला सोलर सिस्टम चूल्हा दे रही है, इसमें ऐसे परिवार पात्र हैं जो सोलर चूल्हा सिस्टम लगवा सकेंगे, जिनके पास पहले से ही उज्ज्वला योजना का गैस कनेक्शन है, तो सरकार उन्हें गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों में चयनित करेगी और योजना का लाभ देगी।

 

निःशुल्क सौर चूल्हा योजना पंजीकरण - Free Solar Chulha Yojana Registration

 

 

देश के गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों के लिए सरकार की निःशुल्क सौर चूल्हा योजना अब शुरू हो गई है, इस योजना में आवेदन ऑनलाइन है। माध्यम से होगा या नहीं, सबसे पहले बुकिंग होगी और बुकिंग के बाद मूल दस्तावेज योजना में लाभार्थी के पास जाएंगे, अब बुकिंग प्रक्रिया को विस्तार से पढ़ें

 

  1. सबसे पहले इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की वेबसाइट पर जाएं,
  2. इंडियन ऑयल कंपनी की वेबसाइट पर दिए गए सोलर चूल्हा सिस्टम पेज को खोलें,
  3. अब सोलर सिस्टम चूल्हा पेज को खोलकर जानकारी पढ़ें और नीचे दिए गए बुकिंग विकल्प पर क्लिक करें
  4. इस सोलर सिस्टम चूल्हा पेज पर बुकिंग की सारी जानकारी विस्तार से भरें
  5. Booking form भरने के बाद ही सबमिट करें

 

इस तरह आप घर बैठे सरकार के निःशुल्क सोलर चूल्हे के लिए बुकिंग कर सकते हैं। बुकिंग के बाद फॉर्म पास होगा और मूल दस्तावेज लिए जाएंगे। अब गरीब और कमजोर वर्ग के परिवारों को यह सोलर सिस्टम चूल्हा मुफ्त में मिलेगा और बाकी परिवारों से सोलर सिस्टम चूल्हे का बाजार मूल्य लिया जाएगा।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now

Free Solar Chulha Yojana :- अब सरकार की ओर से एक नई सोलर योजना शुरू की गई है , इस सोलर योजना में सूरज की रोशनी से चलने वाला सोलर चूल्हा ...

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...