Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (PMJAY) के माध्यम से लाभार्थी को 5 लाख रुपये तक के मुफ्त इलाज की सुविधा मिलती है। लेकिन इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपका नाम आयुष्मान कार्ड की सूची में होना अनिवार्य है। आप अपने मोबाइल के जरिए घर बैठे ऑनलाइन चेक कर सकते हैं कि आपका नाम नई आयुष्मान कार्ड सूची में है या नहीं।

 


अधिक से अधिक लोगों को आयुष्मान कार्ड सूची योजना का लाभ मिल सके, इसके लिए एक Online Web Portal Launch किया गया है। इस वेब पोर्टल पर आप आयुष्मान कार्ड में अपना नाम चेक कर सकते हैं, अपना आयुष्मान कार्ड डाउनलोड भी कर सकते हैं। लेकिन अधिकांश लाभार्थियों को इन ऑनलाइन सुविधाओं के बारे में जानकारी नहीं होती है। इसलिए, यहाँ हम आपको बहुत ही सरल चरणों में बताएंगे कि आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश में अपना नाम कैसे चेक करें? अधिक जानकारी के लिए हमारी पोस्ट को अंत तक पढ़ें।

 

आयुष्मान कार्ड 2024 के लिए पात्रता

 

इस योजना का लाभ लेने वाले लोग गरीबी रेखा से नीचे (बीपीएल) श्रेणी से संबंधित होने चाहिए या उनकी आय का स्तर कम होना चाहिए।

इस योजना का लाभ लेने वाले व्यक्ति की वार्षिक आय 2.4 लाख रुपये से कम होनी चाहिए। पात्रता मुख्य रूप से सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना (SECC) डेटाबेस पर निर्भर है। 16 वर्ष से अधिक आयु के उम्मीदवार के परिवार की कोई आय नहीं होनी चाहिए। इस योजना का लाभ लेने वाला व्यक्ति एससी या एसटी वर्ग से संबंधित होना चाहिए। ऐसा व्यक्ति जिसके पास स्थायी निवास नहीं है, वह भी इस योजना का लाभ ले सकता है।

 

आयुष्मान भारत योजना लाभार्थी सूची 2024

 

आयुष्मान भारत योजना के माध्यम से आयुष्मान कार्ड बनाने के लिए लाभार्थी सूची भी जारी की जा रही है ताकि जिन लोगों का आयुष्मान कार्ड स्वीकृत हो चुका है, वे लाभ की स्थिति जान सकें। उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी सूची की जांच करना अनिवार्य होना चाहिए ताकि वे समय के अनुसार अपने आयुष्मान कार्ड का लाभ उठा सकें। केंद्र सरकार की ओर से शुरू की गई लाभार्थी सूची के माध्यम से उम्मीदवारों को समय-समय पर लाभ की जानकारी प्रदान की जाती है क्योंकि यह सभी लाभ लेने वालों के लिए लाभ की स्थिति के बारे में जानकारी प्राप्त करने और अपना ऑनलाइन आयुष्मान कार्ड डाउनलोड करने का सबसे अच्छा तरीका है। हाल ही में पिछले महीने भी सभी उम्मीदवारों के लिए लाभार्थी सूची ऑनलाइन उपलब्ध कराई गई है

 

आयुष्मान कार्ड महत्वपूर्ण दस्तावेज सूची 2024

 

आयुष्मान कार्ड के लिए ऑनलाइन आवेदन करने के लिए, निम्नलिखित दस्तावेजों का होना आवश्यक है:

  •  आधार कार्ड।
  • राशन कार्ड।
  • मोबाइल नंबर।
  • बैंक पासबुक।
  • पासपोर्ट साइज फोटो।

 

आयुष्मान कार्ड लिस्ट 2024 कैसे डाउनलोड करें?,

 

आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक करने और डाउनलोड करने के लिए नीचे कुछ स्टेप दिए गए हैं, उन्हें फॉलो करें और अपनी आयुष्मान कार्ड लिस्ट चेक करें।

 

  1. सबसे पहले Beneficiary.nha.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं आयुष्मान कार्ड डाउनलोड और स्टेटस चेक करें।
  2. इसके बाद आपको लॉगिन सेक्शन में लाभार्थी विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  3. इसके बाद आपको मोबाइल नंबर भरकर वेरीफाई करना होगा और कैप्चा कोड भरना होगा।
  4. अब आपको अपना राज्य, योजना, सर्च बाय, जिला चुनना होगा।
  5. सर्च फील्ड में आपको ग्रामीण क्षेत्र चुनना होगा।
  6. इसके बाद आपको अपना जिला, ग्राम पंचायत और ब्लॉक चुनना होगा।
  7. Search Option पर क्लिक करते ही आपके सामने आयुष्मान भारत ग्राम पंचायत की लिस्ट खुल जाएगी।
  8. डाउनलोड ऑप्शन पर क्लिक करके आप लिस्ट डाउनलोड कर सकते हैं।
  9. सर्च बाय नेम में अपना नाम डालकर चेक कर सकते हैं।
  10. इस तरह आप आयुष्मान कार्ड की लिस्ट चेक कर सकते हैं और डाउनलोड भी कर सकते हैं।

WhatsApp Group Join Now
Telegram Join Now
CSC JANKARI
CSC JANKARI

CSC Related Information and Updates

Featured Post

Ayushman Card New List | Ayushman Card Suchi 2024 जारी, लिस्ट में अपना नाम चेक करें

Ayushman Card New List :- आयुष्मान कार्ड नई सूची 2024, लाभार्थी सूची डाउनलोड लिंक आयुष्मान कार्ड सूची उत्तर प्रदेश: प्रधानमंत्री जन आरोग्य ...